हड्डियां मजबूत बनाने के लिए खाएं केल, जानें इसके फायदे

kale Benefits for Bone: केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के पाया जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
हड्डियां मजबूत बनाने के लिए खाएं केल, जानें इसके फायदे

Health Benefits of Kale : केल एक बहुत ही हेल्दी और पावरफुल फूड प्लांट हैं। भारतीय घरों में केल का इस्तेमाल ज्यादातर सलाद, बर्गर और सैंडविच जैसी चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो पत्ता गोभी, ब्रोकली, फूलगोभी की श्रेणी में आती है। मायो क्लिनिक के मुताबिक केल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के, विटामिन सी और कई तरह के मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। नियमित तौर पर केल का सेवन किया जाए, तो ये हड्डियों को मजबूत बनाने और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव करने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं केल के फायदों के बारे में।

kale for Bones

हड्डियां मजबूत बनाता है केल

केल में पर्याप्त मात्रा में हाई बीटा कैरोटीन पाया जाता है। ये एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में जाने के बाद विटामिन ए बन जाता है। केल कैल्शियम और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। केल को नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करके आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। केल का सेवन करके टाइप-2 डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम की समस्या की संभावना को भी कम किया जा सकता है। 

कैंसर की संभावना को करता है कम

केल के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसका सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में हार्ट प्रोटेक्टिव, ब्लड प्रेशर, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में भी मददगार साबित होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः ऑलिव ऑयल और नींबू से तेजी से घटता है वजन, जानें इस्तेमाल का तरीका

वजन घटाने में सहायक है केल

केल में प्रोटीन और फाइबर भी होता है। जब वजन कम करने की बात आती है तो ये दो सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माने जाते हैं। केल का सेवन उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है, जो वजन घटाना चाहते हैं।

विटामिन के का अच्छा सोर्स है केल

केल को विटामिन के का अच्छा सोर्स माना जाता है। विटामिन के विभिन्न प्रोटीन बनाने में मदद करता है जो रक्त के थक्के जमने और हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक होते हैं । प्रोथ्रोम्बिन एक विटामिन के-निर्भर प्रोटीन है जो सीधे रक्त के थक्के से जुड़ा होता है। ओस्टियोकैल्सिन एक और प्रोटीन है जिसे स्वस्थ हड्डी के ऊतकों का उत्पादन करने के लिए विटामिन के की आवश्यकता होती है।

थायराइड में है फायदेमंद

केल के गहरे हरे रंग के पत्तों में मांस से कई गुना अधिक मात्रा में आयरन और कैल्शियम की मात्रा होती है। नियमित तौर पर केल का सेवन करके थायराइड की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

अगर आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करवा रही हैं, तो केल को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। यदि आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी या हरी पत्तेदार सब्जियों से किसी तरह की परेशानी है, तो केल का सेवन न करें।

Disclaimer