वर्कआउट के बाद पसीना और गर्मी खराब कर सकते हैं स्किन, पुरूष अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

वर्कआउट के बाद आप कुछ खास टिप्स की मदद से अपनी स्किन को अच्छे से साफ कर सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग नजर आती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
वर्कआउट के बाद पसीना और गर्मी खराब कर सकते हैं स्किन, पुरूष अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

वर्कआउट करने से हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं। इसमें कोई शक नहीं है। ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत और स्ट्रेच करने में मदद कर सकता है। इससे आपको मानिसक शांति भी मिलती है। आपका मूड भी अच्छा होता है। वर्कआउट के बाद अंदर से आपको इतनी ऊर्जा महसूस कर सकते हैं, जिससे आपको अंदर से काम करने की क्षमता मिलती है। इन चीजों के अलावा कई बार पुरूष इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि हाई इंटेसिटी वाली एक्सरसाइज करने के बाद आपको बहुत अधिक पसीना और सीबम निकल सकता है। इससे आपकी त्वचा की सतह पर धूल, गंदगी और प्रदूषण की आंशका अधिक होती है। यदि आप इसे तुरंत साफ नहीं करते हैं, तो इससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। इससे आपकी स्किन पर लालिमा, चकत्ते और अन्य संक्रमण संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसलिए पुरूषों को वर्कआउट के बाद स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए। अगर आप समय रहते इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो इससे आपकी त्वचा और खराब हो सकती है। स्किन को हेल्दी और साफ रखने के लिए आप ये रूटीन अपना सकते हैं। 

वर्कआउट के बाद स्किन को ऐसे करें साफ 

1. स्टीम लेना (Steaming)

इंटेसिटी वाले वर्कआउट रूटीन के बाद निकलने वाला पसीना और सीबम आपकी स्किन के रोमछिद्रों को बंद कर सकता है। इससे पुरूषों के चेहरे पर कील-मुहांसे और दाग-धब्बे अधिक होने की संभावना रहती है। इससे आपकी स्किन में कई तरह के दाने और दाग हो सकते हैं। साथ ही इससे आपकी स्किन बहुत लंबे समय तक खराब दिख सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको वर्कआउट के बाद स्टीम लेना चाहिए। इससे स्किन का एक्सट्रा सीबम निकल सकता है। इससे आपके चेहरे की गंदगी और बैक्टीरिया साफ हो सकते हैं। आप वर्कआउट के 15-20 मिनट के बाद सौना बाथ या नॉर्मल बाथ भी ले सकते हैं। इसके अलावा स्टीम की जगह आप तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर और फिर उसे अच्छे से निचोड़कर उससे अपने शरीर को साफ करें। इससे आपको काफी  हल्का महसूस होता है। 

skin-care-tips

2. स्किन को एक्सफोलिएट करें (Skin Exfoliation)

स्टीमिंग के बाद आप स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। स्टीम से आपकी त्वचा कोमल और चिकनी बन सकती है। फिर बची हुई गंदगी साफ करने के लिए आप स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसके लिए आप मार्केट के प्रोडक्ट्स खरीदने की बजाय मृत कोशिकाओं को साफ करने के लिए घर में मौजूद कॉफी पाउडर, पिसे हुए बादाम, संतरे के छिलके और बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। 

3. फेस मास्क (Face Masks)

स्किन अच्छे से साफ हो जाने के बाद आप पोस्ट वर्कआउट स्किन केयर रूटीन के अगले स्टेप की ओर बढ़ सकते हैं। एक्सफोलिएशन के बाद आप फेस मास्क लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन का पीएच बैलेंस बना रहता है। वर्कआउट के दौरान आपकी पसीने वाली ग्रंथियां बहुत सक्रिय हो जाती है। इसलिए उन्हें ठंडा करने के लिए आप फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरे की लालिमा, सूजन और जलन कम हो सकती है। 

इसे भी पढे़ं- संतरे से करें चेहरे का फेशियल, आएगा नैचुरल निखार और बढ़ेगा स्किन का ग्लो 

4. मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल (Moisturizers)

पुरूषों को वर्कआउट करने के बाद अपनी स्किन केयर रूटीन में मॉइश्चराइजर को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे त्वचा के हानिकारक तत्व साफ होने के बाद स्किन का रूखेपन कम हो जाता है। इससे आपका चेहरा दमकता हुआ नजर आता है। मॉइश्चराइजर करने से स्किन ग्लोइंग और हाइड्रेट भी नजर आती है। इससे स्किन को पोषण भी मिलता है। मॉइश्चराइजर के तौर पर आप एलोवेरा जेल, पपीता, शहद और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

skin-care-tips

5. आइस पैक लगाना (Ice Packs)

वर्कआउट के बाद आप त्वचा की जलन और सूजन को कम करने के लिए आइसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरे को काफी ठंडापन महसूस होता है। इससे कसरत के बाद त्वचा को शांत करने में मदद मिलती है। ऐसा आप खासतौर पर चेहरे के उन हिस्सों पर कर सकते हैं, जहां वर्कआउट के बाद स्किन ज्यादा संवेदनशील या जलन महसूस हो।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer