काले मसूड़ों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय, नैचुरल गुलाबी हो जाएंगे मसूड़े

मसूड़ों के काले होने की समस्या कई कारणों से हो सकती है, काले मसूड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 17, 2022Updated at: Apr 17, 2022
काले मसूड़ों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय, नैचुरल गुलाबी हो जाएंगे मसूड़े

अच्छी सेहत के लिए मुंह की साफ-सफाई का सही ढंग से ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। हेल्दी रहने के अलावा मुंह की सेहत ठीक न होने से आपके व्यक्तित्व पर भी बुरा असर पड़ता है। हंसते या मुस्कुराते समय अगर आपके दांत या मसूड़े ठीक नहीं दिखते हैं तो इसकी वजह से आपके व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर पड़ता है। आमतौर पर आपके मसूड़ों का रंग गुलाबी या हल्का लाल होता है लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से आपके मसूड़े काले या गहरे रंग के हो जाते हैं। मसूड़ों का काला या गहरे रंग का होना आपके खानपान और जीवनशैली से जुड़ा हुआ भी हो सकता है। धूम्रपान करने से या खानपान में पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से भी आपके मसूड़ों का रंग काला हो सकता है। इसके अलावा शरीर में मेलेनिन की कमी भी इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है। मसूड़ों के काले होने पर न सिर्फ आपकी खूबसूरती में प्रभाव पड़ता है बल्कि ये शरीर में मौजूद कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। अगर आपके भी मसूड़े काले हो गए हैं और आप नेचुरल तरीके से मसूड़ों को गुलाबी बनाना चाहते हैं तो आइये जानते हैं इसके लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

काले मसूड़ों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Black Gums in Hindi)

काले मसूड़े होना दांतों में पायरिया की समस्या का कारण भी हो सकता है। मसूड़ों के कालेपन की समस्या कई बार खानपान की वजह से भी हो सकती है, कई बार मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया और भोजन के कण मसूड़ों के ऊतकों को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं जिसकी वजह से आपको काले मसूड़ों की समस्या हो सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

Home-Remedies-For-Black-Gums

इसे भी पढ़ें : दांतों में जमा पीले-काले धब्बे (Plaque and Tartar) को साफ कर कैसे पाएं चमकते दांत? डेंटिस्ट से जानें आसान उपाय

1. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आप काले मसूड़ों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। मसूड़ों की समस्या में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। दांतों में रोजाना बेकिंग सोडा से ब्रश करने से आपकी यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है। इसे अलावा बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर मसूड़ों पर कुछ दिनों तक लगाने से भी यह समस्या दूर हो सकती है। मसूड़ों में घाव या कट आदि होने की वजह से आप इस समस्या में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2. विटामिन डी का सेवन

शरीर में विटामिन डी की कमी की वजह से भी आपके मसूड़े काले हो जाते हैं। मसूड़ों के काले होने पर विटामिन डी का सेवन करने से आपकी यह समस्या जल्दी दूर हो सकती है। भोजन में विटामिन डी युक्त आहार को शामिल करने से और जरूरत पड़ने पर विटामिन डी का सप्लीमेंट लेने से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Home-Remedies-For-Black-Gums

इसे भी पढ़ें : क्या आपके भी मसूड़े हैं काले? जानें 4 कारण जिनकी वजह से काले हो जाते हैं मसूड़े

3. लौंग के तेल का इस्तेमाल

मसूड़ों का रंग काला होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। आपके शरीर में मौजूद कई बीमारियां भी इसके लिए प्रमुखता से जिम्मेदार मानी जाती हैं। ऐसे में मसूड़ों के रंग को गुलाबी करने के लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग के तेल को आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप कॉटन की मदद से उसपर लौंग का तेल लगाकर रोजाना मसूड़ों पर मालिश करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

4. ग्रीन टी का इस्तेमाल 

ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से आप मसूड़ों से जुड़ी समस्या से बच सकते हैं। दांत और मसूड़ों के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। मसूड़ों में इन्फेक्शन और मसूड़ों के काला होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें। ऐसा करने से आपके मसूड़ों को फायदा मिलेगा और मसूड़ों का कालापन दूर होगा।

5. नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल 

नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल कई बीमारियों में औषधि के रूप में किया जाता है। आप इसके इस्तेमाल से मसूड़ों में होने वाली समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। नीलगिरी के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपको मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद होता है। मसूड़ों के काले होने पर कॉटन की मदद से नीलगिरी के तेल को मसूड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके मसूड़ों का गुलाबी रंग वापस आ जायेगा और मसूड़ों से जुड़ी कई अन्य समस्याओं में फायदा मिलेगा।

6. एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा स्किन और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद औषधि मानी जाती है। आप स्किन पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और कई गंभीर समस्याओं में इसके जूस का सेवन भी किया जाता है। मसूड़ों के कालेपन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल को मसूड़ों पर कुछ दिनों तक लगाएं। ऐसा करने से आपके मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी और मसूड़ों के कालेपन में फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : मसूड़ों में ब्लीडिंग और बार-बार सूजन हो सकता है मसूड़ों के कैंसर का संकेत, जानें इसके कारण और इलाज

मसूड़ों में होने वाली बीमारी अल्सरेटिव जिंजिवाइटिस, मसूड़ों में इन्फेक्शन आदि होने पर भी आपके मसूड़ों में कालापन की समस्या हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आप ऊपर बताये गए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं और अगर आपको गंभीर समस्या हो रही है तो इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer