ऑलिव ऑयल और नींबू से तेजी से घटता है वजन, जानें इस्तेमाल का तरीका

Olive oil and Lemon for weight loss: वजन घटाने के लिए सुबह के समय ऑलिव ऑयल और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
ऑलिव ऑयल और नींबू से तेजी से घटता है वजन, जानें इस्तेमाल का तरीका

Weight loss tips in Hindi: अनियमित लाइफस्टाइल, जंक फूड्स और एक्सरसाइज न करने की वजह से आजकल 10 से में 7 व्यक्ति मोटापे और बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं। वजन और मोटापे को घटाने के लिए लोग जिम, योग, कई तरह के डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं। बात चाहे जिम की हो या फिर योगा कि ये सभी चीजें वजन घटाने में मददगार तो साबित होती हैं, लेकिन रिजल्ट देने में लंबा समय लगाती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे अपनाकर आप तेजी से वजन घटा (Weight Loss) सकते हैं। हम बात कर रहे हैं नींबू (Lemon) और ऑलिव ऑयल (olive oil) की। औषधीय गुणों से भरपूर इन दोनों चीजों का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए, तो ये तेजी से चर्बी को गलाने के काम आता है। तो चलिए जानते हैं नींबू और ऑलिव ऑयल से कैसे वजन कम किया जा सकता है।

benefits of olive oil & lemon

नींबू और ऑलिव ऑयल के फायदे | benefits of olive oil & lemon

वजन घटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। नींबू में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही नींबू में फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। ये शरीर की सूजन को कम करने में मददगार साबित होती हैं। वहीं, बात अगर ऑलिव ऑयल की करें तो इसमें पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स गुए पाए जाते हैं। ये फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके वजन घटाने में मदद करते हैं। 

benefits of olive oil & lemon

कैसे नींबू और ऑलिव ऑयल से कम करें वजन?

नींबू में पाया जाने वाले विटामिन सी शरीर में कार्निटाइन बनाने में मदद करता है। कार्निटाइन वो तत्व है, जो शरीर में मौजूद फैट से एनर्जी बनाने में मदद करता है। इसलिए वजन घटाने के लिए नींबू का सेवन करने की सलाह दी जाती है। जिन लोगों को बढ़ते पेट की समस्या होती है उनके लिए नींबू का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। जबकि ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (fatty acid) पाए जाते हैं, जो शरीर में हेल्दी फैट बनाने में मददगार साबित होते हैं। ये बात तो सबको पता है कि जब शरीर में हेल्दी फैट जाएगा, तो गंदा फैट बाहर निकालने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ेंः कपिल शर्मा का ट्रांसफॉर्मेशन देख फैंस हैरान, TKSS के नए सीजन में दिखेंगे नए लुक में

benefits of olive oil & lemon

कैसे करें नींबू और ऑलिव ऑयल का सेवन

वजन घटाने के लिए आप सुबह खाली पेट नींबू पानी या नींबू की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल खाना बनाने में कर सकते हैं। इसके अलावा आप 1 चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 से 3 बूंद नींबू के रस की मिलाकर सुबह खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

अगर आप किडनी स्टोन, डायबिटीज, कैंसर या किसी तरह की अन्य बीमारी से जूझ रहे हैं, तो वजन घटाने के लिए किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले अपने डायटिशियन या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

 
Disclaimer