स्किन की ड्राइनेस और इरीटेशन से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये खास होममेड फेस मास्क

अगर आपकी स्किन बहुत ही ड्राई और इरिटेट हो गई है तो आप घर पर ही बनने वाला इस फेस मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी। 

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 03, 2021Updated at: Jul 03, 2021
स्किन की ड्राइनेस और इरीटेशन से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये खास होममेड फेस मास्क

हमारी स्किन का प्रकार चाहे कैसा भी हो लेकिन हर स्किन टाइप के लोगों को किसी न किसी प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपकी ड्राई स्किन है या आपकी स्किन बहुत ही इरिटेट करती है तो यह स्थिति भी बहुत अधिक दुखदाई हो सकती है, क्योंकि आप किसी भी उत्पाद का प्रयोग करते समय 10 बार सोचती हैं कि कहीं इसका उल्टा असर न पड़ जाए। बार बार मॉइश्चराइजर आदि का प्रयोग करती रहती हैं और शायद ऐसा करते करते भी थक गई होंगी। पर अब आप DIY फेस मास्क (Face Mask) प्रयोग कर सकती हैं। इस फेस मास्क (Face Mask) की अच्छी बात यह है कि यह घर पर ही बन सकता है और आपको इसकी सामाग्री भी बहुत आसानी से मिल जायेगी। सभी सामग्री प्राकृतिक हैं इसलिए इनसे आपको किसी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होने वाला। वैसे भी फेस मास्क आज के समय में आपकी त्वचा की देखभाल के लिए सबसे आधुनिक तरीकों में से एक है। असल में फेस मास्क (Face Mask) अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर, बंद रोम छिद्रों को खोलने और सूजन को कम करने में काफी सहायक है। यही नहीं आप को अपने घर में आरामदेह स्पा की फीलिंग देता है।

inside2diyfacepackfordryskin

फेस मास्क बनाने का तरीका-Diy face mask

इस फेस मास्क (Face Mask) को बनाने के लिए आपको केवल 4 चीजों की आवश्यकता होगी  

  • -एवोकाडो
  • -ओट्स
  • -शहद 
  • -दूध

यह सारी ही चीज आपको आसानी से रसोई में मिल जायेंगी। 

किस प्रकार बनाएं यह फेस मास्क (How to Make Face Mask)

सबसे पहले एक बाउल लेंइसके अंदर एक चम्मच शहद, आधा एवोकाडो, एक चम्मच दूध और एक चम्मच ओट्स मिला लें। इन सभी इंग्रेडिएंट्स को एक साथ मिला लें और इनके ब्लेंड को लगभग 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। जब सभी इंग्रेडिएंट एक दूसरे के अंदर मिल जाएं और सारा पोषण सोख लें तो आप अपने मुंह को पहले अच्छे से साफ कर फिर उस पर यह मास्क लगा लें। 10 मिनट तक इस मास्क को लगा रहने दें।फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें : आलू से बने ये 2 मास्क चेहरे पर लाएंगे तुरंत निखार, एक्सपर्ट से जानें इसके अन्य फायदे और बनाने का तरीका

फेस मास्क के फायदे 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ड्राई स्किन को अगर आप अच्छे से उपचार नहीं करती हैं और लंबे समय तक ऐसे ही रखती हैं तो इससे आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन शुरू होने लगती है। इसलिए आपको अपने स्किन केयर रूटीन में वह चीजें शामिल करनी चाहिएं जो आपकी स्किन को हाइड्रेट और मॉइचराइज कर सके। इसके लिए आप यह मास्क भी हफ्ते में एक बार लगाना शुरू कर सकती हैं। 

  • -इस मास्क में शहद है जोकि आपकी स्किन को मॉइश्चर प्रदान करता है और उसे हाइड्रेट करता है। 
  • -एवोकाडो में फैटी एसिड्स और विटामिन ई होते हैं जो आपकी स्किन को सॉफ्ट करने के साथ साथ बेहतर बनाते हैं। 
  • -दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी स्किन से इन्फ्लेमेशन को दूर करता है। 
  • -ओट्स में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते है और यह आपकी स्किन को नरम करने के साथ साथ इस से इरीटेशन की समस्या को भी कम करता है।
inside1facepack

बाजार में मिलने वाले मास्क

हालांकि आज के समय में बाजार में बहुत से फेस मास्क (Face Mask) उपलब्ध हैं जैसे कि 

  • -शीट
  • -क्रीम
  • -जैल
  • -क्ले
  • -चिकनी मिट्टी
 

इसे भी पढ़ें : घर पर बनाएं ये 2 एंटी-बैक्टीरियल स्क्रब, एक्सपर्ट से जानें इसके इस्तेमाल के फायदे और बनाने का तरीका

इनमें एंजाइम, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य बहुत से एक्टिव कंपाउंड होते हैं। लेकिन घर में बना फेस मास्क (Face Mask) अधिक फायदेमंद होता है। आप इसको बिना किसी हिचक के सप्ताह में एक बार प्रयोग कर सकती हैं।

अगर आप इस फेस मास्क (Face Mask) का नियमित रूप से प्रयोग करती हैं तो आपको बहुत जल्द ही बेहतर नतीजे देखने को मिल जायेंगे और आपकी स्किन की स्थिति पहले से बहुत अधिक सुधर जायेगी। साथ ही इससे इरिटेशन भी कम होगी।

Read more articles for Skin-Care in Hindi

Disclaimer