वजन घटाने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं नमक का पानी, जानें इस देसी नुस्खे के 5 फायदे

सुबह खाली पेट नमक का पानी पीने से आपकी स्किन भी डिटॉक्स होती है जिससे त्वचा में निखार आता है। साथ ही ये कई अन्य स्थितियों में भी बहुत फायदेमंद है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 06, 2021
वजन घटाने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं नमक का पानी, जानें इस देसी नुस्खे के 5 फायदे

खराब लाइफस्टाइल आज कल मोटापा और डायबिटीज जैसी कई बीमारियों का कारण है। साथ ही ये ब्लड प्रेशर भी बढ़ाता है और कई जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है। ऐसे में अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें तो, ये आपको इन तमाम परेशानियों से बचा सकता है। ऐसा ही एक देसी नुस्खा है खाली पेट नमक का पानी पीना। ये काफी पुराना और आजमाया हुआ नुस्खा है। जिन लोगों को पित्त से जुड़ी परेशानी होती थी वे इस नुस्खे को आजमाते थे। दरअसल, नमक का पानी जहां शरीर में हाइड्रेशन को बहाल करता है वहीं, आंतों की सफाई करते हुए फैट को कम करता है और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाता है। इस तरह ये पूरे डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा खाली पेट नमक का पानी पीने के फायदे (salt water on empty stomach benefits) कई हैं। आइए जानते हैं सबके बारे में विस्तार से। 

 inside1saltwater

image credit:  Indigo Integrative Health Clinic

खाली पेट नमक का पानी पीने के फायदे-Salt water on empty stomach benefits

1. वजन घटाने में मददगार

खाली पेट नमक का पानी पीने से ये फैट को साफ करता है और वजन घटाने में मददगार (salt water benefits for weight loss) है। दरअसल, नमक का पानी का फ्लश यानी कि एक साफ करने वाले एजेंट की तरह काम करता है। ये पेट में जमा वेस्ट चीजों को साफ करता है और फैट को पचाने में मदद करता है। साथ ही ये फ्यूड रिटेनशन को बढ़ाकर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये मेटाबोलिज्म को भी सही रखता है जो कि वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें : आंखों की चिपचिपाहट दूर करने के 6 घरेलू उपाय

2. एसिडिटी कम करता है

नमक एक बेसिक कॉम्पोनेन्ट है जो कि एसिडिटी को न्यूट्रिलाइज करने में मदद करता है।  इस तरह ये एक प्राकृतिक एंटासिड की तरह काम करता है। जब आप खाली पेट नमक का पानी पीते हैं तो ये आपके पेट के बढ़े हुए एसिडिक पीएच को न्यूट्रिलाइज करता है।  इस तरह ये पेट को ठंडा करता है और जलन कम करता है। साथ ही जिन लोगों को सुबह उठने के बाद गैस और अपच की समस्या रहती है उन लोगों को के लिए भी खाली पेट नमक का पानी पीना फायदेमंद है।

 inside2weightloss

image credit: freepik

3. कब्ज दूर करता है

कब्ज की समस्या में नमक के पानी का सेवन करना बॉवेल मूवमेंट को सही रखने में मदद करता है। साथ ही नमक में कुछ इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो कि शरीर में पानी की कमी को दूर करते हुए स्टूल को नरम बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में आपके लिए मल त्यागना आसान हो जाता है। तो, अगर आपको पुरानी कब्ज की समस्या है तो रोजाना 1 गिलास पानी में काला नमक या फिर सफेद नमक मिला कर इसका सेवन करें। 

4. लिवर डिटॉक्स करता है

खाली पेट नमक का पानी रोजाना पीने से ये शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।  दरअसल, जब आप नमक का पानी पीते हैं तो ये लिवर को फ्लश करता है और इसमें छिपे हुए गंदगी को साफ करता है। इस तरह ये लिवर के काम काज को बेहतर बनाता है और लिवर डिटॉक्स में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें : मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने के आसान घरेलू उपाय

5. सांस की बदबू दूर करता है

जिन लोगों के शरीर में पानी की कमी होती है या फिर जिन के मुंह में पर्याप्त मात्रा में लार नहीं बन पाता है उनमें सांस की बदबू आने की समस्या रहती है। साथ ही ये प्लाक बिल्डअप का भी कारण बनता है। ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट नमक का पानी पीना मुंह में रोगाणुओं से लड़ सकता है और सांसों की दुर्गंध को बेअसर कर सकता है।  ये एक बेहतरीन माउथवॉश की तरह काम करता है। तो, सुबह उठते ही 1 गिलास गर्म पानी में या ठंडे पानी में, जैसा भी आपका मन हो काला नमक या सफेद नमक मिलाएं और पूरे मुंह में कुल्ला करते हुए इस पानी को पिएं। 

ध्यान देने वाली बात ये है कि नमक में लगभग 80 तरह के खनिज पाए जाते हैं जो कि शरीर में अलग-अलग प्रकार से काम करते हैं। ये लो बीपी को संतुलित करते हैं, त्वचा को साफ रखते हैं और शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्स करते हैं। तो, इन तमाम फायदे के लिए सुबह खाली पेट नमक पानी जरूर पिएं।

Main image credit: MedicineHealth

Disclaimer