शरीर की इन 5 समस्याओं को दूर करेगा ब्लैक जमैकन कैस्टर ऑयल, नए बाल उगाने में भी है मददगार

जमैकन ब्लैक कैस्टर ऑयल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके इस्तेमाल से श्वसन संबंधी परेशानी दूर की जा सकती है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
शरीर की इन 5 समस्याओं को दूर करेगा ब्लैक जमैकन कैस्टर ऑयल, नए बाल उगाने में भी है मददगार

ब्लैक जमैकन कैस्टर ऑयल का नाम शायद ही आपने सुना होगा। यह एक एसेंशियल ऑयल है, जिसका इस्तेमाल काफी लंबे समय से शरीर की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। ब्लैक जमैकन कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल स्किन, बाल और समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। इसके साथ ही यह मानसिक समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। आज हम इस लेख में ब्लैक जमैकन कैस्टर ऑयल के बारे में विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं ब्लैक जमैकन कैस्टर ऑयल के फायदों के बारे में विस्तार से-

1. श्वसन संबंधी परेशानी करे दूर

ब्लैक जमैकन कैस्टर ऑयल श्वसन संबंधी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। यह फेफड़ों की परेशानी से लेकर  ब्रोंकाइटिस की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इतना ही नहीं, यह एसेंशियल ऑयल फेफड़ों को साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। श्वसन संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए आप इसका इसका इस्तेमाल अरोमा थेरेपी के रूप में कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बवासीर में फायदेमंद होता है अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल), आयुर्वेदाचार्य से जानें इसके इस्तेमाल का तरीका

2. शरीर को करे डिटॉक्सिफाई

शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए जमैकन कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी तेल लें। इस तेल को हल्का सा कर करें। इसके बाद कॉटन स्ट्रिप्स को इस तेल से भिगो लें। 

अब जमीन या सोफे पर प्लास्टिक की चादर बिछाएं। इसके बाद इसपर आप अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अब तेल से लथपथ स्ट्रिप्स को अपनी छाती और बाजू पर लगाएं। इसके अलावा आप इसे अपनी पसली और फेफड़ों के ऊपर भी रख सकते हैं। इसके बाद शरीर के इन हिस्सों प्लास्टिक शीट से ढक दें और फिर इसके ऊपर हीटिंग पैड बिछा दें। इस उपाय से आपका शरीर डिटॉक्सिफाई हो सकता है। 

3. बालों के लिए फायदेमंद

ब्लैक जमैकन कैस्टर ऑयल बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह तेल बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के साथ-साथ बालों की ड्राईनेस को दूर करने में प्रभावी होता है। नियमित रूप से जमैकन कैस्टर ऑयल को बालों पर लगाने से आपके पतले बाल मजबूत हो सकते हैं। साथ ही यह बालों को झड़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है। यह सभी टाइप के बालों के लिए लाभकारी तेल माना जाता है। बालों की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4. स्किन के लिए असरकारी 

जमैकन के ब्लैक कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। यह स्किन की जटिल से जटिल समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन से झुर्रियों की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही यह स्किन की ड्राईनेस को दूर कर सकता है। फटे होंठो से लेकर स्किन से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए आप इस तेल का उपयोग कर सकते हैं।  

5. संक्रमण का करे इलाज

जमैकन ब्लैक कैस्टर ऑयल में एंटीफंगल और  एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो संक्रमण को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यह तेल प्राकृतिक और सिंथेटिक मुक्त होता है, जिसे स्किन सीधे तौर पर अवशोषित कर सकती है। इस तेल के इस्तेमाल से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है। यह स्किन और नाखूनों से फंगल इंफेक्शन को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा यह तेल यीस्ट इन्फेक्शन, सनबर्न और दाद की परेशानी को भी प्रभावी रूप से कम कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) दूर करेगा पिगमेंटेशन की समस्या, जानें प्रयोग का तरीका

जमैकन ब्लैक कैस्टर ऑयल शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। हालांकि, अगर आप पहली बार इस तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें।

Disclaimer