हाइपरथायरॉइडिज्म की परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

हाइपरथायरॉइडिज्म की परेशानियों को कम करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 05, 2021
हाइपरथायरॉइडिज्म की परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव की वजह से इन दिनों लोग कई तरह की बीमारियों जैसे - डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, थायराइड इत्यादि की चपेट में आ रहे हैं। भले ही यह बीमारियां शरीर पर तेजी से अटैक नहीं करती हैं, लेकिन यह धीरे-धीरे हमारे शरीर को खोखला करती जाती हैं। खासतौर पर थायराइड शरीर के लिए साइलेंट किलर है। यह धीरे-धीरे हमारे शरीर में कई अन्य तरह की परेशानियों को उत्पन्न करने लगती हैं। जैसे- मोटापा, याददाश्त पर असर, डिप्रेशन, वजन कम होना इत्यादि। थायराइड की समस्या हमारे शरीर को दो तरह से प्रभावित करती है। हाइपरथायरॉइडिज्म और हाइपोथॉयराइडिज्म। 

हाइपरथायरॉइडिज्म वह स्थिति है, जिसमें हमारी थायराइड ग्रंथि अधिक मात्रा में थायरॉक्सिन को रिलीज करता है। जिसकी वजह से आपके शरीर का वजन तेजी से घटने लगता है। इसके अलावा आपके शरीर में अन्य लक्षण दिख सकते हैं। जैसे- भूख बढ़ना, बैचेनी महसूस होना, बाल झड़ना, मतली जैसा महसूस होना इत्यादि। शरीर में दिखने वाले इन लक्षणों को कम करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको हाइपरथायरॉइडिज्म के कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Hyperthyroidism) बताने जा रहे हैं, जिससे आप इससे होने वाली परेशानियों से बच सकें। 

1.  एलोवेरा और तुलसी हाइपरथायरॉइडिज्म दिला सकता है आराम (Aloe vera And Tulsi Benefits for Hyperthyroidism)

हाइपरथायरॉइडिज्म की परेशानियों से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा और तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी का इस्तेमाल सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए काफी मात्रा में किया जाता है। साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। वहीं, एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इन दोनों चीजों का मिश्रण हाइपरथायरॉइडिज्म की परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हो साबित हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए दो चम्मच तुलसी का रस लें। इसमें आधा चम्मच एलोवेरा का रस मिलाकर इसका सेवन करें। इसके सेवन से हाइपरथायरॉइडिज्म में होने वाली परेशानियों से काफी हद तक राहत पाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - हाइपर थायराइड और हाइपो थायराइड के मरीजों को क्या खाना चाहिए? जानें दोनों के लिए अलग-अलग फूड्स की लिस्ट 

2. हाइपरथायरॉइडिज्म के लक्षणों का इलाज करे काली मिर्च (Black Pepper Relief Hyperthyroidism Problems)

भारतीय किचन में मौजूद कालीमिर्च का इस्तेमाल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। सर्दी-खांसी जुकाम से लेकर गले की परेशानियों को दूर करने में काली मिर्च लाभकारी हो सकता है। यह मसाला हाइपरथायरॉइडिज्म में होने वाली परेशानियों से आराम दिलाने में भी असरकारी हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप कई चीजों में मिक्स करके कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि काली मिर्च का सेवन आपको अधिक मात्रा में नहीं करना है। बेहतर होगा कि आप किसी एक्सपर्ट के सलाहनुसार काली मिर्च का सेवन करें।

3. हाइपरथायरॉइडिज्म से राहत दिलाए हल्दी (Turmeric Relieve from Hyperthyroidism)

हाइपरथायरॉइडिज्म से राहत पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद गुण आपके शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आप हाइपरथायरॉइडिज्म के लक्षणों को कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पिएं। इसके अलावा आप हल्दी से तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। 

4. हाइपरथायरॉइडिज्म की परेशानियों को दूर करने के लिए लौकी का करें सेवन (Lauki Juice Beneficial in Hyperthyroidism in Hindi)

पेट और आंत की गर्मी को शांत करने के लिए आप लौकी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा लौकी कई परेशानियों को आराम दिलाने में आपकी मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे हाइपरथायरॉइडिज्म में होने वाली परेशानियों से काफी आराम मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्भावस्था में क्यों बढ़ जाता है थायराइड? जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

5. हाइपरथायरॉइडिज्म में फायदेमंद है अश्वगंधा (Ashwagandha Cure Hyperthyroidism Symptoms)

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिे किया जाता है। अगर आप हाइपरथायरॉइडिज्म से ग्रसित हैं, तो अश्वगंधा का सेवन करें। इसका सेवन आप रात में सोते समय करें। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। अश्वगंधा का सेवन करने के लिए गाय के गुनगुने दूध में  एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर पिएं। इससे आपको काफी परेशानियों से आराम मिल सकता है।

हाइपरथायरॉइडिज्म की परेशानियों से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि हाइपरथायरॉइडिज्म में नियमित रूप से अपना TSH लेवल टेस्ट कराएं। डॉक्टर के सलाहनुसार अपने आहार में बदलाव करें। साथ ही डॉक्टर के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।
Disclaimer