Low Sodium Diet: आपको कई बीमारियों से बचाती है 'लो सोडियम डाइट', जानें इससे मिलने वाले 7 फायदे और कुछ नुकसान

ज्यादा सोडियम सेहत के लिए घातक है इस कम सोडियम वाली डाइट फायदेमंद मानी जाती है। जानें लो-सोडियम डाइट के फायदे और कुछ संभावित नुकसान।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 13, 2021Updated at: Apr 13, 2021
Low Sodium Diet: आपको कई बीमारियों से बचाती है 'लो सोडियम डाइट', जानें इससे मिलने वाले 7 फायदे और कुछ नुकसान

किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन यदि समुचित मात्रा में किया जाए तो वे आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ देते हैं। वहीं कुछ खाद्य पदार्थों का समुचित मात्रा में सेवन नहीं किया जाए तो यह सीधा आपके शरीर को प्रभावित करते हैं। ऐसे ही सोडियम का अधिक सेवन (Too much consumption of Sodium) करना आपकी शरीर के लिए भारी पड़ सकता है। इसलिए लो सोडियम डाइट (Sodium Low Diet) लेने की सलाह दी जाती है। सोडियम एक ऐसा खनिज है, जिसकी मौजूदगी शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने में सक्षम बनाती है। आसान शब्दों में समझें तो सोडियम एक रासायनिक तत्व है, जिसका होना शरीर के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करना आपकी किडनी और अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकते हैं। बल्कि माना तो यह भी जाता है कि सोडियम का सेवन शरीर को फायदे देने से ज्यादा नुकसान देता है। लेकिन कुछ मायनों में शरीर में सोडियम का होना काफी महत्तवपूर्ण भी होता है।

शरीर में सोडियम की मात्रा आपके दिमाग से लेकर मांसपेशियों का संतुलन बनाने के साथ ही उसे नियंत्रित भी करता है। इसकी मात्रा शरीर में बढ़ जाने के कारण व्यक्ति ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का शिकार हो जाता है। सोडियम के सेवन से पूर्व आपको यह-जान लेना चाहिए कि आपके रक्त में सोडियम की मात्रा कितनी होनी चाहिए। रक्त में सामान्य सोडियम का स्तर 135 से 145 mEq / L होता है। ज्यादा नमक का सेवन करने से भी सो शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है। नमक में 40 प्रतिशत तक सोडियम पाया जाता है। साथ ही प्रोसेस्ड फूड (Proccessed Food) यानि कि पैक्ड फूड में सबसे ज्यादा सोडियम पाया जाता है जैसे चिप्स, नमकीन आदि। वहीं लो सोडियम डाइट आपको कई नुकसानों से बचा सकती है। आइये जानते हैं शरीर को लो सोडियम डायट से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

cholestrol

1. कोलेस्ट्रोल का स्तर घटाए (Reduces Cholestrol)

प्रोसेस्ड फूड्स अक्सर ही कोलेस्ट्रोल बढ़ने का कारण माने जाते हैं। पैक्ड फूड में मौजूद कैमिकल्स (Chemicals) और सोडियम (Sodium) की मात्रा सीधा आपके कोलेस्ट्रोल पर वार करते हैं। इसीलिए ये मैटाबॉलिक सिंड्रोम के कारणों में से एक माना जाता है। वहीं अपने डेली रूटीन में लो सोडियम डायट का इस्तेमाल करने से आप कोलेस्ट्रोल का शिकार होने से बच सकेंगे। कम सोडियम वाला आहार खाने से आपकी शरीर में कोलेस्ट्रोल और ट्रिग्लाइसेराइड्स का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे आपको हार्ट की बीमारियों की भी आशंकाएं कम हो जाती हैं। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में लू से बचाता है सफेद प्याज, जानें इसके 8 फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

2. किडनी को रखे स्वस्थ (Keeps Kidney Healthy)

लो सोडियम डायट आपकी किडनी की भी देखभाल करती है। अधिक सोडियम वाले आहार का सेवन करने से आपकी किडनी में मौजूद रक्त वाहिकाएं कमजोर पड़ सकती हैं। जिससे किडनी की समस्याएं होने की आशंका बन जाती हैं। गुर्दों यानि कि किडनी की खराब कार्य प्रणाली के कारण शरीर में सोडियम के साथ साथ कुछ तरल पदार्थों का जमाव हो जाता है। जो रक्तचाप जैसी अन्य समस्याओं को भी न्योता देते हैं। नेश्नल किडनी फाउंडेशन (National Kidney Foundation) द्वारा किडनी के रोगियों को शरीर में सोडियम का स्तर नियंत्रित करने की सलाह दी गई है। नमक या सोडियम की कम मात्रा होने से आप गुर्दे में पथरी जैसी समस्याओं से भी खुद को बचा सकते हैं।

heart

3. कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular Diseases)

सोडियम की अधिक मात्रा आपको कार्डियोवैस्कुसलर रोग भी दे सकता है। दरअसल शरीर में अधिक सोडियम की मात्रा आपका रक्त स्त्राव बढ़ा सकती है, जिसके कारण हृदय रोग पैदा होने लगते हैं। यह तो सभी को पता है कि अधिक नमक खाने से हमें ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। बता दें कि अधिक सोडियम का सेवन करने से हमारी शरीर की आर्टरीज अपने सामान्य आकार से हटकर मोटी हो जाती है। लो सोडियम डायट से आप खुद को हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी दिल की तमाम समस्याओं से बचा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - जूस डाइट या सूप डाइट? डायटीशियन से जानें सेहत के लिए कौन-सी डाइट है ज्यादा फायदेमंद

4. उर्जावान बनाए (Makes Energetic)

लो सोडियम डायट (Low Sodium Diet) को आहार का हिस्सा बनाने से हमारी शरीर में उर्जा बरकरार रहती है। माना जाता है कि दिन का 1500 mg सोडियम से ज्यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं हाई सोडियम का सेवन करने से आर्टरीज मोटी हो जाती हैं और दिल की नसों तक सप्लाई ठीक तरह से नहीं पहुंच पाती है। जिससे आपको दिनभर थकावट महसूस होती है। 

blood pressure

5. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)

हाई सोडियम डायट में ज्यादा मात्रा में नमक पाया जाता है, जो आपकी शरीर में घुसकर रक्तचाप को बढ़ाता है। साथ ही कई बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ाता है। ऐसे में बेहतर है कि फलों और सब्जियों को आहार में शामिल किया जाए, क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा बिलकुल कम और फाइबर और मिनिरल की मात्रा अधिक पाई जाती है। प्राकृतिक उपचार के तौर पर भी लो सोडियम डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लो सोडियम डाइट आपके रक्तचाप को कम करने के साथ-साथ उसे नियंत्रित करने में भी मददगार है। 

eyevision

6. आंखों की रोशनी बढ़ाए (Increases Eye Vision)

रक्तचाप बढ़ने के कारण आपकी रक्त वाहिकाएं धीरे-धीरे नष्ट होने लगती हैं और रक्तचाप का मुख्य कारण हाई सोडियम डाइट का सेवन करना है। इन कोशिकाओं के नष्ट होने के कारण आपकी आंखों में समस्या होना शुरू हो जाता है और इस कारण आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है। 

7. कंजेस्टिव हार्ट फेलियर से राहत दिलाए (Reduces Risk of Congestive Heart Failure)

समुचित मात्रा में सोडियम का प्रयोग करने से आप अपने दिल और फेफड़ों के आसपास के तरल पदार्थ के जमाव को कम कर सकते हैं, इन तरल पदार्थ के जमाव के कारण आपका हृदय सामान्य गति से कार्य करने में असमर्थ हो जाता है। इससे बीमारियों की संभावनाए बढ़ जाती हैं। वहीं लो सोडियम डिट को शामिल करने से आप काफी हद तक दिल की बीमारियों पर काबू पाने के साथ ही कंजेस्टिव हार्ट फेलियर (Congestive Heart Failure) से भी राहत पा सकते हैं। 

लो सोडियम डाइट के तौर पर क्या खाएं (What to Eat In Low Sodium Diet)

  • लो सोडियम फूड के तौर पर आप सब्जियों और फलों का सेवन कर सकते हैं। ब्रॉकली और गोभी आदि सब्जियों में बहुत कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है। 
  • ब्राउन राइस, आलू, शकरकंजी, अंडे आदि भी लो सोडियम डाइट का ही स्त्रोत हैं। 
  • कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही, दूध आदि में भी सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है। 
  • चाय, कॉफी और सब्जियों के जूस में भी कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है। 
  • बादाम, सीताफल के बीज भी कम सोडियम वाले आहार हैं। 

लो सोडियम डाइट के नुकसान (Disadvantages of Low Sodium Diet)

  • यदि आप पहले से ही सोडियम की कमी से जूझ रहे हैं तो ऐसे में लो सोडियम डाइट आपको नुकसान दे सकती है। 
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • ब्लड प्रेशर कम होना 
  • जी मचलना या उल्टी आना 
  • दस्त या कब्ज बार बार बनना 
  • दिल की धड़कन तेज होना
  • अधिक थकावट हो सकती है

लो सोडियम डाइट को अपने आहार में शामिल करने से आप एक नहीं बल्कि कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। तो आज से ही अपने डेली रूटीन में कम सोडियम वाला आहार शामिल करें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer