शरीर में दिखने वाले तिल सामान्य या त्वचा के कैंसर का संकेत? जानें कैसे करें इसकी सही पहचान

अगर आपके शरीर में भी ज्यादा तिल है तो जान लें कैसे करें कि ये सामान्य है या त्वचा के कैंसर का है संकेत।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 29, 2020
शरीर में दिखने वाले तिल सामान्य या त्वचा के कैंसर का संकेत? जानें कैसे करें इसकी सही पहचान

हर किसी के शरीर पर तिल दिखने बहुत आम है, इससे घबराने की जरूरत नहीं होती। कई लोग सामान्य तिल को गंभीर रूप से देखने लगते हैं और जिन लोगों को गंभीर तिल की समस्या होती है वो इसे एक आम रूप से देखते हैं। एक नेवस एक सौम्य मेलेनोसाइटिक ट्यूमर है, जिसे आमतौर पर तिल कहा जाता है। नेवस जन्म के समय मौजूद नहीं होते हैं, लेकिन धीरे-धेरी बच्चों और किशोरों में दिखाई देने लगते हैं। ज्यादातर शरीर में दिखने वाले तिल यानी मोल्स में कभी कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन अगर ये किसी में ज्यादा दिखने लगे तो ये गंभीर भी बन सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास 50 से ज्यादा सामान्य मोल्स हैं तो उसमें मेलेनोमा विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है, जो त्वचा के कैंसर का सबसे आक्रामक रूप होता है। 

moles

मेलेनोमा (Melanoma)- अनियमित आकार

सबसे पहले मेलेनोमा (Melanoma) का पता लगाया जाता है, जो सफल उपचार के लिए बेहतर मौका है। अक्सर, मेलेनोमा का पहला संकेत मौजूदा मोल के आकार, रंग में बदलाव होता है। यह एक नए या असामान्य दिखने वाले तिल के रूप में भी दिखाई दे सकता है। इस तरह के तिल आपको शरीर में बहुत अलग और अनियमित तरीके के आकार के रूप में दिखाई देते हैं। 

सामान्य तिल (Normal Mole)

सामान्य तिल आमतौर पर गोल आकार का ही होता है, हालांकि ज्यादातर शरीर में दिखने वाले तिल सामान्य होते हैं यानी वो स्किन कैंसर नहीं है। लेकिन कुछ प्रकार के मेलेनोमा के विकास का ज्यादा खतरा होता है। 

इसे भी पढ़ें: शरीर पर आए अनचाहे मस्सों से आप भी हैं परेशान, तो इन घरेलू तरीकों से पाएं जल्द छुटकारा

मेलेनोमा (Melanoma)- लगातार होने वाले बदलाव

किसी भी व्यक्ति के पास 50 या उससे ज्यादा सामान्य मोल्स होते हैं, तो आपको अपनी त्वचा को हर साल कई बार अच्छी तरह से जांचने की जरूरत होती हैं। इसके साथ ही अगर आपको किसी गंभीर रोग से बचना है तो आप इन लक्षणों को जरूर पढ़ें:

  • अनियमित आकार का, गहरे भूरे या काले हिस्सों के साथ गहरे भूरे रंग के धब्बे।
  • एक साधारण तिल जो रंग में बदलता है।
  • मौजूदा तिल या स्पॉट में एक अलग तरीके का बदलाव।
  • अनियमित सीमा और लाल, सफेद, नीले, ग्रे या नीले-काले हिस्से या धब्बों के साथ घाव।

moles

सामान्य तिल (Normal Mole)- एक रंग

सामान्य तिल में आमतौर पर एक ही रंग होता है, भूरे, काले, या तन के कई रंग नहीं हैं, जैसा कि आमतौर पर मेलेनोमा वाले तिलों में देखा जाता है। आप सामान्य तिलों में रंग से पहचान कर खुद को सुरक्षित मान सकते हैं। 

मेलानोमा (Melanoma)- अलग तरह की सीमा 

मेलेनोमा ट्यूमर की एक सीमा होती है जो काफी अलग तरह की होती है, जैसे रैग्ड या नोकदार होती है। आपको बता दें कि यह सामान्य तिल से मेलेनोमा को जांचने का अलग तरीका है। 

इसे भी पढ़ें: तिल अगर ज्‍यादा हों तो बिगाड़ सकते हैं आपकी खूबसूरती और ऐसे में आप अपना सकते हैं आसान घरेलू उपाय

सामान्य तिल (Normal Mole)- अलग तरह के आकार

सामान्य तिल हम सभी के शरीर में पाए जाते हैं जिनसे कोई नुकसान नहीं होता, न ही इन पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। सामान्य तिल में एक अलग तरह का आकार देखा जाता है जो सामान्य ही रहता है। ये तिल अपने गहरे रंग को खो देते हैं और कई त्वचा के स्तर को भी ऊपर उठाते हैं। 

अगर आपके शरीर पर भी ज्यादा तिल नजर आ रहे हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप सामान्य तिल और त्वचा के कैंसर वाले तिल की पहचान आसानी से कर सकते हैं या फिर आप डॉक्टर से इस बारे में संपर्क कर सकते हैं। 

 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

 

Disclaimer