सर्दी में खाएं भुनी हुई मूंगफली, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Roasted Peanuts Benefits in Hindi: आप मूंगफली को भूनकर खा सकते हैं। जानें, भुनी हुई मूंगफली खाने के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 04, 2022 12:15 IST
सर्दी में खाएं भुनी हुई मूंगफली, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Roasted Peanuts Benefits in Hindi: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में अकसर लोग धूप में बैठकर मूंगफली खाना पसंद करते हैं। कई लोग मूंगफली को सीधा छीलकर खा लेते हैं। लेकिन कुछ लोग मूंगफली को भूनकर खाना भी पसंद करते हैं। वैसे तो मूंगफली को किसी भी तरीके से खाया जा सकता है। सभी तरीकों से मूंगफली खाकर पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं। मूंगफली में प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्ब्स और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही मूंगफली की तासीर भी गर्म होती है। इसलिए अगर ऐसे में आप सर्दियों में मूंगफली का सेवन करेंगे, तो इससे आपको काफी फायदे मिल सकते हैं। खासकर, भुने हुए मूंगफली खाना बेहद फायदेमंद होता है। तो चलिए, जानते हैं भुने हुए मूंगफली खाने के फायदे क्या हैं? मूंगफली खाने से क्या फायदा मिलता है? (Roasted Peanuts Benefits in Hindi) 

भुने हुए मूंगफली खाने के फायदे- Roasted Peanuts Benefits in Hindi

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो भुने हुए मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, मूंगफली खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। साथ ही भुनी हुई मूंगफली खाने से पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। इसलिए अगर आपको अपना वजन कंट्रोल में रखना है या फिर वजन कम करता है, तो अपनी विंटर डाइट में भुनी हुई मूंगफली को शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- चना और मूंगफली साथ में खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

हार्ट के लिए लाभकारी

हार्ट हेल्थ में सुधार करने के लिए भी आप भुने हुई मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, मूंगफली में हेल्दी फैट्स होते हैं। साथ ही इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होता है। ऐसे में सर्दियों में रोजाना भुनी हुई मूंगफली खाने से हृदय रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है। भुनी हुई मूंगफली खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रण में रह सकता है। 

roasted benefits

सूजन कम करे

मूंगफली में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में भुने हुए मूंगफली खाने से आपकी सूजन कम होने में मदद मिल सकती है। मूंगफली खाने से आपका पाचन तंत्र में भी सुधार होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

अपनी स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए भी आप भुनी हुई मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। मूंगफली में विटामिन ई होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, इससे स्किन सेल्स को बढ़ावा मिलता है। साथ ही ऑक्सीडेटिव तनाव को बचाने में भी मदद मिलती है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

अगर आप गर्भवती है, तो भी भुनी हुई मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। भुनी हुई मूंगफली में फोलेट होता है, जो महिलाओं के लिए काफी लाभकारी होते हैं। 

इसे भी पढ़ें- मूंगफली खाने से त्‍वचा को म‍िलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

roasted peanuts benefits

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाए

अगर आपको हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द रहता है, तो सर्दियों में भुनी हुई मूंगफली खा सकते हैं। मूंगफली में प्रोटीन काफी अधिक होता है। ऐसे में अगर आप प्रोटीन का सेवन करेंगे, तो इससे मांसपेशियां मजूबत बनती है। साथ ही हड्डियों को भी मजबूती मिलती है।

Roasted Peanuts Benefits in Hindi: भुने हुए मूंगफली खाने से आपका वजन कम होता है, हार्ट को लाभ मिलता है, सूजन कम होती है। लेकिन मूंगफली की तासीर गर्म होती है, इसलिए आपको मूंगफल का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

Disclaimer