गैस, कब्ज और अपच जैसी पेट की परेशानियां दूर करने के लिए रोज बांसी मुंह चबाएं ये पत्तियां

Leaves for bloating : पेट में गैस की परेशानी होना काफी आम है। अगर आपको गैस की समस्या रहती है, तो सुबह बासी मुंह इन पत्तियों को चबाएं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
गैस, कब्ज और अपच जैसी पेट की परेशानियां दूर करने के लिए रोज बांसी मुंह चबाएं ये पत्तियां

Leaves for bloating : क्या आप गर्मी के मौसम में खाना खाने की इच्छा काफी कम होती है? क्या इन दिनों आपका पेट काफी ज्यादा भरा हुआ महसूस होता है? क्या आपको खाने के बाद गैस होने लगता है? अगर हां, तो इसके लिए आपको दवा की जरूरत नहीं है, बल्कि अपने आसपास की कुछ असरदार घरेलू नुस्खों की जरूरत है। हमारे आसपास कई ऐसी पत्तियां होती हैं, जिसे चबाकर आप गैस, बदहजमी और ब्लोटिंग जैसी परेशानी को दूर कर सकते हैं। अगर आपको पेट में ऐंठन, दर्द और सूजन की परेशानी होती है, जो यह नुस्खा आपके लिए काफी असरदार है। हमारे आसपास कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की पत्तियों हैं, जिसे बासी मुंह चबाने से गैस और बदहजमी की परेशानी दूर हो सकती है। 

सौंफ की पत्तियां

सौंफ की पत्तियां गैस की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। यह पारंपरिक रूप से पेट में दर्द, सूजन, गैस और कब्ज जैसी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। सुबह बासी मुंह सौंफ की पत्तियों को चबाने से अल्सर और पेट फूलने जैसी परेशानी को कम किया जा सकता है। इसके अलावा यह पत्तियां पेट में सूजन और कब्ज के लक्षणों को कम कर सकता है। अगर आप गर्मियों में गैस की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सौंफ की पत्तियों का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - महिलाओं की कई समस्याओं को दूर करेंगी ये 6 तरह की पत्तियां, रोजाना कर सकते हैं इस्तेमाल

अजवाइन की पत्तियां

अजवाइन की पत्तियां पेट में सूजन और भारीपन की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसकी पत्तियों को चबाने से पाचन तंत्र में सुधार किया जा सकता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकता है। साथ ही यह पेट की अम्लता को दूर करने में प्रभावी है। अगर आप गैस से राहत पाना चाहते हैं, तो अजवाइन की पत्तियों का सेवन करें। इससे आपको काफी राहत मिल सकती है।

करी पत्ते

बासी मुंह करी पत्ते का सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार किया जा सकता है। जब आप खाली पेट करी पत्ते का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन एंजाइमों को उत्तेजित किया जा सकता है। इसके सेवन से मल त्यागने में आसानी होती है। साथ ही यह कब्ज से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। 

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं। इसके सेवन से पेट में सूजन को कम किया जा सकता है। साथ ही यह गर्मियों में आपके पेट को ठंडा रखने में प्रभावी हो सकते हैं। इसके सेवन से पेट की ऐंठन को कम किया जा सकता है। अगर आप पेट में गैस और पेट फूलने की परेशानी को हमेशा के लिए दूर करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियों को चबाएं। इसके अलावा आप पुदीने की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - स्किन के लिए नींबू ही नहीं इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद, इन 7 समस्याओं में कर सकते हैं इस्तेमाल

जामुन की पत्तियां

जामुन की पत्तियों में पाचक गुण होता है, यह पाचन संबंधी परेशानी को दूर करने में प्रभावी है। जामुन की पत्तियों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गैस को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही यह पेट फूलना, कब्ज और सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। रोजाना सुबह बासी मुंह जामुन की पत्तियों को चबाने से आपको गैस और बहजमी से राहत मिल सकती है। 

गर्मियों में गैस और बहजमी जैसा महसूस होने पर आप इन पत्तियों को चबा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इन पत्तियों को चबाने से आराम नहीं मिल रहा है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer