बालों में कलौंजी और दही लगाने से मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा, जानें इस्तेमाल का तरीका

Kalonji and curd hair mask: कलौंजी और दही बाल में लगने से आपके बाल काले और घने हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल ऐसे करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Aug 31, 2022
बालों में कलौंजी और दही लगाने से मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा, जानें इस्तेमाल का तरीका

कलौंजी और दही का उपयोग खाने-पीने की चीजों में किया जाता है। लेकिन आप कलौंजी और दही का इस्तेमाल बालों को शाइनी और खूबसूरत बनाने के लिए भी कर सकते हैं। दरअसल कलौंजी और दही में फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं। कलौंजी और दही में मौजूद विटामिन, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन पाए जाते हैं। कलौंजी और दही हेयर पैक से आपके बालों को एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करते हैं। जिन लोगों को बाल झड़ने या पतले होने की समस्या होती है, वे इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपके बालों को मजबूत और घना बना सकता है। आइए इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बालों के लिए कलौंजी और दही के फायदे

1. बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद

अगर आपके बालों की ग्रोथ स्लो है या आपके बाल अधिक टूटते हैं, तो इसके लिए आप कलौंजी और दही पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और आयरन आपके बालों को मजबूत औप घना बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल तेजी से बढ़ते हैं। 

kalonji-curd-hair-pack-benefits

2. बालों का झड़ना कम करे

बालों का झड़ना कम करने के लिए आप कलौंजी और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बालों का झड़ना कम करके आपको बालों को घना बना सकता है। इसके अलावा आपके बाल पतले और दोमुंहे नजर नहीं आते हैं।

इसे भी पढ़ें- केमिकल वाले शैंपू के बजाय दही से धोएं बाल, मिलेंगे ये फायदे

3. स्कैल्प की त्वचा साफ करे

स्कैल्प की त्वचा साफ करने के लिए आप भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल स्कैल्प गंदे होने के कारण आपके बालों में खुजली और इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। लेकिन कलौंजी और दही में मौजूद एंजाइम आपके स्कैल्प के डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। 

how-to-make-kalonji-curd-hair-mask

इन तरीकों से करें इस्तेमाल

1. कलौंजी और दही का हेयर पैक बनाने के लिए आप कलौंजी को पीसकर रख लें। फिर इसमें मेथी दाना पीसकर उसमें दही और ऑलिव ऑयल मिलाकर एक अच्छा फेसपैक तैयार कर लें। इसे हल्के हाथों से स्कैल्प पर लगाएं। इस पैक को बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इससे आप बाल मजबूत हो सकते हैं। 

2. कलौंजी और दही का हेयरपैक बनाने के लिए आप कलौंजी को पीस लें। फिर इसमें दही और एलोवेरा जेल मिला लें। इसके बाद इसे बालों में अच्छे से लगा लें। इससे आपके बाल शाइनी और खूबसूरत नजर आते हैं।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer