हल्‍दी से बनाएं ये 5 हेयर पैक, बढ़ेगी बालों की ग्रोथ

Turmeric for Hair: बालों की ग्रोथ बढ़ाने का सीक्रेट है हल्‍दी। जानें इससे बनने वाले 5 हेयर पैक्‍स।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
हल्‍दी से बनाएं ये 5 हेयर पैक, बढ़ेगी बालों की ग्रोथ

हल्‍दी हमारी त्‍वचा ही नहीं बल्‍क‍ि बालों के ल‍िए भी फायदेमंद होती है। हल्‍दी में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्‍ट‍िक, एंटीफंगल गुण होते हैं। हल्‍दी में मौजूद करक्‍यूम‍िन से बालों से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं। ज‍िन लोगों को बाल झड़ने, पतले बालों की समस्‍या, रूसी की परेशानी या स्‍कैल्‍प से जुड़ी कोई अन्‍य समस्‍या है, वो हल्‍दी से बने हेयर पैक का इस्‍तेमाल बालों पर कर सकते हैं। हल्‍दी एक नैचुरल इंग्रीड‍िएंट है इसल‍िए आप इसे ब‍िना ह‍िचक यूज करें। इस लेख में हम जानेंगे बालों के ल‍िए 5 हल्‍दी हेयर पैक।

haldi benefits for hair

बालों के ल‍िए हल्‍दी हेयर पैक के फायदे 

  • हल्‍दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके हेयर पैक के इस्‍तेमाल से बालों का झड़ना कम होता है।
  • पतले बालों की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है।
  • बालों की ग्रोथ में भी हल्‍दी फायदेमंद मानी जाती है। 
  • स्‍कैल्‍प में इंफेक्‍शन या सूजन कम करने में मदद म‍िलती है।
  • हेयर क्‍यूट‍िकल्‍स से जुड़ी समस्‍या दूर होती है।
  • बालों को पोषण म‍िलता है, बाल मुलायम बनते हैं। 

इसे भी पढ़ें- कई बीमारियों से बचाती है हल्दी, सब्जी के अलावा इन 5 तरीकों से सेवन करना हो सकता है फायदेमंद

हल्‍दी हेयर पैक्‍स- Turmeric Hair Packs 

हल्‍दी को बालों पर लगाने के कई तरीके हैं। आप इसे हेयर पैक के तौर पर लगाएंगे, तो बालों को हल्‍दी का पूरा पोषण म‍िलेगा। हेयर पैक्‍स बालों के ल‍िए ठीक वैसे काम करते हैं जैसे त्‍वचा के ल‍िए फेश‍ियल। जानते हैं बालों के ल‍िए फायदेमंद 5 हल्‍दी हेयर पैक्‍स-    

1. हल्‍दी और नार‍ियल तेल 

2 चम्‍मच हल्‍दी में 1 चम्‍मच नार‍ियल का तेल म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को गैस पर रखकर 15 म‍िनट के ल‍िए चलाएं। फ‍िर ठंडा करने के बाद स्‍कैल्‍प की माल‍िश करें। बालों को साफ करने वाले शैंपू में भी हल्‍दी पाउडर म‍िला सकते हैं।  

2. हल्‍दी और दूध का हेयर मास्‍क 

हल्दी वाला दूध पीने में ज‍ितना फायदेमंद होता है उतना ही अच्‍छा ये बालों के ल‍िए साब‍ि‍त होता है। 2 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में एक चम्‍मच दूध म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें। इसको बालों की जड़ और ट‍िप्‍स पर लगा लें। फ‍िर आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। आप इस हेयर पैक का इस्‍तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। 

3. हल्‍दी और अंडे का हेयर पैक 

1 अंडे में 2 चम्‍मच हल्‍दी म‍िलाएं। इसे अच्‍छी तरह से म‍िक्‍स करें। स्‍कैल्‍प और बालों पर अच्‍छी तरह से अप्‍लाई करें। 30 म‍िनट बाद माइल्‍ड शैंपू से स‍िर धो लें। इस हेयर पैक को लगाने से बाल लंबे होंगे और हेयर फॉल की समस्‍या दूर होगी।

4. हल्‍दी और दही का हेयर पैक 

2 हल्‍दी पाउडर में 1 चम्‍मच दही म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को स्‍कैल्‍प और बालों पर लगाएं। 30 म‍िनट बाद इस म‍िश्रण को पानी से साफ कर लें। हल्‍दी और दही के इस्‍तेमाल से बाल मुलायम बनेंगे और बालों को पोषण म‍िलेगा। साथ ही स्‍कैल्‍प में संक्रमण या पपड़ी जमने की समस्‍या दूर होगी। 

5. हल्‍दी और जैतून का तेल 

हेयर पैक बनाने के ल‍िए 2 चम्‍मच हल्‍दी में 1 बड़ा चम्‍मच जैतून का तेल म‍िलाएं। अगर आपका स्‍कैल्‍प ऑयली है, तो नींबू का रस भी म‍िला सकते हैं। इस हेयर पैक को बालों पर 45 म‍िनट के ल‍िए लगाकर छोड़ दें। जब हेयर पैक सूख जाए, तो बालों को शैंपू करके साफ कर लें। हफ्ते में 1 बार इस हेयर पैक को लगा सकते हैं।  

हल्‍दी का इस्‍तेमाल करने के साथ-साथ इसका सेवन करेंगे, तो त्‍वचा, बाल और सेहत तीनों के ल‍िए फायदेमंद होगा। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer