शहतूत खाने से दूर होती हैं महिलाओं की ये 5 समस्याएं, डाइट में जरूर करें शामिल

महिलाओं के लिए शहतूत खाना काफी फायदेमंद (Mulberry for Women) होता है। शहतूत खाने से वजन कंट्रोल रहता है और हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
शहतूत खाने से दूर होती हैं महिलाओं की ये 5 समस्याएं, डाइट में जरूर करें शामिल

Mulberry Benefits in Hindi:  गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने, ठंडक देने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फल खाए जाते हैं। फल खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है, साथ ही कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। गर्मियों में खाए जाने वाला एक फल है, शहतूत। शहतूत की तासीर ठंडी होती है, इसे खाने से वजन नियंत्रण में रहता है। इसके अलावा शहतूत हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। आज हम बात कर रहे हैं महिलाओं के लिए शहतूत के फायदों के बारे में। महिलाओं के लिए शहतूत खाना अधिक लाभकारी होता है, क्योंकि इसे खाने से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो चलिए आज के इस लेख में विस्तार से जानते हैं शहतूत खाने से महिलाओं को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

महिलाओं के लिए शहतूत के फायदे (Mulberry Benefits for Women Health in Hindi)

शहतूत पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन के पाया जाता है। इसके अलावा शहतूत विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का भी अच्छा सोर्स है। शहतूत में आयरन, डाइटरी फाइबर, फॉस्फोरस, जिंक और पोटेशियम भी होता है। ये सभी पोषक तत्व महिला स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं, तरह-तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। 

1. यूरिन से जुड़ी समस्याएं दूर करे शहतूत

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को यूरिन से जुड़ी समस्याओं का सामना अधिक करना पड़ता है। शहतूत महिलाओं की यूरिन या पेशाब से संबंधित समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व सभी तरह के संक्रमण को ठीक करने में कारगर मान जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - शहतूत खाने के ही नहीं बल्कि त्वचा पर लगाने के भी हैं कई फायदे, जानें चेहरे पर कैसे करें शहतूत का इस्तेमाल

weight loss

2. वजन कम करने में फायदेमंद शहतूत (Mulberry Benefits for  Weight Loss)

आजकल अधिकतर महिलाएं अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। इसके लिए वे कई उपाय आजमाती हैं। शहतूत भी वजन घटाने में कारगर हो सकता है। शहतूत में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। फाइबर लेने से बार-बार भूख नहीं लगती और वजन नियंत्रण में रहता है। इसलिए वजन कम करने के लिए आप शहतूत का सेवन कर सकती हैं।

3. आयरन से भरपूर होता है शहतूत

अधिकतर महिलाओं को एनीमिया का सामना करना पड़ता है। यह समस्या शरीर में आयरन की कमी की वजह से होती है। प्रेगनेंसी या प्रसव के बाद तो महिलाओं को इसका सामना करना ही पड़ता है। ऐसे में शहतूत खाना फायदेमंद हो सकता है। शहतूत में आयरन और विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है, ये दोनों पोषक तत्व मिलकर एनीमिया के जोखिम को कम करते हैं।

strong bones

4. हड्डियां मजबूत बनाए शहतूत (Mulberry for Bones Health in Hindi)

40 साल की उम्र के बाद डॉक्टर महिलाओं को कैल्शियम सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं। क्योंकि बढ़ती उम्र में उन्हें हड्डियों, जोड़ों के दर्द से अकसर ही परेशान रहना पड़ता है। शहतूत हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर हो सकता है। शहतूत में कैल्शियम, विटामिन के और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। कैल्शियम और विटामिन के हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, वही प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं.

इसे भी पढ़ें - मोटापा, हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों का काल हैं शहतूत की पत्तियां, जानें इसके प्रयोग का तरीका

5. स्किन के लिए गुणकारी शहतूत (Mulberry Benefits for Skin in Hindi)

शहतूत सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। शहतूत में विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन ए पाया जाता है। ये सभी विटामिन्स त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं। गर्मी में शहतूत खाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है, त्वचा में निखार बना रहता है। रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा मिलता है। विटामिन ई एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। 

आप भी शहतूत को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। क्योंकि शहतूत खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी, त्वचा में भी निखार बना रहेगा। इसके अलावा शहतूत एनीमिया से भी बचाता है और यूरिन से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपको शहतूत से एलर्जी है, तो इसका सेवन करने से बचें। साथ ही सीमित मात्रा में ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा जिन महिलाओं को कोई स्वास्थ्य समस्या है, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही शहतूत का सेवन करना चाहिए।

Disclaimer