बालों के लिए चावल और अलसी के बीज के फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

Rice and flaxseed benefits for hair mask: बालों को सुंदर औऱ स्वस्थ बनाने के लिए आप चावल और अलसी बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल सफेद कम होते हैं

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
बालों के लिए चावल और अलसी के बीज के फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

Rice and flaxseed benefits for hair mask : खूबसूरत बालों की चाहत हर किसी को होती है। ऐसे में आप कई तरह की चीजों का इस्तेमाल बालों को सुंदर बनाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन घरेलू उपायों की मदद से आप बालों को अधिक सुरक्षित तरीके से लंबा और घना बना सकते हैं। साथ ही इससे बालों पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप चावल के पानी और अलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें विटामिन-ई, विटामिन-बी, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैडी एसिड और इनोसिटोल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को डैंड्रफ और रूखेपन से भी बचाता है। यह बाल को सूर्य़ की हानिकारक किरणों से भी बचा सकता है। यह बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाता है। आइए इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बालों के लिए चावल और अलसी के फायदे 

1. बालों को पतला होने से बचाए

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए चावल का पानी और अलसी काफी फायदेमंद हो सकता है। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर व प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं और उन्हें पतला होने से बचाता है। इसके लिए आप चावल के पानी में अलसी का पेस्ट मिलाकर इसे बालों में लगा सकते हैं। फिर आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इससे बाल घने होते हैं। 

rice-water-flaxseeds-for-hair

2. डैंड्रफ से छुटकारा

चावल और अलसी बालों के पीएच स्तर को संतुलित रखने में सहायता करता है। यह स्कैल्प में सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता है। इससे स्कैल्प इंफेक्शन और फंगस की परेशानी नहीं होती है। इसके लिए आप बालों में चावल का पानी, अलसी का पेस्ट और बादाम का तेल पैक बनाकर बालों में लगाएं। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे बालों से अच्छी खुशबू भी आती है। 

3. जड़ों से मजबूत बनाए

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए आप चावल और अलसी के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इनमें विटामिन बी, सी और ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्कैल्प मजबूत बनाता है। इसके लिए आप अलसी के तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं। ये स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना सकता है। 

इसे भी पढ़ें- अलसी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

4. सफेद बालों से बचाए

आजकल बाल सफेद होना बेहद आम बात हो गई है। छोटे बच्चों के बाल भी अब समय से पहले सफेद हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप चावल का पानी और अलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें विटामिन ई और फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करके बालों का काला बनाते हैं। साथ ही यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकता है। 

how-to-use-rice-water-flaxseeds-for-hair

5. रूखे बालों को मुलायम बनाए

रूखे बालों को मुलायम बनाने के लिए भी आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजदू पोषक तत्व बालों को शाइनी और मुलायम बनाते हैं और इन्हें टूटने से बचा सकते हैं।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer