वजन घटाने के लिए शतावरी है बहुत फायदेमंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

shatavari for weight loss : शतावरी हिमालय में पाई जाने वाली एक औषधी है, जिसका इस्तेमाल सदियों से भारतीय घरों में किया जा रहा है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
वजन घटाने के लिए शतावरी है बहुत फायदेमंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

shatavari for weight loss : शतावरी (Shatavari) हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाने वाली एक औषधी है। कई तरह की दवाओं और काढ़े में शतावरी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। ये बहुत ही लो कैलोरी वाला आहार माना जाता है। पर्याप्त मात्रा में शतावरी का इस्तेमाल किया जाए, तो ये शरीर को कई तरह से फायदे दिलाती है। जब बात शतावरी की आती है, तो अक्सर लोग सिर्फ इसको सेहत के लिहाज से ही जानते हैं, लेकिन ये वजन घटाने में भी लाभदायक है, ये बात कोई -कोई ही जानता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं शतावरी से वजन घटाने (Shatavari For Weight Loss) के तरीकों के बारे में।

How to Reduce weight with Shatavari

शतावरी के फायदे- Health Benefits of Shatavari

शतावरी की तासीर ठंडी होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। शतावरी का सेवन नियमित तौर पर करने से वात और पित्त को कम करने में मदद मिलती है। शतावरी के एंटीऑक्सीडेंट तत्व दिल, किडनी और आंखों से संबंधित बीमारियों को दूर रखने में सहायक होते हैं।

शतावरी में एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथियोन पाया जाता है, जो स्किन को उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों, मुंहासे, लाल रंग के निशान और दाग-धब्बों से बचाता है।

शतावरी माइग्रेन से होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभाती है। 

शतावरी में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं।

शतावरी से वजन कैसे घटाएं?- How to Reduce weight with Shatavari

शतावरी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं। शतावरी के पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो नियमित तौर पर एक्सरसाइज, योग और रनिंग करने के साथ शतावरी का सेवन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

 

How to Reduce weight with Shatavari

वजन घटाने के लिए शतावरी का सेवन कैसे करें?

वजन घटाने के लिए शतावरी का सेवन करना बहुत ही आसान है। शतावरी को आप आधा गिलास गुनगुने दूध में डालकर मिलाएं। आप रात को सोने से पहले दूध और शतावरी का सेवन कर सकते हैं। कुछ लोगों को शतावरी का स्वाद पसंद नहीं आता है, वो दूध में शतावरी के साथ थोड़ी सी इलायची और शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

हड्डी संबंधी समस्या से राहत दिलाता है शतावरी

शतावरी में पर्याप्त मात्रा में फोलेट पाया जाता है। फोलेट शरीर की हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जो बच्चे शारीरिक तौर पर कमजोर होते हैं उन्हें भी शतावरी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। शतावरी के पोषक तत्व मानसिक समस्याओं से भी बचाने में मदद करता है। 

Disclaimer