Expert

प्रेगनेंसी में ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते समय जरूर चेक करें ये 4 इंग्रीडिएंट्स, पहुंचा सकते हैं शिशु को नुकसान

गर्भावस्था के दौरान स्किनकेयर और सेल्फ केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद कुछ इंग्रीडिएंट्स मां के साथ-साथ बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 09, 2022Updated at: Apr 09, 2022
प्रेगनेंसी में ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते समय जरूर चेक करें ये 4 इंग्रीडिएंट्स, पहुंचा सकते हैं शिशु को नुकसान

गर्भावस्था (Pregnancy) किसी भी महिला के जीवन का एक बेहद खास समय होता है। इस दौरान अपने खानपान से लेकर अन्य दैनिक कार्यों तक महिलाएं सभी चीजों का विशेष ध्यान रखती हैं, क्योंकि वह जो कुछ भी करती हैं वह उनके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य से भी जुड़ा होता है। लेकिन हम में से अधिकांश महिलाएं नहीं जानती हैं हमारे खानपान और दैनिक गतिविधियों के अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। उनमें से एक आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Skin Care Products That Can Harmful In Pregnancy In Hindi)। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं जिन्हें गर्भवती महिला के लिए सही नहीं माना जाता है।

अब सवाल यह है कि गर्भावस्था के दौरान अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किन इंग्रीडिएंट्स को देखने और उनसे बचने की जरूरत है। बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद बताती हैं कि ज्यादातर गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रूप से उपयोग की जा सकने वाली सामग्री और नहीं उपयोग न की जाने वाले इंग्रीडिएंट्स को लेकर हमेशा असमंजस में रहती हैं। इस लेख में आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Image Source: BIPO KLUB

गर्भावस्था के दौरान आपको कुछ इंग्रीडिएंट्स से बचने की आवश्यकता क्यों है (Skincare Ingredients To Avoid During Pregnancy In Hindi)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो आप जो सीधे तौर पर खाते हैं सिर्फ वही आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है, बल्कि आप जो कुछ भी अपनी त्वचा पर लगाती हैं वह भी गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। आप जो कुछ अपनी त्वचा पर लगाती हैं वह आपकी त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है। कुछ स्किनकेयर और सेल्फ केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद इंग्रीडिएंट्स आपके रक्त में भी अवशोषित हो सकते हैं, जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

इसे भी पढें: प्रेगनेंसी के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी होने पर शरीर देता है ये 6 संकेत, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

गर्भावस्था के दौरान आपको किन स्किनकेयर इंग्रीडिएंट्स से बचना चाहिए? (Which Skincare Ingredients Should Avoid During Pregnancy in hindi)

त्वचा रोग विशेषज्ञ जयश्री शरद बताती हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपको अपने स्किनकेयर और सेल्फ केयर प्रोडक्ट्स को खरीदते समय उनमें कुछ इंग्रीडिएंट्स को विशेष ध्यान रखना चाहिए। साथ ही गर्भावस्था प्लान करने से एक महीने पहले ही उनका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। इन इंग्रीडिएंट्स में शामिल है:

  • रेटिनोइड्स (Retinoids): इसे आपको टॉपिकल क्रीम, सीरम के साथ ही ओरल आइसोट्रेटिनोइन में भी देखने की जरूरत है।
  • हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone): यह त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम में पाया जाने वाला इंग्रीडिएंट है।
  • अर्बुटिन (Arbutin): अल्फा अर्बुटिन (Alpha arbutin) त्वचा को हल्का करने वाले एजेंटों में पाया जाने वाला एक इंग्रीडिएंट है।
  • सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid): सैलिसिलिक एसिड की उच्च मात्रा सुरक्षित नहीं है, हालांकि कुछ फेस वॉश और सीरम में इसकी मात्रा कम होती है, तो उनका इस्तेमाल सुरक्षित हैं।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

गर्भावस्था में कौन से स्किनकेयर इंग्रीडिएंट्स सुरक्षित हैं (Skincare Ingredients That Are Safe In Pregnancy In Hindi)

  • विटामिन सी (Vitamin C) को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • हायलूरॉनिक एसिड (Hyaluronic acid) एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग एजेंट है।
  • लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) का इस्तेमाल मुंहासों से राहत पाने के लिए किया जा सकता है।
  • ऐज़ेलेइक एसिड (Azelaic acid) को मुंहासों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बाकुचिओल (Bakuchiol) को रेटिनोल (Retinol) प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • जिन सनस्क्रीन में जिंक ऑक्साइड (Zinc oxide) और टाइटेनियम डाइऑक्साइड (Titanium dioxide) जैसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं वे सुरक्षित हैं।

गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चे दोनों को अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में बेहतर है कि आप किसी भी चीज के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Main Image Source: Cattcomm.com

Disclaimer