पुरुषों के लिए खास है ये 5 हेयर ऑयल, गर्मियों में भी बालों में नहीं होगी चिपचिपाहट

तेल बालों को पोषण प्रदान करता है। ऐसे में नियमित रूप से तेल लगाना बहुत ही जरूरी है। इसलिए गर्मी के सीजन में भी तेल लगाना न छोड़ें।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Apr 16, 2021 10:47 IST
पुरुषों के लिए खास है ये 5 हेयर ऑयल, गर्मियों में भी बालों में नहीं होगी चिपचिपाहट

गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है। इस सीजन में न पसीना आता है, बल्कि इससे स्किन की नमी भी खो जाता है। पसीना और चिपचिपे सीजन से वजह से हमारे बाल भी काफी रुखे और बेजान नजर आने लगते हैं। महिलाएं अपने बालों की ज्यादा देखभाल करती हैं। इसलिए उनके बालों पर इतना ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन पुरुषों में पसीने की वजह से कई सारी परेशानियां होने लगती हैं। गर्मी में उनके बाल काफी चिपचिपे हो जाते हैं। इसलिए वे बालों में तेल लगाना छोड़ देते हैं। बदलते मौसम में तेल लगाना छोड़ने से आपके बालों को कई तरह के नुकसान हो सकते है। इसलिए बालों में तेल लगाना छोड़ने के बजाय, सही तेल का चुनाव करना (Best Hair Oil for Men) आपके लिए बेहतर हो सकता है। 

एवोकाडो ऑयल (Avocado Oil)

क्षतिग्रस्त और टूटते बालों के लिए एवोकाडो ऑयल काफी फायदेमंद हो सकता है। एवोकाडो में एमिनो एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन डी और फॉलिस एसिड जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके झड़ने बालों की परेशानी को दूर करने में असरकारी साबित हो सकते हैं। ये सभी तत्व आपके बालों को अंदर से मजबूत कर सकता है। साथ ही गर्मियों में यह तेल आपके बालों को मॉइश्चराइज करने जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। गर्मियों में एवोकाडो ऑयल नैचुरल सन प्रोटेक्‍टर के रूप में कार्य कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  बालों को मजबूती दे काले तिल का तेल, जानिए इसके अन्य फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल तेल लगभग सभी तरह के बालों वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। महिला हो या पुरुष नारियल तेल का इस्तेमाल हर कोई करता है। इस तेल के इस्तेमाल से बालों में चिपचिपाहट नहीं होती है। साथ ही इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर होती है और आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है।

बादाम का तेल (Almond Oil)

पतले बालों के लिए बादाम ऑयल काफी फायदेमंद होता है। बादाम ऑयल को नियमित रूप से लगाने से हेयल लॉस की परेशानी दूर होती है। नियमित रूप से इस तेल को लगाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। बादाम तेल में मौजूद विटामिन ई बालों को नरिश करता है। बादाम में क्लीजिंग एजेंट होता है, जो बालों की अंदर से सफाई करता है। गर्मी में धूल और मिट्टी से बचाव करने में बादाम ऑयल फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें - रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए इन 5 ऑयल से करें सिर की मसाज, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

जोजोबा ऑयल (Jojoba oil)

रुखे और बेजान बालों के लिए जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद है। इस तेल की सबसे अच्छी बात यह है कि गर्मियों में इस तेल को लगाने से आपके बाल चिपचिपे नहीं होंगे। यह ऑयल आपके बालों में सीरम की तरह कार्य कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टिरियल गुण बालों को जड़ों से मजबूत कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल (olive oil)

सेंसिटिव बालों के लिए ऑलिव ऑयल काफी फायदेमंद है। इससे आपके बालों में एलर्जिक रिएक्शन नहीं होता है। इसलिए सेंसेटिव हेयर वाले इस तेल को अपना बालों में लगा सकते हैं। ऑलिव ऑयल में एंटी-इनफ्लेंटरी गुण होते हैं, जो बहुत ही लाइट होते हैं। इससे आपके बाल काफी मॉइश्चराइज हो सकते हैं। 

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer