Doctor Verified

कई बीमारियों से बचाती है हल्दी, सब्जी के अलावा इन 5 तरीकों से सेवन करना हो सकता है फायदेमंद

हल्‍दी के फायदे तो आप जानते ही हैं अब उसे खाने के अलग-अलग तरीके या फॉर्म के बारे में भी जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
कई बीमारियों से बचाती है हल्दी, सब्जी के अलावा इन 5 तरीकों से सेवन करना हो सकता है फायदेमंद

भारतीय खाने में हल्‍दी एक जरूरी मसाला है, केवल मसाला ही नहीं इसे सद‍ियों से औषधि‍ के रूप में भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता रहा है। हल्‍दी में करक्‍यूम‍िन मौजूद होती है जो हमारी सेहत के ल‍िए कई मायनों में फायदेमंद होती है। हल्‍दी का स्‍वाद कड़वा, गरम होता है, आप इसका सेवन रॉ फॉर्म में नहीं कर सकते है इसल‍िए आपको इसे अन्‍य चीजों के साथ म‍िलाकर खाने की सलाह दी जाती है। सब्‍ज‍ियों में तो हल्‍दी डाली ही जाती है पर इसके अलावा आप हल्‍दी को इस्‍तेमाल अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। इस लेख में हम हल्‍दी को कंज्‍यूम करने के अलग-अलग तरीके जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।  

haldi soup

1. सूप के साथ म‍िलाएं हल्‍दी (Add turmeric in soup)

हल्‍दी पेट के ल‍िए फायदेमंद मानी जाती है। अगर आपको डाइजेशन से संबंध‍ित कोई श‍िकायत है तो आपको हल्‍दी का इस्‍तेमाल सूप के साथ करना चाह‍िए। आप वेज‍िटेबल या च‍िकन सूप रेस‍िपी बना सकते हैं और उसमें हल्‍दी एड कर दें, इससे स्‍वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही डाइजेशन भी बेहतर होगा। अगर दस्‍त की समस्‍या हो रही है या आपको सर्दी-जुकाम है तो भी आपको हल्‍दी का सेवन करना चाह‍िए। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं ज‍िससे आपकी इम्‍यून‍िटी भी अच्‍छी रहती है।  

2. हल्‍दी के दूध का सेवन (Drink turmeric milk)

आपको हल्‍दी के दूध का सेवन करना चाह‍िए। बच्‍चों को हल्‍दी ख‍िलाने का ये सबसे अच्‍छा तरीका है। आप कोकोनट म‍िल्‍क या प्‍लेन म‍िल्‍क के साथ भी हल्‍दी का सेवन कर सकते हैं। हल्‍दी वाला दूध बनाने के ल‍िए आप दूध को गरम करें और उसमें हल्‍दी और स‍िनेमन पाउडर एड करें, फ‍िर सब इंग्रीडि‍एंंट्स को अच्‍छी तरह से म‍िला लें और हल्‍दी वाले दूध का सेवन करें, बुखार, एलर्ली या सर्दी-जुकाम में आपको हल्‍दी वाले दूध का सेवन करना चाह‍िए। हल्‍दी वाला दूध मह‍िलाओं को भी पीना चाह‍िए, हल्‍दी के दूध का सेवन करने से हड्ड‍ियों को मजबूती म‍िलती है और जोड़ो से जुड़ी समस्‍या नहीं होती।     

इसे भी पढ़ें- ड‍िलीवरी के बाद प‍िंपल की समस्‍या से आपको बचाएंगे ये 5 सरल उपाय

3. चावल के साथ म‍िलाएं हल्‍दी (Add turmeric in rice) 

आप हल्‍दी का सेवन ब्राउन राइस के साथ भी कर सकते हैं। जो लोग बिरयानी या ज्‍यादा तेल व मसाले वाले चावल का सेवन करते हैं उनके ल‍िए हल्‍दी वाले चावल खाना फायदेमंद हो सकता है। ये राइस खाने का सबसे हेल्‍दी तरीका है, हल्‍दी डालने से फ्लेवर तो आएगा ही साथ ही आपके ज्‍वॉइंट्स और हार्ट भी मजबूत रहेगा। हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, इससे इंफेक्‍शन का खतरा भी नहीं होता।    

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में स्किन की जलन दूर करने के लिए बनाएं ये हर्बल लेप, मैंने आजमाया आप भी करें ट्राई

4. हल्‍दी वाली चाय (Turmeric tea)

haldi tea

आप हल्‍दी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। हल्‍दी की चाय का सेवन करने के ल‍िए आप अपनी पसंद की पत्‍ती को पहले पानी में उबालें फ‍िर उस पानी में एक टीस्‍पून हल्‍दी एड करें, उसके बाद आप मीड‍ियम आंच पर 5 म‍िनट के ल‍िए पकाएं, आपको हल्‍दी की चाय में पीसी हुई काली म‍िर्च और थोड़ा सा अदरक भी एड करना है। अगर आप कॉफी पीने के आद‍ि हैं तो उसे आप हल्‍दी वाली चाय से र‍िप्‍लेस कर सकते हैं क्‍योंक‍ि ये ऑप्‍शन ज्‍यादा हेल्‍दी है। गले में खराश की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए हल्‍दी की चाय का सेवन फायदेमंद माना जाता है।   

5. सलाद के साथ करें हल्‍दी का सेवन (Add turmeric in salad)

हल्‍दी का सेवन आप सलाद के साथ भी कर सकते हैं। हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। अगर आपको इंफेक्‍शन की समस्‍या है तो आपको अपने सलाद में हल्‍दी जरूर एड करके खाना चाह‍िए। हल्‍दी को आप ग्रीन सलाद या अन्‍य क‍िसी भी सलाद के साथ म‍िक्‍स करके खा सकते हैं।     

इन आसान तरीकों से आप हल्‍दी को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। आप भी ये फॉर्म जरूर ट्राय करें।

Disclaimer