क्या रात में सलाद खाना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

Should we eat salad at night : अगर आप रात में सलाद का सेवन करते हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना ये नुकसान हो सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
क्या रात में सलाद खाना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

सलाद खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। सलाद खाने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। दरअसल खाने से पहले सलाद खाने से कई लोग रात में रोटी-चावल का सेवन कम करते हैं। इससे वजन कम करने और शरीर मे फैट भी कम जमा होता है। साथ ही आपको रात में सोते समय भारीपन या ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है। इससे आप आसानी से बना सकते हैं और कई हेल्दी चीजें को इसमें शामिल कर सकते हैं। लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या रात में सलाद का सेवन करना चाहिए क्योंकि रात में सलाद का सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याएं भी हो सकती है। दरअसल रात में खाना खाने के बाद सलाद खाना या केवल सलाद खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपको देर रात भूख लग सकती है या फिर पोषण में कमी हो सकती है, जिसकी वजह से आप कमजोरी महसूस कर सकते हैं।

क्या रात में सलाद खाना चाहिए?

रात में सलाद का सेवन आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। लेकिन आपको रात के खाने से पहले सलाद खाना चाहिए और अपने सलाद में ठंडी तासीर वाली चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए। इससे आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी हो सकती है। इसलिए आपको सलाद में हरी सब्जियां, पनीर, चुकंदर और टमाटर जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए। अगर आपको अन्य तरह की कोई समस्या है, तो उसमें भी सलाद का सेवन करने से पहले आपको सावधानी बरतनी चाहिए। 

can-we-eat-salad-at-night

रात में सलाद खाने के फायदे

 1. रात में सलाद खाने से आपको कम भूख लगती है। इससे आप रोटी या चावल का कम मात्रा में सेवन करते हैं और कार्ब्स कम लेते हैं। यह वजन कंट्रोल करने में सहायक होता है। 

2. सलाद में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो अपच और कब्ज की समस्या को कम कर सकता है लेकिन बिल्कुल सोने के समय सलाद का सेवन न करें। 

3. अगर आप प्रोटीन युक्त सलाद का सेवन करती हैं, तो इससे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। 

4. सलाद में मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। 

5. इसका सेवन करने से आपका बढ़ा हुआ मोटापा भी कम हो सकता है क्योंकि सलाद में फैट नहीं होता है बल्कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। 

इसे भी पढे़ं- आपके खाने में सलाद का होना कितना जरूरी है? सर्दियों में जरूर ट्राई करें ये 3 हेल्दी सलाद

eating-salad-at-night-benefits

सावधानियां

बारिश के मौसम में सलाद खाने में सावधानी बरतें। लापरवाही के कारण आपको फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है। ज्यादा देर पहले से कटी सलाद खाने से भी नुकसान हो सकता है। बारिश में इस बात का खास ख्याल रखें. सलाद को कभी भी ज्यादा समय तक खुले में न छोड़ें। सलाद में साधारण नमक न डालें। इसकी बजाय आप काला नमक या सेंधा नमक डाल सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer