Beauty Trends: हेयर ग्रोथ से लेकर चेहरे से एजिंग के लक्षण दूर करने तक, जानें 'कॉपर पेप्टाइड्स' के फायदे

कॉपर पेप्टाइड्स एक कैमिकल है ज‍िससे आपके बाल मजबूत और लंबे और स्‍क‍िन हेल्‍दी हो सकती है, जान‍िए इसके फायदे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 14, 2021Updated at: Apr 14, 2021
Beauty Trends: हेयर ग्रोथ से लेकर चेहरे से एजिंग के लक्षण दूर करने तक, जानें 'कॉपर पेप्टाइड्स' के फायदे

कॉपर पेप्टाइड्स क्‍या होता है? कॉपर पेप्टाइड्स एम‍िनो एस‍िड का एक कैम‍िकल कंपाउंड है जो कई स्‍कि‍न केयर प्रोडक्‍ट्स में पाया जाता है। ये बालों को हेल्‍दी रखने में मदद तो करता ही है साथ ही ये स्‍क‍िन के ल‍िए भी फायदेमंद होता है। कॉपर पेप्टाइड्स हमारी स्‍क‍िन के अंदर जाकर कोलाजन और इलास्‍ट‍िन का न‍िर्माण करने में मदद करता है। इससे एज‍िंग के साइंस भी दूर होते हैं। कॉपर पेप्टाइड्स हेयर फॉल‍िक्‍स को हेल्‍दी रखता है। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा रहता है और स्‍कैल्‍प पर इसके इस्‍तेमाल से नए बाल उगते हैं। कॉपर पेप्टाइड्स नैचुरली भी हमारी बॉडी में पाया जाता है। अगर आपकी बॉडी में इसकी अच्‍छी मात्रा है तो आपको अलग से प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। कॉपर पेप्टाइड्स ज्‍यादातर हेयर सीरम या हेयर स्‍प्रे में पाया जाता है। इससे बाल टूटना कम हो जाते हैं। हेयरफॉल की श‍िकायत करने पर डर्मेटेलॉज‍िस्‍ट आपको कॉपर पेप्टाइड्स का स्‍प्रे दे सकते हैं। इन द‍िनों कॉपर पेप्टाइड्स का इस्‍तेमाल पर कई डॉक्‍टर्स भी जोर दे रहे हैं हालांकि आपको इसका इस्‍तेमाल खुद न करके डॉक्‍टर की सलाह पर ही करना चाह‍िए। कॉपर पेप्टाइड्स के फायदे जानने के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

copper peptide benefits

कॉपर पेप्टाइड्स क‍िसमें पाया जाता है? (Products containing Copper Peptides)

आप जब भी बाल या स्‍क‍िन के ल‍िए प्रोडक्‍ट्स खरीदने जाएं तो उस पर लगे लेबल पर चेक करें क‍ि क्‍या उसमें कॉपर पेप्टाइड्समौजूद है। अगर कॉपर पेप्टाइड्स ल‍िखा है तो आप उसे खरीद सकते हैं। कॉपर पेप्टाइड्स अलग से खरीदा नहीं जाता, ये एक कैम‍िकल है जो स्‍क‍िन एंड हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में पाया जाता है। कॉपर पेप्टाइड्सके अलावा लेबल पर कॉपर ट्राइपेप्‍ट‍िड-। (tripeptide-1) या जीएचके-सीयू (GHK-Cu) भी ल‍िखा हो सकता है। कॉपर पेप्टाइड्स हेयर स्‍प्रे में पाया जाता है। आप डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट से पूछकर कॉपर पेप्टाइड्स वाला हेयर स्‍प्रे या हेयर टोनर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ये हेयर और स्‍क‍िन सीरम, मॉइश्‍चराइजर में भी पाया जाता है। सबसे कॉमन कॉपर पेप्टाइड्स का इस्‍तेमाल हेयर सीरम में क‍िया जाता है। इस सीरम को आपके स्‍कैल्‍प पर लगाकर मसाज करना होता है। 

बालों के ल‍िए क्‍यों फायदेमंद है कॉपर पेप्टाइड्स? (Health benefits of Copper Peptides for Hairs)

copper peptide

कॉपर पेप्टाइड्स बालों के ल‍िए बहुत फायदेमंद है, आइए जानते हैं इससे जुड़े फायदे- 

1. कॉपर पेप्टाइड्स से नए बाल उगते हैं (Copper Peptides promotes hair growth)

कॉपर पेप्टाइड्स से स्‍कि‍न में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। कॉपर से ब्‍लड वैसल्‍स में पाए जाने वाले ट‍िशूज मेनटेन रहते हैं। इससे हेयर फॉल‍िक्‍स को ऑक्‍सीजन म‍िलती है और स्‍कैल्‍प को न्‍यूट‍्र‍िएंट्स म‍िलते हैं ज‍िससे नए बाल उगते हैं। 

2. कॉपर पेप्टाइड्स से हेयर कलर मेनटेन रहता है (Copper Peptides maintains natural hair color)

कॉपर एक ऐसा माइक्रो न्‍यूट्र‍िएंट है ज‍िससे मेलान‍िन बनता है। मेलान‍िन से बालों का रंग, आंखों का रंग और त्‍वचा का रंग बनता है। इसल‍िए बालों में अच्‍छे नैचुरल कलर के ल‍िए कॉपर जरूरी है। 

3. कॉपर पेप्टाइड्स के इस्‍तेमाल से हेयरफॉल रुकता है (Copper Peptides helps to reduce hairfall)

अगर आपको हेयरफॉल हो रहा है तो मतलब आपके बालों की ग्रोथ साइक‍िल छोटी है। ऐसा हेयर फॉल‍िक्‍स खराब होने या हॉर्मोन में गड़ीबड़ी के चलते भी होता है। ऐसा होने पर आप कॉपर पेप्टाइड्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे हेयर ग्रोथ अच्‍छी होती है। 

इसे भी पढ़ें- Itchy Scalp Home Remedies: गर्मियों में 'सिर की खुजली' को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

कॉपर पेप्टाइड्स के इस्‍तेमाल से स्‍कि‍न को क्‍या फायदे म‍िलते हैं? (Health benefits of Copper Peptides for skin)

copper peptide for skin

कॉपर पेप्टाइड्स बाल ही नहीं बल्‍क‍ि स्‍क‍िन के ल‍िए भी फायदेमंद माना जाता है। कॉपर पेप्टाइड्स में स्‍कि‍न की आउटर लेयर के अंदर काम करने की क्षमता होती है इसल‍िए ये स्‍क‍िन के अंदर तक जाकर ट‍िशू र‍िपेयर कर सकते हैं। कॉपर पेप्टाइड्स के इस्‍तेमाल से एज‍िंग साइंस भी कम होते हैं। इससे र‍िंकल्‍स की समस्‍या दूर होती है। उम्र बढ़ने के साथ फाइन लाइंस और रिंकल्‍स की समस्‍या बढ़ जाती है पर अगर आप कॉपर पेप्टाइड्स का इस्‍तेमाल करेंगे तो स्‍क‍िन में कोलाजन प्रोटीन बढ़ेगा ज‍िससे त्‍वचा लंबे समय तक जवां नजर आएगी। कोलाजन बढ़ाने के अलावा कॉपर पेप्टाइड्स के इस्‍तेमाल से इलास्‍ट‍िन प्रोटीन बढ़ता है। इससे स्‍किन स्‍मूद होती है, कुछ लोगों को स्‍क‍िन में खुर्दरापन महसूस होता है, पेप्टाइड्स के इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन मुलायम बनती है। कॉपर पेप्टाइड्स के इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन टोन ईवन होती है क्‍योंक‍ि इसे स्‍क‍िन पर यूज करने से आपकी स्‍क‍िन सैल्‍स र‍िपेयर होते हैं और त्‍वचा का रंग न‍िखरता है। कॉपर पेप्टाइड्स के इस्‍तेमाल से एक्‍ने दूर होते हैं। इससे जलन कम होती है और इंफेक्‍शन की आशंका भी कम हो जाती है।

कॉपर पेप्टाइड्स हमारे ल‍िए क्‍यों फायदेमंद है? (Why Copper Peptides is important)

ये हमारी बॉडी के ल‍िए जरूरी न्‍यूट्र‍िएंट है। कॉपर से रेड ब्‍लड सैल्‍स बनते हैं। इससे हॉर्ट रेट और ब्‍लड प्रेशर रेगुलेट होता है। आयरन के एब्‍सॉर्बशन के ल‍िए भी कॉपर पेप्टाइड्स जरूरी है। कॉपर पेप्टाइड्स से बोन्‍स हेल्‍थ अच्‍छी रहती है। इससे इम्‍यून‍ स‍िस्‍टम ठीक तरह से काम करता है। ब्रेन और हॉर्ट भी अच्‍छी तरह काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Hot Oil Massage Benefits: गर्म तेल से बालों में करते हैं मालिश तो होते हैं ये 6 फायदे

बॉडी में भी पाया जाता है कॉपर पेप्टाइड्स (Copper Peptides in human body)

कॉपर पेप्टाइड्स हमारी बॉडी में नैचुरली पाया जाता है। कॉपर हमें हेल्‍दी रखने के ल‍िए जरूरी है। कुछ लोगों को हेल्‍दी डाइट लेने से ही कॉपर म‍िल जाता है। ज‍िन लोगों को डाइट से कॉपर नहीं म‍िलता वो सप्‍लीमेंट्स भी ले सकते हैं। अगर डॉक्‍टर आपको कॉपर की कमी बताते हैं तो आप हरी सब्‍ज‍ियां, ग्रेन, सीड्स, पोटैटो, बीन्‍स, मटर, होल ग्रेन, पीनट बटर आद‍ि चीजों का सेवन करके कॉपर की कमी को पूरा क‍र सकते हैं। कुछ केस में कॉपर की कमी भी शरीर में हो जाती है जैसे अगर गैस्‍ट्रिक बॉयपास सर्जरी हुई हो तो भी कॉपर की कमी बॉडी में हो जाती है। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि कॉपर लें पर उसकी ज्‍यादा मात्रा की जरूरत नहीं है। अपने डॉक्‍टर से इस पर सलाह ले सकते हैं। आपके शरीर में अगर कॉपर की कमी होती है तो आपको बॉडी सुन्‍न होना, नजर कमजोर, खून की कमी महसूस हो सकती है। 

ऊपर बताए गए फायदे जानकर आप भी कॉपर पेप्टाइड्स म‍िश्र‍ित प्रोडक्‍ट्स यूज करना चाहते हैं तो अपने डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट से संपर्क करें, वैसे तो इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है पर आपको इससे एलर्जी होती है तो इस्‍तेमाल तुरंत बंद कर दें। 

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer