मजबूत और चौड़ा सीना चाहिए तो करें ये रेजिस्टेंस बैंड एक्सरसाइज

रेजिस्टेंस बैंड की मदद से आप घर पर ही चेस्ट को मजबूत और चौड़ा बनाने के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
मजबूत और चौड़ा सीना चाहिए तो करें ये रेजिस्टेंस बैंड एक्सरसाइज

पुरूषों को चौड़ा और मजबूत सीना काफी अच्छा लगता है। इसके लिए वे जिम में कड़ी मेहनत भी करते हैं। वैसे आप घर भी चेस्ट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए आप पुश अप, चेस्ट डिप्स, डम्बल फ्लाई और बेंच प्रेस एक्सरसाइज कर सकते हैं। दरअसल कई लोगों को होम जिम इक्युपमेंट की मदद से 

घर में ही एक्सरसाइज करना पसंद होता है। अगर आपको भी घर में ही एक्सरसाइज करना पसंद है, तो आप रेजिस्टेंस बैंड की मदद से अपने चेस्ट को मजबूत और चौड़ा बना सकते हैं। इससे मसल्स को स्ट्रेच और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप अन्य होम जिम इक्युपमेंट जैसे बार्बेल, डम्बल, या वेट मशीनों से भी अभ्यास कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपके लिए सबसे कारगर 'रेजिस्टेंस बैंड' हो सकता है। इससे आप मस्कुलर और तगड़ा सीना पा सकते हैं।

रेजिस्टेंस बैंड की मदद से घर पर ऐसे करें एक्सरसाइज

1. रेजिस्टेंस बैंड चेस्ट फ्लाय (Resistance Band Chest Fly) 

सीना चौड़ा करने के लिए आप रेजिस्टेंस बैंड चेस्ट फ्लाय एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसे करने के लिए पैरों को कंधे के बराबर खोलें और बैंड को अपनी कमर के चारों ओर लपटते हुए दोनों हाथों से पकड़ें। इसके बाद रेजिस्टेंस बैंड आपके हाथों को पीछे की ओर खींचेगा। इसके बाद आप बैंड को हाथों को एल्बोज से हल्का मोड़ते हुए हाथों को डम्बल फ्लाय जैसी पोजीशन में मूव करें। इससे आपके चेस्ट मसल्स में खिंचाव महसूस होगा। इस एक्सरसाइज के दौरान शोल्डर को नीचे की ओर खींचकर रखें। इससे आपको सीने में अच्छा खिंचाव महसूस होता है। आमतौर पर लोग इसे जिम में केबल मशीन या डम्बल की सहायता से करते हैं । 

chest-exercise

2. रेजिस्टेंस बैंड फ्लोर प्रेस (Resistance Band Floor Press)

चेस्ट और ट्राइसेप्स मसल्स में खिंचाव पैदा करने के लिए आप रेजिस्टेंस बैंड फ्लोर प्रेस एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे शोल्डर मसल्स भी मजबूत होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जमीन पर लेटना है और रेजिस्टेंस बैंड को अपर बैक के पीछे से लेते हुए हाथों से पकड़ना है। अब बार्बेल बेंच प्रेस या डम्बल प्रेस एक्सरसाइज जैसे मूव्स करना है। इससे आपके शरीर के कई भागों को आराम मिलता है और साथ ही इससे आप घर ही आसानी से एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

3. रेजिस्टेंस बैंड क्रासओवर (Resistance Band Crossover)

इस एक्सरसाइज को जिम में वेटेड प्लेट्स मशीन की मदद से किया जाता है लेकिन इसे आप घर पर रेजिस्टेंस बैंड से भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप बैंड को शोल्डर के चारों ओर अच्छे से मोड़ लें और फिर ट्राइसेप्स की ओर से बाहर निकालते हुए दोनों हाथों से पकड़ें। फिर घुटनों को मोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और दोनों हाथों को पेट के सामने लाते हुए बैंड को खींचे। इससे आपके चेस्ट चौड़ी होती है। 

इसे भी पढे़ं- हर उम्र के लोगों को रोजाना करनी चाहिए 30 मिनट की एक्सरसाइज, होते हैं ये 5 बड़े फायदे

4. रेजिस्टेंस बैंड स्ट्रेट आर्म पुल डाउन (Resistance Band Straight Arm Pulldown)

इस एक्सरसाइज की मदद से आपके चेस्ट में अच्छा उभार आता है। दरअसल रेजिस्टेंस बैंड स्ट्रेट आर्म पुल डाउन बैक को मजबूत करने के लिए एक मुख्य एक्सरसाइज है। लेकिन यह चेस्ट वर्कआउट में काफी फायदेमंद है। इससे मसल्स बहुत मजबूत होती है। इसके लिए किसी ऊपरी जगह पर रेजिस्टेंस बैंड को फिक्स करें और उसके बाद हल्का सा आगे की ओर झुकते हुए इस एक्सरसाइज को करें। इससे काफी फायदा होता है। 

chest-exercise

5. रेजिस्टेंस बैंड पुश अप (Resistance band push up)

यदि आपको पुश-अप करना अच्छा लगता है, तो रेजिस्टेंस बैंड का सहारा लेकर उसे थोड़ा कठिन बना सकते हैं। इसके लिए आप रेजिस्टेंस बैंड से करने वाले पुश-अप्स कर सकते हैं। इसे बैंडेड पुश अप कहते हैं। इसे करने के लिए आप अपर बैक के ऊपर पीछे से पकड़ते हुए दोनों हाथों में पकड़ें, फिर पुशअप की पोजीशन में आएं। इससे पुशअप करते समय अधिक तनाव आएगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इसे करने के लिए अपनी क्षमतानुसार रेजिस्टेंस बैंड की जरूरत होगी। बैंड कई तरह के आते हैं, जो थिकनेस के मुताबिक सॉफ्ट और हार्ड होते हैं। अगर आप पहली बार बैंडेड पुशअप कर रहे हैं तो सबसे पतला रेजिस्टेंस बैंड चुनें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer