शतावरी और दूध के सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

शतावरी और दूध के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इससे वजन बढ़ाने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
 शतावरी और दूध के सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

शतावरी और दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। शतावरी हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाने वाली खास जड़ी-बूटी है, जो कई रोगों को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है। शतावरी का इस्तेमाल कई लोग सब्जी के रूप में भी करते हैं। शतावरी और दूध मिलाकर इसका सेवन करने से वजन बढ़ाने, पाचन संबंधी समस्याओं और स्तनपान कराने वाली मांओं को काफी लाभ मिलता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसे आप वजन कम करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इनका मिश्रण आपकी स्किन के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता है। दरअसल शतावरी में विटामिन ए, सी, ई, के, बी 6, फोलेट, लोहा, तांबे, कैल्शियम, प्रोटीन, और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन पाए जाते हैं। इनके अलावा इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयोडीन भी पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों की मदद से ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। महिलाओं और पुरुषों के लिए भी ये अलग-अलग तरीकों से फायदेमंद होता है। 

शतावरी और दूध के फायदे

1. पाचन संबंधी समस्याओं में

अक्सर लोग खाना खाने के बाद उसे सही ढंग से पचा नहीं पाते हैं, तो उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। धीरे-धीरे यह परेशानी आपके पूरे पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है। साथ ही यह एसिडिटी, गैस और अपच की दिकक्तों में भी राहत प्रदान कर सकती है। महिलाओं में पीरियड्स के दौरान शतावरी और दूध का सेवन करने से गैस या पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती है। लेकिन अगर आपको लेक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या हो, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसे आप रात के समय दूध में मिलाकर पी सकते हैं।

milk-benefits

Image Credit- Freepik

2. वजन बढ़ाने में सहायक

कई लोग अपने दुबले-पतले वजन के कारण अंदर से आत्मविश्वास से भरा हुआ खुद को महसूस नहीं कर पाते हैं। कमजोरी के कारण उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां भी घर कर सकती है। शतावरी और दूध में मौजदू प्रोटीन और वसा की मात्रा आपको वजन बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है। इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। 

3. स्किन के लिए उपयोगी

अक्सर लोग अपनी स्किन को लेकर काफी सजग रहते हैं और मार्केट से कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लाकर उनका उपयोग करते हैं ताकि उनकी स्किन हमेशा सुंदर और जवां दिखें। स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे और रूखापन आपकी त्वचा की रंगत को खराब कर सकता है। इसके अलावा आपकी सुंदरता निखरकर सामने नहीं आ पाती है लेकिन दूध और शतावरी में मौजूद विटामिन, वसा और प्रोटीन आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे आप अपने फेसपैक हैक्स में भी शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढे़ं- पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे : पुरुषों की इन 8 परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है शतावरी

4. अच्छी नींद के लिए 

आजकल की व्यस्त दिनचर्या में लोग आए दिन कई तरह के तनाव और थकान का सामना करते हैं। इससे उनकी नींद से लेकर आम दिनचर्या पर भी असर पड़ता है। अच्छी नींद न लेने के कारण आपको रोजमर्रा के काम करने में तो परेशानी होती ही है। साथ ही इससे आप हाई ब्लड प्रेशर और दिल की गंभीर बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। शतावरी पाउडर और दूध का इस्तेमाल आप सुबह के समय भी कर सकते हैं।

milk-benefits

Image Credit- Freepik

5. स्तनपान कराने वाला मांओं के लिए उपयोगी

शतावरी और दूध का सेवन स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे दूध का उत्पादन सही मात्रा में होता है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच शतावरी पाउडर और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer