त्वचा पर बेसन का ज्यादा इस्तेमाल भी खराब कर सकता है इसे, जानें इसके 5 नुकसान

क्या आप भी अपनी त्वचा को साफ करने लिए बेसन का इस्तेमाल करते हैं तो, आपको इसे लगाने के नुकसानों के बारे में जानना चाहिए। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 08, 2021Updated at: Sep 08, 2021
त्वचा पर बेसन का ज्यादा इस्तेमाल भी खराब कर सकता है इसे, जानें इसके 5 नुकसान

त्वचा के लिए बेसन एक क्लींजर की तरह काम करता है। ये सबसे ज्यादा ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। पर क्या हर किसी के लिए हर रोज बेसन का इस्तेमाल फायदेमंद है? तो, नहीं क्योंकि बेसन में नमी को सोखने की प्रकृति होती है। यानी कि अगर आप अपनी त्वचा पर इसे लंबे के लिए लगाए रखें तो, ये आपके चेहरे की नमी भी छिन सकती है। इसके अलावा आज कल बेसन में बहुत ज्यादा मिलावट होती है जिससे कि इसे लगाने से त्वचा पर तुंरत एलर्जी के लक्षण नजर आ सकते हैं। इसे लगाते ही त्वचा लाल और चक्कतेदार हो जाती है और कई बार तो, इससे त्वचा में तेज खुजली भी हो सकती है। इसके अलावा भी त्वचा के लिए बेसन को रेगुलर इस्तेमाल करने के नुकसान (Side effects of using gram flour or besan on face) हैं। आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में। 

Inside4besan

image credit: eMediHealth

बेसन लगाने के नुकसान-Side effects of besan on face

1. त्वचा की ड्राईनेस बढ़ाता है 

बेसन लगातार लगाने से आपकी त्वचा की ड्राईनेस बढ़ने लगती है। दरअसल, बेसन आपकी ऑयस ग्लैंड्स को से ऑयल को सोख लेता है और इन्हें पूरी तरह से ड्राई कर देता है। इसका साथ ही ये त्वचा की अपनी नमी को भी कम कर देता है और हाइड्रेशन को असंतुलित करता है। इससे आपकी त्वचा बेजाान और रूखी नजर आती है। साथ ही हाइड्रेशन की कमी के कारण आपकी त्वचा फट भी सकती है और आपको अपने चेहरे पर दरार नजर आ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे के ब्‍लैकहेड्स हटाने के लिए 6 असरदार घरेलू नुस्खे, दाग-धब्‍बों से मिलेगा आसानी से छुटकारा

2. त्वचा का छिल जाना

बेहन लगाने के नुकसान ये भी है कि ये आपकी त्वचा तो छिल सकता है। दरअसल, बेसन में क्लीजिंग गुण है और एक स्क्रब की तरह भी काम करता है। इसे रेगुलर स्क्रब करने से नाजुत त्वचा छिल जाती है। कई लोगों को लगता है कि ये डेड स्किन हटाता है पर रेगुलर इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को छिल भी सकता है। तो ऐसे में कभी भी रोज बेसन का इस्तेमाल ना करें। साथ ही जब भी इस्तेमाल करें इसमें दही, मक्खन, दूध या फिर शहद मिला कर इस्तेमाल करें। 

3. सेंसिटिव स्किन को और सेंसिटिव बनाता है 

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको इसे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। दरअसल, जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है उनके लिए बेसन एक हार्ड पदार्थ है। ये आपकी सेंसिटिव स्किन के सेल्स को नुकसान पहुंचाता है और इसे और सेंसिटिव बना देता है। इसके चलते आपकी त्वचा से जुड़ी बाकी परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। जैसे कि इससे आपको और एक्ने हो सकता है। त्वचा चोटिल लग सकती है। साथ ही हाइड्रेशन की कमी के कारण ये आपकी त्वचा में झुर्रियां भी बढ़ा सकता है। 

Inside4besan

image credit:Styles At Life

4. त्वचा में सूजन लाता है

त्वचा पर बहुत अधिक रगड़ने से यह फॉलिकुलिटिस का कारण बन सकता है।  ये त्वचा सी जुड़ी एक ऐसी स्थिति है जिसमें बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण बालों के रोम में सूजन हो जाती है। अगर आपकी त्वचा रूखी है या मुंहासों के निकलने की समस्या से जूझ रही होती, तो बेसन को बिल्कुल सही नहीं माना जाता है। इस तरह का प्रयोग त्वचा से नमी और तेल को बाहर निकालता है। इसे सूखा देता है।  यह किसी के लिए भी जोखिम भरा हो सकता है। इससे आपकी ग्रंथियां रक्षात्मक हो सकती हैं, अधिक तेल पैदा कर सकती हैं और मुंहासों का कारण बन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सुंदर क्यूटिकल्स (नाखूनों से जुड़ी त्वचा) के लिए घर पर बनाएं 'नेल क्यूटिकल क्रीम' और खुद से करें मैनीक्योर

5. पीएच लेवल को असंतुलित करता है 

बेहन लगाने से पीएच स्तर बहुत अधिक प्रभावित हो जाता है। दरअसल, इसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होती है और इसलिए ये जलन और चकत्ते का कारण बनती है। कुछ लोग इसे ब्लैकहैड रिमूवर के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह इसके सुरक्षात्मक परतों को चीर सकता है और इसके पीएच को भी बदल सकता है। इस तरह ये त्वचा के प्राकृतिक विकास को बाधित करता है और इसे नुकसान पहुंचाता है। 

इस तरह बेसन का रेगुलर और सीधा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। पर त्वचा के लिए बेसन इस्तेमाल करने के फायदे भी बहुत हैं, इसलिए अगर आपको इसका इस्तेमाल करना है तो इसे गुलाब जल, दूध, दही और हल्दी आदि के साथ मिला कर इस्तेमाल करें। 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer