पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन: जानें मर्दों की त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी सभी स्टेप्स

पुरुषों के ल‍िए स्‍क‍िन केयर रूटीन जरूरी है और आप इसे चार आसान स्‍टेप्‍स में कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 06, 2021Updated at: Jul 06, 2021
पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन: जानें मर्दों की त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी सभी स्टेप्स

अगर आप पुरुष हैं और अपनी स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखना चाह‍ते हैं तो ये लेख अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम बात करेंगे पुरुषों के स्‍क‍िन केयर रूटीन के बारे में। हम आपको बताएंगे स्‍किन को हेल्‍दी रखने के चार आसान स्‍टेप्‍स। अगर आपको लगता है क‍ि स्‍क‍िन की देखभाल करना केवल मह‍िलाओं का शौक है तो आप गलत है। त्‍वचा चाहे आदमी की हो या मह‍िला की, दोनों को ही पोषण की जरूरत होती है। पुरुष अपनी त्‍वचा की देखभाल करने के ल‍िए नैचुरल इंग्रीड‍िएंट्स का ही इस्‍तेमाल करें। नैचुरल चीजों के इस्‍तेमाल से त्‍वचा में ग्‍लो आता है और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स भी नहीं होते। आप अपनी स्‍किन को हेल्‍दी रखने के ल‍िए हाइड्रेट रखें, साफ रखें और त्‍वचा से डेड सैल्‍स को समय-समय पर न‍िकालते रहें। इस विषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

facewash for men

1. पहला स्‍टेप: पुरुषों को भी द‍िन में दो बार फेसवॉश से धोना चाह‍िए चेहरा (Facewash for men)

पुरुष बाहर के वातावरण में ज्‍यादा रहते हैं ज‍िससे उनके चेहरे पर धूल, कण च‍िपक जाते हैं इसल‍िए आपको कम से कम द‍िन में दो बार चेहरे को फेसवॉश से धोना चाह‍िए। अगर आपको एक्‍ने की समस्‍या है तो आपको नीम से बने नैचुरल फेसवॉश का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। चेहरे को साफ करते रहने से बाहरी कण त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते।

2. दूसरा स्‍टेप: चेहरे को हफ्ते में दो बार करें स्‍क्रब (Scrub for men)

  • दूसरा स्‍टेप है स्‍क‍िन को स्‍क्रब करना, इसके ल‍िए आप चीनी और शहद को म‍िलाकर स्‍क्रब बना सकते हैं।
  • आपको हफ्ते में एक से दो बार स्‍क्रब करना चाह‍िए।
  • नॉर्मल से ड्राय स्‍क‍िन है तो फलों के पल्‍प से बना स्‍क्रब लगाएं।
  • अगर म‍िक्‍सड स्‍क‍िन है तो आप दही का स्‍क्रब बनाकर लगा सकते हैं।
  • अगर स्‍क‍िन ऑयली है तो अखरोट का स्‍क्रब बनाएं, आप उसमें व‍िटाम‍िन ई और एलोवेरा भी म‍िला सकते हैं।
  • स्‍क्रब का थोड़ा ह‍िस्‍सा लेकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इससे आपकी स्‍क‍िन के पोर्स साफ हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों के लिए खास है ये 5 हेयर ऑयल, गर्मियों में भी बालों में नहीं होगी चिपचिपाहट

3. तीसरा स्‍टेप: चेहरे पर हफ्ते में एक बार लगाएं मास्‍क (Facial mask for men)

mask for men

आपको चेहरे पर मास्‍क भी लगाना चाह‍िए। अगर आप नैचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करते हैं तो उसे रोजाना भी लगा सकते हैं। पुरुष अपनी त्‍वचा के ल‍िए हल्‍दी मास्‍क, दही का मास्‍क, टमाटर मास्‍क, ओट्स मास्‍क आद‍ि बनाकर लगा सकते हैं। मास्‍क लगाने से आधे घंटे बाद चेहरा धो सकते हैं।

4. चौथा स्‍टेप: पुरुषों के ल‍िए मॉइश्‍चराइजर जरूरी है (Moisturizer for men)

cream for men

अगला स्‍टेप है चेहरे को हाइड्रेट रखने का तरीका या चेहरे को मॉइश्‍चर देना। अगर आपकी स्‍क‍िन नॉर्मल या ऑयली है तो आपको ऐसे मॉइश्‍चराइजर चुनने चाह‍िए ज‍िनमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स हों जैसे खीरा, एलोवेरा आद‍ि। आप चाहें तो लैवेंडर से बना मॉइश्‍चराइजर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, कोश‍िश करें क‍ि नैचुरल इंग्रीड‍िएंट्स की मदद से बने मॉइश्‍चराइज को इस्‍तेमाल करें। रात के समय आप अपनी स्‍किन पर जेल लगाकर छोड़ दें, जेल के लि‍ए आप ऑरेंज जेल, एलोवेरा जेल, रोज़ जेल या चंदन का जेल भी लगा सकते हैं, ये स्‍क‍िन को र‍िपेयर करने का काम करते हैं। जेल बनाने के ल‍िए ग्‍ल‍िसरीन में अपनी पसंद की सामग्री म‍िलाकर लगाएं।

इसे भी पढ़ें- युवराज सिंह का लंबे बालों वाला नया लुक आपको भी कर रहा है इंस्पायर, तो जानें बाल बढ़ाने के तरीके और केयर टिप्स

पुरुषों को चेहरे पर सनस्‍क्रीन लगाना जरूरी है? (Natural sunscreen for men)

हम मह‍िला या पुरुष दोनों को ही कैम‍िकल वाली सनस्‍क्रीन लगाने की सलाह नहीं देते हैं पर इसका ये मतलब नहीं है क‍ि सूरज की क‍िरणों से बचाव जरूरी नहीं है। आपको बाहर न‍िकलने से पहले अपनी त्‍वचा को अच्‍छी तरह ढकना चाह‍िए। आप सनस्‍क्रीन की जगह एलोवेरा या खीरे का ताजा पल्‍प भी लगा सकते हैं।

अगर आप शेव करते हैं तो दूसरे स्‍टेप में शेव करें, चेहरा धोने के बाद स्‍क्रब की जगह शेव करें। ज‍िस द‍िन शेव करना हो उस द‍िन स्‍क्रब के स्‍टेप को म‍िस कर दें।

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer