गले में सूजन और दर्द का कारण बन सकती है खराश, इन घरेलू उपाय से पाएं जल्द छुटकारा

गला खराब होना या गले में खराश रहना एक आम समस्या है। जानें कुछ सरल घरेलू उपाय जिनको अपना कर आप अपने गले की देखभाल कर सकते हैं।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 16, 2013Updated at: May 12, 2020
गले में सूजन और दर्द का कारण बन सकती है खराश, इन घरेलू उपाय से पाएं जल्द छुटकारा

बदलते मौसम में अक्सर खांसी, जुकाम जैसी आम समस्याएं होती है, उन्हीं में से एक है गले की खराश होना। गले की खराश होने पर कोई भी परेशान हो सकता है, इसके साथ ही गले में दर्द और सूूीजन भी होने लगती है। गले की खराश होने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं। लेकिन ज्यादातर मामले में गलत खानपान, ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करना और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपंर्क में आने के कारण हो सकता है। अगर आप अपने गले की खराश का सही से इलाज नहीं करते तो तो यह बाद में आपको गंभीर परेशानी में डाल सकता है। गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से उपाय हैं जो आपके गले की खराश से राहत दे सकते हैं। 

गले की खराश दूर करने के उपाय

गर्म पानी पिएं

गले में होने वाली खराश के कारण आपके गले में दर्द और सूजन की समस्या भी होने लगती है। जिसके लिए आपको थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म पानी पीना चाहिए। गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक डालकर फिर उससे गरारे करें। इससे आपके गले में मौजूद बैक्टीरिाय का सफाया होगा और जमे हुए कफ को बाहर निकालने में आपकी मदद केरगा। इससे आपको काफी हद तक राहत मिल सकेगी। 

हल्दी वाला दूध पिएं

गले की खराश से जल्द छुटकारा पाने के लिए आपको दूध में हल्दी मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपके गले में खराश से हुई सूजन और दर्द दोनों से आसानी से आपको राहत मिल सकती है। हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद होती है, डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन मुख्य कारणों से बच्चों में फैलता है टाइफाइड बुखार, जानें इससे बचाव के क्या हैं आसान तरीके

शहद 

शहद भी हमारे लिए काफी फायदेमंद और असरदार होता है। ये कई बीमारियों को दूर करने के साथ ही संक्रमण को खत्म करने का काम करता है। शहद गले की सूजन और दर्द को खत्म करने में भी आपकी मदद करता है। गले की खराश से राहत पाने के लिए आप अदरक का काढ़ा बनाकर उसमें शहद डालकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीने से भी सूखी खांसी और गले की खराश से आराम मिलता है। 

लहसुन

लहसुन शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। लहसुन में काफी मात्रा में सल्फर आधारित योगिक एलेसिन पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते है। लहसुन की एक कली दांतो के बीच दबा लें और उसका रस गले में जानें दें। इससे आपको जल्दी ही गले की खराश और खांसी से राहत मिल सकती है। 

सेब का सिरका 

सेब का सिरका एक तरह का एसिड होता है जो गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। इसके साथ-साथ ये आपकी छाती में जमने वाले बलगम को भी बाहर निकालता है। एक चम्मच एप्पल विनेगर को अपनी हर्बल चाय में मिलाकर पीने से आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। 
 

 

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

 

Disclaimer