Doctor Verified

सेमल के फूल खाने से क्या फायदे मिलते हैं?

Semal Flower Benefits in Hindi: सेमल के फूलों का उपयोग कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। सेमल के फूल कमरदर्द से आराम दिलाते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 14, 2022Updated at: Jul 28, 2022
सेमल के फूल खाने से क्या फायदे मिलते हैं?

Semal Flower Benefits: हमारे देश में कई ऐसे पेड़-पौधे हैं, जिनका उपयोग स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इन्हीं से सेमल (Semal Flower in Hindi) भी शामिल है। सेमल एक पेड़ है, जो उत्तराखंड में अधिक पाया जाता है। सेमल की छाल, फूल, जड़ और फल कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर होते हैं।

आज हम आपको सेमल के फूल के फायदों (Semal Flower Benefits in Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से- 

1. डायरिया में फायदेमंद सेमल के फूल

सेमल के फूलों (Semal Flower in Hindi) का उपयोग डायरिया या दस्त की समस्या का ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप सेमल के फूलों (Semal ke Phool ke Fayde) के ऊपरी छिलकों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह मिश्री में मिलाकर इनका सेवन करें। इससे आपको डायरिया की समस्या से काफी राहत मिलेगी

2. ल्यूकोरिया में लाभकारी सेमल के फूल

महिलाओं के लिए सेमल के फूल काफी फायदेमंद होते हैं। कई महिलाओं को ल्यूकोरिया यानी वेजाइनल डिस्चार्ज से परेशान रहना पड़ता है, ऐसे में सेमल के फूल (Semal Flower in Hindi) लाभकारी हो सकते हैं। देसी घी और सेंधा नमक से साथ सेमल के फूलों का डोडा की सब्जी बनाएं। इस सब्जी को खाने से ल्यूकोरिया की समस्या (Likoria in Hindi) में आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - काले और हरे अंगूर में क्या अंतर है? डायटीशियन से जानें कौन-से अंगूर हैं ज्यादा फायदेमंद

3. कब्ज की समस्या दूर करे सेमल के फूल

आजकल अधिकतर लोग कब्ज की समस्या (Constipation Home Remedies) से परेशान रहते हैं। अगर आप भी कब्ज से निजात पाना चाहते हैं, तो सेमल के फूलों का उपयोग कर सकते हैं। सेमल के फूल (Semal Flower Benefits in Hindi) की सब्जी खाने से कब्ज की समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है। सेमल के फूल अंदरुनी अंगों की भी अच्छे से सफाई करते हैं।

back pain

4. कमर दर्द से राहत दिलाए सेमल के फूल

अधिकतर लोग कमर में दर्द (Back Pain Home Remedies) की शिकायत करते हैं। इसके लिए वे दर्दनिवारक दवाइयों (Painkillers) का सेवन करते हैं। लेकिन आप चाहें तो सेमल के फूल से भी कमर के दर्द में आराम पा सकते हैं। सेमल के फूल (Semal Flower Benefits in Hindi) के बाहरी हिस्से की सब्जी कमरदर्द में फायदेमंद होती है। आप चाहें तो इसके लड्डू भी बना सकते हैं। यह बहुत ही ताकतवर होता है, शरीर मजबूत बनता है। सेमल के फूल की सब्जी खाने से कमजोरी भी दूर होती है।

5. खून साफ करे सेमल के फूल

सेमल के पत्ते और फूल (Semal ke Phool ke Fayde) रक्त शुद्धि करने में भी कारगर होते हैं। ब्लड को प्यूरीफाई  (Blood Purification) करने के लिए आप सेमल के फूल, फल का सेवन कर सकते हैं। इससे रक्त संबंधी समस्याएं ठीक होने में मदद मिलती है। सेमल के फूल शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है, खून की सफाई करते हैं।

इसे भी पढ़ें - इन 5 समस्याओं को दूर करने के लिए करें अरंडी के पत्तों का इस्तेमाल, जानें कैसे

6. त्वचा के लिए फायदेमंद सेमल के फूल

सेमल के फूल त्वचा संबंधित समस्याओं (Skin Problems) से भी बचाव करते हैं। सेमल के फूल में एंटी एजिंग गुण (Anti Aging Properties) होते हैं, तो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं। साथ ही त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइंस भी जल्दी नहीं पड़ने देते हैं। इसके लिए आप सेमल के फूल की सब्जी खा सकते हैं, चाहें तो सेमल के फूल को चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

आज हमने आपको सेमल के फूल के फायदों के बारे में बताया है। अगर आपके आस-पास भी सेमल का पेड़ है, तो आप सेमल के फल, फूलों, जड़ और छाल के उपयोग (Semal Tree in Hindi) से अपनी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। लेकिन सेमल के किसी भी हिस्से के इस्तेमाल से पहले आपको आयुर्वेदिक डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए।

Disclaimer