Doctor Verified

बुखार के साथ स्‍क‍िन पर लाल दाने हो सकते हैं इन 5 बीमारियों का संकेत? जानें क्‍या है इलाज

बुखार के साथ स्‍क‍िन में लाल दाने की समस्‍या एक आम बीमारी है जानते हैं इसके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
बुखार के साथ स्‍क‍िन पर लाल दाने हो सकते हैं इन 5 बीमारियों का संकेत? जानें क्‍या है इलाज

बुखार के दौरान स्‍क‍िन में लाल दाने की समस्‍या के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे च‍िकनपॉक्‍स, रोसेओला आदि‍। इन बीमारियों से बचने के ल‍िए आपको बुखार के दौरान स्‍क‍िन में लाल दाने की पहचान करनी है और समय पर इलाज करवाना है। इस लेख में हम बुखार के दौरान स्‍क‍िन में रेड दाने की समस्‍या के कारण, इलाज पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

skin rashes fever 

image source: tatahealth

बुखार के साथ लाल दाने होने के कारण (Causes of red rashes during fever)

  • अगर आपको बुखार के साथ लाल दाने नजर आ रहे हैं तो आपको च‍िकनपॉक्‍स हो सकता है।
  • कमजोर इम्‍यून‍िटी के कारण भी बुखार के दौरान लाल दाने हो जाते हैं, अगर आपको कमजोरी या फटीग की समस्‍या है तो लाल दाने हो सकते हैं।   
  • मौसम में बदलाव के कारण अगर आपको वायरल फीवर है तो भी स्‍क‍िन पर लाल दाने की समस्‍या हो सकती है। 
  • बुखार के साथ लाल दाने की समस्‍या फ‍िफ्थ ड‍िसीज की ओर संकेत करता है ज‍िसे हम बी19 वायरस के नाम से भी जानते हैं। 
  • रोसेओला बीमारी के कारण भी बुखार के साथ लाल दाने की समस्‍या हो सकती है।     

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर लगाएं ये 5 तरह के तेल, मिलेगी दमकती त्वचा और कम होंगे एजिंग के लक्षण

च‍िकनपॉक्‍स के लक्षणों को पहचानें (Chickenpox symptoms)

बुखार के दौरान अगर आपको हल्‍की खांसी, भूख में कमी, सि‍र में दर्द, थकान जैसे लक्षण नजर आते हैं और पेट या पीठ या चेहरे पर लाल खुजलीदार फुंसी उभर आती हैं तो ये चि‍कनपॉक्‍स के लक्षण हैं। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में आप सीधे डॉक्‍टर से संपर्क करें। आपको इस बात का भी खास ख्‍याल रखना है क‍ि आप क‍िसी गंदी जगह को छूने से बचें और ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम करें इसके अलावा आपको फुंसी वाले दानों को फोड़ना नहीं चाह‍िए और डॉक्‍टर से सही सलाह लेनी चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- गैस, कब्ज और अपच जैसी पेट की परेशानियां दूर करने के लिए रोज बांसी मुंह चबाएं ये पत्तियां

स्‍क‍िन पर लाल दाने की समस्‍या को कैसे दूर करें? (How to prevent red rashes during fever)

skin rashes fever in hindi

image source: tatahealth

  • अगर आपकी स्‍क‍िन पर बुखार के दौरान लाल दाने नजर आते हैं तो ये लक्षण क‍िसी एक बीमारी के तरफ संकेत भी कर सकते हैं और ऐसा भी हो सकता है क‍ि बुखार के दौरान रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण स्‍क‍िन में लाल दाने की समस्‍या हो। लाल दाने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप इन तरीकों को अपनाएं- 
  • आप एलोवेरा का इस्तेमाल करें, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे इंफेक्‍शन की समस्‍या दूर होती है। आप लाल दानों पर एलोवेरा लगाएं इससे स्‍क‍िन इंफेक्‍शन दूर होगा।
  • एलोवेरा के अलावा आप लाल दानों पर नीम का पेस्‍ट भी एप्‍लाई कर सकते हैं, इससे स्‍क‍िन को क‍िसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। आप नीम का पेस्‍ट दानों पर लगाएं और 15 म‍िनट बाद त्‍वचा को धो लें। 
  • स्‍क‍िन इंफेक्‍शन या लाल दाने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप हल्‍दी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कच्‍ची हल्‍दी को आप पीस लें और उस पाउडर में दूध म‍िलाकर स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करें, इससे स्‍क‍िन इंफेक्‍शन की समस्‍या दूर होगी।     

जो लोग घनी बस्‍ती में रहते हैं उनकी स्‍क‍िन में बुखार के साथ लाल दाने की समस्‍या ज्‍यादा होती है। आसपास रहने से ये इंफेक्‍शन फैलता है और व्‍यक्‍त‍ि को तेजी से अपनी ग‍िरफ्त में ले लेता है। अगर आप साफ-सफाई पर ध्‍यान देंगे तो आप इंफेक्‍शन की समस्‍या से बच सकते हैं।    

main image source: nih.gov, amoryurgentcare 

Disclaimer