फोलिक एसिड की कमी के संकेत हैं शरीर में ये 4 बदलाव, जानें क्‍यों जरूरी है ये विटामिन

यदि आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी है, तो आप शरीर में दिखने वाले कुछ लक्षणों से पता लगा सकते हैं। आइए, इस लेख में जानते हैं फोलिक ऐसिड की कमी के संकेत क्‍या हैं।

Rashmi Upadhyay
विविधWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Sep 16, 2019
फोलिक एसिड की कमी के संकेत हैं शरीर में ये 4 बदलाव, जानें क्‍यों जरूरी है ये विटामिन

स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर को बहुत सारे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हालांकि, अक्सर लोग व्यस्तता के चलते या जानकारी के आभाव में कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के बारे में भूल जाते हैं। पोषक तत्‍वों की कमी का परिणाम शरीर पर दिखाई देता है। इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलिक एसिड है। यह विटामिन बी9 के तौर पर भी जाना जाता है। इसे फोलेट भी कहते हैं। वास्तव में, यह डीएनए की प्रतिलिपि बनाने और संश्लेषित करने, नई कोशिकाओं का निर्माण करने और तंत्रिका और प्रतिरक्षा कार्यों को बढ़ावा देने के लिए कई आवश्यक विटामिनों में से एक है। 

फोलिक एसिड एक पानी में घुलनशील बी विटामिन हैं। यह स्वाभाविक रूप से भोजन से मिलता है, और फोलिक एसिड इस विटामिन का सिंथेटिक रूप है। फोलेट में स्वाभाविक रूप से उच्च खाद्य पदार्थ शामिल हैं जैसे- पत्तेदार सब्जियां (जैसे कि पालक, ब्रोकोली और लेट्यूस), भिंडी, शतावरी, फल (जैसे केला, तरबूज, और नींबू) सेम, खमीर, मशरूम, मांस, संतरे का रस और टमाटर का रस।

फोलिक एसिड का उपयोग निम्‍नलिखित समस्‍याओं में किया जाता है: 

जो महिलाएं गर्भवती हैं या गर्भवती हो सकती हैं वे गर्भपात और "न्यूरल ट्यूब डिफेक्‍ट" को रोकने के लिए फोलिक एसिड लेती हैं। जन्म दोष जो फोलेट की कमी के कारण होते हैं जैसे कि स्पाइना बिफिडा। फोलिक एसिड मधुमेह, हृदय रोग, डिमेंशिया या मनोभ्रंश, और कई अन्य लोगों में नर्व पेन सहित कई अन्य स्थितियों के लिए भी आजमाया जाता है।

शरीर में फोलिक एसिड की कमी के संकेत- Folic acid deficiency symptoms

सांस लेने में समस्‍या 

जब शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है, तो आप सांस की कमी का सामना करते हैं। यह दिखाता है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। यह फोलिक एसिड की कमी के कारण होता है। सांस की कमी के अलावा अगर आपको सांस लेने में तकलीफ और हृदय गति में कमी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो यह फोलिक ऐसिड की कमी के संकेत हो सकते हैं। 

पीली त्वचा

मूल रूप से, हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद है। यह प्रोटीन आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को आपके शरीर के सभी ऊतकों तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है। फोलिक एसिड की कमी, आपके पास पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं हैं। इससे आपकी त्वचा जवां दिखती है।

इसे भी पढ़ें: बालों को जड़ से मजबूत, मुलायम और चमकदार बनाए रखता है केले से बना कंडीशनर, जानें बनाने और उपयोग का तरीका

बाल झड़ना

फोलिक एसिड बालों की वृद्धि में सहायक होता है। यह बालों के लिए महत्वपूर्ण है। फोलिक की कमी का मतलब है कि बालों की वृद्धि के लिए कोशिकाओं में आवश्यक पोषण की कमी है। तो, यह बालों के झड़ने की ओर जाता है। कुछ मामलों में, यह बालों को सफेद होने की ओर जाता है।

इसे भी पढ़ें: कब्ज़ दूर करने के असरदार व घरेलू नुस्खे

कब्ज की शिकायत

फोलिक एसिड एक सहायक पाचन एजेंट है। यह पेट के एसिड के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो उचित पाचन सुनिश्चित करने में मदद करता है। इसकी कमी से कब्ज, पेट में ऐंठन, मतली और दस्त होता है।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer