वर्कआउट का पूरा फायदा उठाना है तो, अपनाएं ये 5 टिप्स

अगर काफी समय वर्क आउट में बिताने के बाद भी आपको फायदे नहीं मिल रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है। जानिए कैसे पाएं अधिक से अधिक फायदे।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 29, 2022Updated at: Jan 29, 2022
वर्कआउट का पूरा फायदा उठाना है तो, अपनाएं ये 5 टिप्स

एक्सरसाइज करना आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। एक्सरसाइज करने के बाद आप काफी रिलैक्स भी महसूस करते हैं। लेकिन कई बार एक्सरसाइज के दौरान समय अधिक बर्बाद कर देते हैं और फायदा बहुत कम मिल पाता है। जितना हमने फायदे का अनुमान लगाया होता है हमें उतना फायदा नहीं दिखता। यदि आप चाहते हैं कि आपको अच्छे और प्रभावी रिजल्ट मिलें तो इसके लिए आपको जरूरत है- एक अच्छे वर्कआउट ट्रेनिंग, रेगुलर एक्सरसाइज और मेहनत की। लेकिन इसके लिए आपके पास होने चाहिए कुछ जरूरी टिप्स जो आपके वर्कआउट प्लान इफेक्ट को बढ़ा सकें। इसके लिए निम्न टिप्स जरूर ट्राई करें।

insidecardio

कार्डियो जरूर करें ट्राई (Do Cardio)

अगर आप फिटनेस जर्नी शुरू करना चाहते हैं, लेकिन जिम मेंबरशिप खरीदने का मन नहीं कर रहा है और योग करना आपके बस की बात नहीं है, तो आप घर पर कार्डियो करना शुरू कर सकते हैं। हर कोई कार्डियो वर्कआउट कर सकता है और अच्छी बात तो यह है कि आप इस वर्कआउट की एक्सरसाइज को आपसे जितनी हो सके उतना इंटेंस या सॉफ्ट बना सकते हैं। इन्हें किस क्षमता से करना है यह पूरी तरह आप पर निर्भर होता है।

इसे भी पढ़ें : माेटापा कम करने के लिए राेज 10 मिनट करें हाेम कार्डियाे एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा वजन

जो आप एंजॉय करते हैं वह करें (Do What You Enjoy) 

आपका वजन आपके द्वारा किए गए शारीरिक प्रयासों से कम होने के साथ-साथ आप कितने दिल से वर्कआउट एंजॉय कर रहे हैं इस बात पर भी निर्भर करता है। अगर आप वर्कआउट का हर पल मुश्किल से करते हैं और आपको यह पसंद नहीं है तो आप उसे छोड़ दें। क्योंकि उसे पूरा होने के बाद आपको संतुष्टि नहीं मिलेगी। इसके अलावा अगर आपको नृत्य करना या खेलने का शौक है तो आप इन्हें ट्राई कर सकते हैं।

रेस्ट भी जरूर करें (Do Take Rest)

अगर रोजाना अपने शरीर को स्ट्रेस करते हैं तो इससे आपके शरीर पर चोट या बर्न आउट हो सकते हैं। हेल्दी रूप से वेट लॉस होने के लिए रेस्ट करना भी काफी आवश्यक होता है। इसलिए आपको एक हफ्ते में एक दिन रेस्ट डे के रूप में रखना चाहिए। इस दिन आपको बिलकुल ही खाली नहीं बैठ जाना है बल्कि अपने हार्ड वर्क आउट की बजाए वॉक या हल्का फुल्का योग कर सकते हैं।

insidehighintensityworkout

हाई इंटेंसिटी वर्कआउट भी जरूर करें (Do High-intensity Work out)

हाई इंटेंसिटी वर्कआउट नॉर्मल वर्क आउट से थोड़ा अलग होता है। इस तरह के वर्कआउट में आपको अधिक प्रयासों, अधिक रिकवरी की जरूरत होती है। इससे आप का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। अगर आप समय समय पर अदल बदल कर चीजें ट्राई करते हैं तो आपका शरीर नए सिस्टम अडॉप्ट करता है। जिससे और अधिक नतीजे देखने को मिलते हैं। इसलिए हफ्ते में एक या दो बार हिट वर्क आउट भी जरूर ट्राई करें।

इसे भी पढ़ें : पेट की लटकी हुई चर्बी से हैं परेशान तो, करें ये 6 बेस्ट एक्सरसाइज

वेट उठाने से न घबराएं (Do Weight Exercise)

वेट लिफिटिंग से भी उतनी ही कैलोरीज़ बर्न होती हैं जितनी कार्डियो करने से होती हैं। वेट उठाने से आपकी मसल्स भी बनती हैं। जितनी अधिक आप की मसल्स होंगी उतना अधिक आप कैलोरीज़ भी बर्न कर पाएंगे। इसलिए हफ्ते में एक या दो बार नॉर्मल कार्डियो को छोड़ कर वेट लिफ्टिंग करना भी ट्राई करें। 

तो अगर आप इन टिप्स को ट्राई करते हैं तो वर्क आउट का 100% लाभ आप पा सकेंगे। इसके अलावा बदल-बदल कर वर्क आउट करना और अलग-अलग मसल्स को टारगेट करना भी आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। तभी अधिक कैलोरीज़ बर्न कर सकेंगे। एक्सरसाइज के बीच में अपना समय बर्बाद करना भी बंद कर दें। फुल बॉडी एक्सरसाइज करने पर अधिक ध्यान दें। ताकि सारे शरीर को लाभ मिल सके और किसी एक मसल पर फोकस न रहे।

all images credit: freepik

Disclaimer