कोविड का रैप‍िड एंटीजन टेस्‍ट कराते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, मिलेंगे सटीक पर‍िणाम

कोव‍िड का रैप‍िड एंटीजन टेस्‍ट करते समय आपको जरूरी स्‍टेप्‍स फॉलो करने चाह‍िए ताक‍ि सटीक पर‍िणाम आए, जानें इसके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 18, 2022Updated at: Jan 18, 2022
कोविड का रैप‍िड एंटीजन टेस्‍ट कराते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, मिलेंगे सटीक पर‍िणाम

बाजार में म‍िलने वाले कोव‍िड टेस्‍ट क‍िट से लोगों को सुव‍िधा हो गई है, वो घर बैठे अपना कोव‍िड टेस्‍ट करवा पा रहे हैं, हर व्‍यक्‍त‍ि के ल‍िए अस्‍पताल जा पाना मुमक‍िन नहीं होता। हालांक‍ि कई लोगों का मानना है क‍ि सही पर‍िणाम के ल‍िए आरटी-पीसीआर टेस्‍ट जरूरी है पर ऐसा नहीं है क‍ि रैप‍िट एंटीजन टेस्‍ट आपको हर बार गलत पर‍िणाम दे, अगर आप घर पर हैं तो आप टेस्‍ट क‍िट के जर‍िए घर पर ही अपना रैप‍िड एंटीजन टेस्‍ट कर सकते हैं, अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो आपको सही पर‍िणाम भी म‍िलेगा और इस पर व‍िश्‍वास भी बढ़ेगा। रैप‍िड एंटीजन टेस्‍ट में वायरस के प्रोटीन के जर‍िए उसकी मौजूदगी का पता लगाया जाता है। इस करते समय आप जरूरी बातों का ध्‍यान रखें तो सटीक पर‍िणाम मिलेंगे।

covid test kit

image source:google

1. टेस्‍ट की एक्‍सपायरी डेट चेक करें (Check expiry date of covid test kit)

क‍िट को खरीदने के बाद आपको सबसे पहले क‍िट की एक्‍सपायरी डेट चेक करनी चाह‍िए। अगर टेस्‍ट क‍िट पुरानी होगी तो इस बात की आशंका हो सकती है क‍ि टेस्‍ट के पर‍िणाम गलत आ जाएं। कई बार दुकानदार पुराने क‍िट पकड़ा देते हैं, ज‍िससे आपको सही टेस्‍ट का पर‍िणाम नहीं म‍िलेगा। टेस्‍ट क‍िट को इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आप ग्‍लब्‍स का इस्‍तेमाल जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- कोरोना वायरस के 2 साल: क्या साल 2022 में मिल जाएगी इस वैश्विक महामारी से मुक्ति?

2. नाक से सेंपल लेने का सही तरीका (How to take nose swab)

नाक से स्‍वैब लेने के ल‍िए कम से कम 4 से 5 बार 15 सेकेंड के लि‍ए नाक में कॉटन बड को घुमाएं। कोश‍िश करें ज‍ितना हो सके नेज़ल ड‍िस्‍चार्ज कॉटन बड में लग जाए। इस स्‍टेप को 4 से 6 बार र‍िपीट करें। आपको ध्‍यान रखना है क‍ि सेंपल लेने से 10 म‍िनट पहले तक आपने कुछ खाया या प‍िया न हो। आपको सेंपल लेते समय क‍िसी तरह की कोई जल्‍दीबाजी नहीं करनी है, आराम से सेंपल लें।

3. सेंपल को म‍िश्रण में म‍िलाने का तरीका (How to mix solution with sample)

आपको सेंपल लेकर क‍िट में मौजूद सॉल्‍यूशन में अच्‍छी तरह से 5 से 6 बार म‍िलाना है। म‍िलाने के बाद फ‍िर कॉटन स्‍वैब को उसी सॉल्‍यूशन में डाल दें। अब सेंपल ट्यूब की कैप को अच्‍छी तरह से बंद कर दें। अब ऊपर के स‍िरे से ट्यूब की कैप में द‍िए होल से ड्रॉप को टेस्‍टर में चार बार डालें यानी 4 ड्रॉप्‍स डालें। मात्रा का ध्‍यान रखें, जरूरत से ज्‍यादा मात्रा में बूंदें न डालें। 

4. एप पर जरूरी ड‍िटेल्‍स भरकर इस्‍तेमाल करें टेस्‍टर (Add necessary details on app attached with covid test kit)

covid test kit at home

image source:google

इस दौरान आपको टेस्‍ट क‍िट से जुड़ी मोबाइल एप पर जाकर अपने ड‍िटेल्‍स भरकर रखने हैं और जैसे ही आप टेस्‍टर में ड्रॉप्‍स डालें, एप पर एक टाइमर शुरू कर दें, ये टाइमर 15 म‍िनट के आसपास हो सकता है। टाइमर खत्‍म होने पर एप के जर‍िए टेस्‍टर की फोटो ली जाएगी और आपको तुरंत ही पर‍िणाम पता चल जाएगा।

इसे भी पढ़ें- अच्छी खबर! भारत के बड़े शहरों में कम होने लगे हैं कोरोना के मामले, पॉजिटिविटी रेट गिरकर 14. 43 पर

5. दूसरी रेखा हल्‍की है तो खुद को समझें पॉज‍िट‍िव (Second line is a sign of positive covid test)

अगर आपके टेस्‍टर पर 15 म‍िनट बाद एक लाइन साफ है और दूसरी रेखा बहुत हल्‍की है तो भी आप पॉज‍िट‍िव ही हैं, टेस्‍ट क‍िट के मुताब‍िक अगर केवल एक रेखा आती है तो आप नेगेट‍िव हैं पर दो रेखा या दूसरी हल्‍की रेखा भी उभर रही है तो इसका मतलब है टेस्‍ट पॉज‍िट‍िव है, कभी-कभी एप फोटो के जर‍िए सही पर‍िणाम नहीं बता पाती, पर अगर आपको दूसरी रेखा नजर आ रही है तो खुद को पॉज‍िट‍िव समझें। 

एंटीजन टेस्‍ट में अगर आप पॉज‍िट‍िव आते हैं तो आपको आरटी-पीसीआर करवाने की जरूरत नहीं है, आप खुद को अलग रूम में क्‍वॉरंटीन कर लें और 15 द‍िन बाद दोबारा टेस्‍ट करें, आरटी-पीसीआर केवल उसी सूरत में करवाएं जब आपका एंटीजन टेस्‍ट नेगेट‍िव आए और इसके बावजूद आपको कोव‍िड के लक्षण नजर आ रहे हों। 

main image source:google

Disclaimer