इन 6 टिप्स की मदद से बिना मेकअप पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

 आप भी ग्लो करने वाली और ड्यूई स्किन प्राप्त कर सकती हैं और वह भी मेकअप के बिना। बस अपनाएं हमारे ये जरूरी टिप्स

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 03, 2021Updated at: Jul 03, 2021
इन 6 टिप्स की मदद से बिना मेकअप पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

हर महिला और लड़की की ख्वाहिश होती है बेदाग (ड्यूई) (Dewy Skin) व निखरी त्वचा। पर आज की इस व्यस्त जीवनशैली व बढ़ते प्रदूषण के कारण इस तरह की त्वचा पाना इतना आसान भी नहीं है। शायद इसी वजह से अधिकांश महिलाओं को लगता है कि बिना मेकअप करें वह खूबसूरत नहीं दिख सकतीं। इसी कारण वह महंगे महंगे उत्पादों का प्रयोग भी करती हैं। लेकिन आजकल हर कोई मॉडल्स से लेकर इनफ्लुएंसर तक इसी प्रकार की स्किन को पाने की कोशिश कर रही हैं, चाहे यह कोई मेकअप लुक के द्वारा हो या स्किन केयर के द्वारा। इस ड्यूई (Dewy Skin) लुक के पीछे प्रेरणा है कोरियन ब्यूटी और उसमें एक ट्रेंड है जिसका नाम है ग्लास स्किन। इस प्रकार की स्किन में एक पोरलेस, ड्यूई कंप्लेशन जिसमें एक शीन फिनिश रहती है, स्किन प्राप्त करने के लिए प्रयास किए जाते हैं। अगर आप भी इस प्रकार की स्किन को पाना चाहती हैं तो आपको नियमित रूप से एक्सफोलिएशन, हाइड्रेशन आदि पर ध्यान देना होगा। इस ट्रेंड का मुख्य उद्देश्य स्किन को इतनी बेहतर और फ्लॉ लेस बनाना होता है कि आपको फाउंडेशन या मेकअप की भी जरूरत न पड़े। इसलिए अपनाएं निम्न टिप्स।

Inside3pimples

1. एक क्वालिटी क्लींजर के साथ शुरू करें (Use Quality Cleanser)

अगर आप हमेशा अपनी स्किन को ड्यूई (Dewy) बनाना चाहती हैं तो आपको हर रोज इसके लिए प्रयास करना होगा। अपने स्किन केयर रूटीन की शुरुआत अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने से करें और खत्म करने के बाद भी यानी सुबह और शाम आपको एक क्लींजर की मदद से चेहरा साफ करना चाहिए ताकि स्किन से मेकअप और बाकी सारा डर्ट निकल सके।

2. हाइड्रेटिंग टोनर का प्रयोग करें (Hydrating Toner)

कोरियन रूटीन में टोनर को स्किन पर अप्लाई करने के बाद उसे हाथ से सारे चेहरे को तेजी से थपथपाना है। इससे आपको एक ग्लो मिलेगा और आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा। अपनी स्किन को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए एक ऐसे टोनर का प्रयोग करें जो एंटी ऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स से युक्त हो।

इसे भी पढ़ें : आकर्षक दिखने के लिए अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, एक्सपर्ट से जानें कितनी नुकसानदायक हैं ये आदतें

3. हफ्ते में एक या दो बार एक्सफोलिएशन करें (Exfoliation)

अगर आप एक ड्यूई (Dewy) लुक पाना चाहती हैं तो आपको अपनी स्किन एक्सफोलिएट जरूर करनी चाहिए। यह कोई डेली रुटीन नहीं होता, लेकिन इसे आपको हफ्ते में एक से दो बार करना चाहिए। ऐसे स्क्रब का प्रयोग करें जिसमें जोजोबा बीड्स, एलो वेरा और ऑलिव ऑयल का मिश्रण हो ताकि आपको सारी डेड स्किन सेल्स निकल सकें।

Inside2cleanser

4. फेस ऑयल या सीरम से करें स्किन की मसाज (Skin Massage With Serum)

अगर आप अपनी स्किन को एक अच्छा भोजन देना चाहती हैं तो किसी ऐसे सीरम या फेस ऑयल का प्रयोग करें जिसमें ह्यालिरोनिक एसिड हो। यह आपकी स्किन की बाहरी सतह में पानी प्रदान करता है। जिससे वह निखरती है और आपको एक शाइन भी मिलती है। यह आपकी स्किन को न केवल ग्लो देता है बल्कि उसे ड्राइनेस से भी बचाता है। 

5. मेकअप अप्लाई करने से पहले प्रयोग करें मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल (Moisturizer)

मॉइश्चराइजर आपकी स्किन के लिए बहुत आवश्यक होता है चाहे वह किसी भी टाइप की स्किन क्यों न हो। यह आपके मेकअप को फ्लो लेस दिखाने के लिए भी काफी ज्यादा जरूरी होता है। किसी ऐसे मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें जो आपकी स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज भी कर सके और स्किन को ज्यादा ग्रेसी भी न दिखाए।

Inside1faceserum

इसे भी पढ़ें : एलोवेरा और गुलाब से बनाएं ये बेहतरीन फेस जेल, लगाते ही चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार और बेहतरीन ग्लो

6. हाइड्रेटिंग मास्क का प्रयोग करें (Hydrating Mask)

शाम के समय आप अपनी डल और मुरझाई हुई स्किन को क्लीन दिखाने के लिए और उसे मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करने के लिए एक फेस मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। आप हफ्ते में एक से दो बार हाइड्रेटिंग मास्क का प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आप इन्हीं सब स्टेप्स और नियमित रूप से इस प्रकार के स्किन केयर रूटीन का पालन करेंगी तो आपकी स्किन ग्लोइंग और ड्यूई (Dewy) बहुत जल्दी बन जाएगी। अगर आप इसके बाद मेकअप भी करती हैं तो वह भी बहुत ही अधिक अच्छा लगेगा और किसी प्रकार के पैच या फ्लो दिखाई नहीं देंगे। कोशिश करें कि इस स्किन केयर रूटीन को आप अपनी दिनचर्या का एक हिस्सा बना लें और प्रोडक्ट्स भी आपको अपनी स्किन के हिसाब से और अच्छी क्वालिटी के ही खरीदें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer