बालों को मजबूती दे काले तिल का तेल, जानिए इसके अन्य फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

काले तिल के तेल का इस्तेमाल करने से आपके बालों को अंदर से मजबूती मिलती है। इसके साथ ही यह झड़ते-टूटते बालों की परेशानी को दूर करता है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 28, 2021Updated at: Feb 28, 2021
बालों को मजबूती दे काले तिल का तेल, जानिए इसके अन्य फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

आधुनिक बिजी लाइफस्टाइल के चलते महिलाएं अपने बालों का सही से ख्याल नहीं रख पाती हैं। ऐसे में उनके बाल काफी ज्यादा रुखे और बेजान दिखते हैं। बालों की सही से केयर ना होने के कारण बालों की ग्रोथ भी रूक जाती है। जिसके साथ-साथ हमारे बाल काफी ज्यादा झड़ने लग जाते हैं। बालों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। घरेलू उपायों को अपनाने से बालों को सही पोषक तत्व मिलता है। बालों की देखभाल के लिए काले तिल के तेल का इस्तेमाल काफी अच्छा साबित हो सकता है। तिल के तेल के इस्तेमाल से बालों की सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। तिल के तेल में फास्फोरस, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियन और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व बालों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं बालों में काले तिल को लगाने से होने वाले फायदे-

बालों की चमक बढ़ाए काले तिल का तेल

काले तिल से तैयार का इस्तेमाल करने से बालों की चमक बढ़ती है। काले तिल का अपने बालों पर मसाज करें। इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। रात में सोने से पहले काले तिल के तेल से बालों की मसाज करें। इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी। साथ ही टूटते बालों की परेशानी भी दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें - अपने बालों के अनुसार घर पर बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, बालों को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

सफेद बालों की समस्या करे दूर

काले तिल के तेल के इस्तेमाल से ना सिर्फ आप झड़ते बालों की परेशानी से  छुटकारा पा सकते हैं। बल्कि इस तेल के इस्तेमाल से सफेद बालों की परेशानी भी दूर होगी। सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप काले तिल के तेल का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही काले तिल की पत्तियां भी सफेद बालों की परेशानी को दूर करने में असरदार होती है। इसके लिए तिल की पत्तियों का काढ़ा तैयार कर लें। इस काढ़े का इस्तेमाल हेयर वॉश कररने के दौरान करें। इससे बालों की परेशानी दूर होगी। 

डैंड्रफ को करता है कम

तिल के तेल का इस्तेमाल अपने बालों में करने से डैंड्रफ की परेशानी दूर होती है। यदि आपको भी डैंड्रफ की परेशानी है, तो काले तिल के तेल से बालों की मालिश करें। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी। साथ ही इससे आपके बाल मुलायम होंगे। सप्ताह में तीन बार इस तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें - केले से बने इन 5 हेयर मास्क से तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल और आएगी मजबूती, जानें इन्हें बनाने का तरीका

बालों को करे मुलायम

अपने बालों को घने और मुलायम बनाने के लिए तिल के फूलों से तैयार हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इस मास्क से आपके बाल काफी ज्यादा सॉफ्ट होंगे। मास्क तैयार करने के लिए 2 चम्मच काला तिल लें। अू 1 चुटकी केसर, मुलेठी और 2 से 3 आंवले लें। इन सभी चीजों को मिक्सी में अच्छे से पीस लें। इस तैयार मिश्रण में 1 चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल काफी ज्यादा सॉफ्ट होंगे।

बालों की जड़े होंगी मजबूत

काले तिल के तेल का इस्तेमाल करने से आपके बालों की जड़े मजबूत होंगी। जड़ों को मजबूत करने के लिए तिल के तेल को हल्का सा गर्म करें। अब इस तेल से अपने बालों की अच्छे से मालिश करें। गर्म तिल के तेल से मालिश करने से आपके बालों की जड़ें अंदर से मजबूत होती हैं। बालों की जड़े मजबूत होने से बाल घने होते हैं। साथ ही टूटते बालों की परेशानी भी दूर होती है। ध्यान रहे कि मसाज करते समय हथेली के बजाय उंगलियों का इस्तेमाल करें।  हल्के बालों से ही अपने बालों की मसाज करेँ। अगर आप अपने बालों में तेल को ज्यादा रगड़ते हैं, तो इससे आपके बाल काफी ज्यादा टूटेंगे।

Read More Articles on Hair Care in Hindi 

 
Disclaimer