इस तरह से डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

Sprouts for Weight Gain:स्प्राउट्स प्रोटीन से भरपूर होता है,इसलिए इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। वजन बढ़ाने के लिए भी स्प्राउट्स खा सकते हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
इस तरह से डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

How to Eat Sprouts for Weight Gain: फिट और हेल्दी रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं। स्प्राउट्स प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके अलावा स्प्राउट्स में फाइबर, एंजाइम्स भी होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अधिकतर लोग वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स खाते हैं। लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो भी स्प्राउट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। स्प्राउट्स हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए स्प्राउट्स किन-किन तरीकों से खाया जा सकता है।

sprouts for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए स्प्राउट्स के फायदे (Sprouts Benefits for Weight Gain)

  • स्प्राउट्स खाने से वजन बढ़ाया जा सकता है। स्प्राउट्स प्रोटीन, हेल्दी फैट से भरपूर होता है। इसलिए यह वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • स्प्राउट्स में फाइबर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब पाचन सही होता है, तो वजन बढ़ाया जा सकता है। 
  • स्प्राउट्स में उच्च मात्रा में एंजाइम्स होते हैं, जिससे स्प्राउट्स को पचाना आसान होता है। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 
  • स्प्राउट्स बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इससे शरीर में जमा गंदगी या टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाते हैं। जब टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं, तो भूख बढ़ सकती है और वजन बढ़ाया जा सकता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए पाचन का दुरुस्त होना बहुत जरूरी होता है। स्प्राउट्स पाचन की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 
  • स्प्राउट्स में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होता है। स्प्राउट्स में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के विकास में मदद करता है। साथ ही ऊतकों की मरम्मत करने में भी मदद करता है। 
  • स्प्राउट्स खाने से स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि इसमें हेल्दी फैट और प्रोटीन होता है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

वजन बढ़ाने के लिए स्प्राउट्स कैसे खाएं? (How to Eat Sprouts for Weight Gain)

स्प्राउट्स वजन बढ़ाता है, साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है। लेकिन वजन बढ़ाने, वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स अलग-अलग होता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इस तरह से स्प्राउट्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

sprouts benefits

1. चना स्प्राउट्स

चना वजन बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। चने में हेल्दी फैट होता है, जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप चने को अंकुरित कर लें। रोजाना इसका सेवन करने से वजन बढ़ाया जा सकता है।

चना स्प्राउट्स में आप ड्राय फ्रूट्स, फल, सब्जियां आदि भी मिला सकते हैं। इसका सेवन स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है। इस तरह चना स्प्राउट्स खाने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के सीड्स (बीज), जानें कैसे करें सेवन

2. उड़द की दाल स्प्राउट्स

उड़द की दाल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और हेल्दी फैट भरपूर होता है। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो उड़द की दाल का स्प्राउट्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। उड़द की दाल में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में होता है। इससे शरीर फिट और हेल्दी भी रहता है। 

इसके लिए आप उड़द की दाल को पहले अंकुरित कर लें। इसमें मूंग दाल, ब्रोकली, प्याज, टमाटर आदि भी मिला सकते हैं। उड़द की दाल का स्प्राउट्स भी स्नैक्स में लिया जा सकता है। रोजाना उड़द की दाल का स्प्राउट्स खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

स्प्राउट्स कभी भी कच्चे न खाएं। क्योंकि कच्चे स्प्राउट्स में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं, इससे फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है। इस दौरान आपको डायरिया, पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप पहले से ही कोई वेट गेन डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही स्प्राउट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। 

Disclaimer