आंखों की चिपचिपाहट दूर करने के 6 घरेलू उपाय

आपने देखा होगा सुबह उठकर आंखों में चिपचिपाहट महसूस होती है। ऐसे में इस चिपचिपाहट को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

 

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 05, 2021
आंखों की चिपचिपाहट दूर करने के 6 घरेलू उपाय

हमारे जीवन में आंखों का होना कितना जरूरी है यह जानने के लिए किसी एक्सपर्ट या वैज्ञानिक रिसर्च की जरूरत नहीं है। लेकिन इन आंखों की सुरक्षा कैसे की जाए, इसके लिए वैज्ञानिक रिसर्च और एक्सपर्ट दोनों के बारे में जानना बेहद जरूरी हैं। आंखों में कई समस्याएं जैसे- आंखों की जलन, थकान, धुंधलापन, आंखों में तनाव, आंखों का लाल होना आदि देखने को मिलती हैं। लेकिन ऐसी ही एख समस्या है आंखों में चिपचिपाहट। आमतौर पर यह समस्या सुबह सोकर उठने पर दिखाई देती है। लेकिन इसके साथ-साथ कई लक्षण जैसे- आंखों में सूखापन, आंखों में खुजली, जलन, दर्द आदि लक्षण नजर आ सकते हैं। ऐसे में इस समस्या से समय रहते छुटकारा पाना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आंखों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए कौन से घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल

अकसर व्यक्ति को आंखों की चिपचिपाहट के साथ-साथ आंखों में सूजन की समस्या भी होती है। ऐसे में कोल्ड कंप्रेस आपके बेहद काम आ सकता है। आप एक सूती कपड़े को ठंडे पानी में भिगोएं और उससे हल्के हल्के हाथों से अपनी आंखों को साफ करें। इसके अलावा सूती कपड़े में बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को डालकर उसे अपनी आंखों पर भी रख सकते हैं। ऐसा करने से आंखों की समस्या दूर होती हैं। ध्यान दें की बर्फ का डायरेक्ट इस्तेमाल आंखों पर ना करें।

2 - वॉर्म कंप्रेस का इस्तेमाल

जैसा कि हमने आपको आइस कंप्रेस के बारे में बताया, ऐसा ही कुछ वॉर्म कंप्रेस के बारे में भी है। ऐसे में आप गुनगुने पानी में सूती कपड़े को भिगोएं और हल्की-हल्की हाथों से अपनी आंखों को साफ करें। ध्यान दें कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए वरना इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। वॉर्म कंप्रेस करने से न केवल आंखों की चिपचिपाहट दूर होती है बल्कि आंखों की लालिमा से भी छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- आंखों का ऑपरेशन कराने के बाद जरूरी हैं ये 6 सावधानियां, डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

3 - टी बैग का इस्तेमाल

टी बैग के अंदर भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो आंखों की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके अलावा टी बैग के इस्तेमाल से आंखों की चिपचिपाहट, आंखों की सूजन दोनों दूर हो सकती है। ऐसे में टी बैग को कुछ देर के लिए आंखों के ऊपर रखें। ध्यान रहे कि टी-बैग को आंखों पर रखते समय ज्यादा दबाव ना डालें। वरना इससे आंखों की समस्या हो सकती हैं।

4 - खीरे का इस्तेमाल

आंखों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए खीरे आपके बेहद काम आ सकते हैं। खीरे के अंदर कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आंखों को स्वस्थ बनाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खीरे के सेवन के अलावा खीरे का इस्तेमाल भी आंखों की समस्या को दूर कर सकता है। ऐसे में व्यक्ति खीरे के टुकड़े को आंखों पर थोड़े समय के लिए रखें। ऐसा करने से न केवल आंखों की सूजन दूर होती है बल्कि आंखों की सूजन भी दूर हो सकती है।

5 - गुलाब जल का इस्तेमाल

गुलाब जल के के इस्तेमाल से आंखों की चिपचिपाहट को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप रूई में गुलाब जल की कुछ बूंदों को डालें और उससे आंखों को अच्छे से साफ करें। इसके अलावा आप डायरेक्ट भी गुलाब जल की बूंदों को आंखों में डाल सकते हैं। ऐसा करने से ना केवल आंखें साफ होंगे बल्कि आंखों की चिपचिपाहट भी दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक तरीकों से करें गेंदे के फूल का इस्तेमाल

6 - ठंडे दूध का इस्तेमाल

ठंडे दूध के इस्तेमाल से भी आंखों की चिपचिपाहट को दूर किया जा सकता है। ऐसे में रूई में ठंडे दूध की कुछ बूंदें डालें और आंखों को अच्छे से साफ करें। ऐसा करने से न केवल आंखों की चिपचिपाहट दूर होगी बल्कि आंखों की थकान भी दूर हो जाएगी।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि आंखों की चिपचिपाहट को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन अगर आंखों की चिपचिपाहट ज्यादा नजर आए तो एक्सपर्ट की सलाह लेनी जरूरी है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer