Expert

किडनी में पथरी का रामबाण उपाय है ये हर्बल वॉटर, एक्सपर्ट से जानें रेसिपी

किडनी स्टोन का समय रहते उपचार न लेने पर यह आपकी किडनी को डैमेज कर सकता है। यहां जानें इससे छुटकारा पाने के लिए हर्बल वॉटर।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 17, 2022Updated at: Apr 17, 2022
किडनी में पथरी का रामबाण उपाय है ये हर्बल वॉटर, एक्सपर्ट से जानें रेसिपी

गुर्दे की पथरी या किडनी स्टोन (Kidney Stone In Hindi) एक गंभीर और बेहद दर्दनाक समस्या है। किडनी स्टोन क्रिस्टल से बने छोटे-छोटे कंकड़ होते हैं। ये स्टोन आमतौर पर आपकी किडनी में बनते हैं। लेकिन ये स्टोन एक ही प्रकार के क्रिस्टल से नहीं बनते हैं। जिससे पेशाब करते समय रुकावट और गंभीर दर्द का अनुभव होता है, हालांकि सभी लोगों को इस दर्द का अनुभव नहीं होता है। अगर समय रहते इसका उपचार नहीं किया जाता है तो इससे आपकी किडनी डैमेज हो सकती है। वैसे तो किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने के लिए तरह-तरह के उपचार और घरेलु नुस्खे मौजूद हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का पानी या हर्बल वॉटर किडनी स्टोन (Herbal Water For Kidney Stone In Hindi) से छुटकारा पाने में बेहद मददगार साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. ऐश्वर्या संतोष से जानेंगे किडनी स्टोन के लिए हर्बल वॉटर और इसकी रेसिपी।

आइए पहले जानते हैं किडनी स्टोन के क्या कारण हैं (Kidney Stone Causes In Hindi)

किडनी स्टोन के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे:

  • पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना
  • बहुत कम या बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना
  • मोटापा
  • वेट लॉस सर्जरी
  • बहुत अधिक नमक या चीनी का सेवन
  • बहुत अधिक फ्रुक्टोज सेवन, जैसे टेबल शुगर
  • पारिवारिक इतिहास

किडनी स्टोन के संकेत और लक्षण (Kidney Stone Signs And Symptoms In Hindi)

  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना
  • पेट में एक अस्पष्ट दर्द जो बंद नहीं होता
  • पेशाब करते समय खून आना
  • उलटी या मतली की समस्या
  • ठंड लगना और बुखार महसूस होना
  • पेशाब से बदबू आना और झागदार पेशाब

किडनी स्टोन के लिए हर्बल वॉटर (Herbal Water For Kidney Stone In Hindi)

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. ऐश्वर्या संतोष के अनुसार किडनी स्टोन से छुटकारा पाने में गोक्षुरा का पानी (Gokshura Water For Kidney Stone Benefits In Hindi) पीना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें लिथोट्रिप्टिक गतिविधि होती है यानि मूत्राश्य में पथरी को तोड़ने की क्षमता। यही कारण है कि गोक्षुरा गुर्दे की पथरी के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। यह गुर्दे की पथरी को घोलने की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है, साथ ही यूरिया और यूरिक एसिड के उत्सर्जन को बढ़ावा देता है।

किडनी स्टोन के लिए गोक्षुरा का पानी कैसे बनाएं (Gokshura Water For Kidney Stone Recipe In Hindi)

डॉ. ऐश्वर्या संतोष बताती हैं कि गोक्षुरा का पानी बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस 2 चम्मच गोक्षुरा का पाउडर या कुचले हुए सूखे गोक्षुरा फल को 2 लीटर पानी में 15 मिनट तक उबालना है, और आपका किडनी स्टोन के लिए हर्बल वॉटर (Herbal Water For Kidney Stone In Hind) तैयार है। इसे एक बर्तन में छानकर निकाल लें और इसे अपने नियमित पानी की जगह पिएं।

यह हर्बल फॉर्मूलेशन मुख्य रूप से मूत्र और गुर्दे के विकारों (Kidney Disorders) का इलाज करने में मदद करता है। यह आपको किडनी से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत पाने के साथ ही उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह किडनी में स्टोन की समस्या के दौरान पेशाब में जलन और दर्द से राहत पाने में भी मदद करता है।

इसे भी पढें: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग की समस्या दूर कर सकते हैं केले का फूल, जानें खाने का तरीका

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

इसमें कोई संदेह नहीं है कि किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने में गोक्षुरा का पानी बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। लेकिन किसी नुस्खे को आजमाने से पहले आपको हमेशा पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, जिससे कि वह आपकी स्थिति के अनुसार आपको उपचार का सुझाव दे सके।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer