Expert

चेहरे पर लगाएं ये 5 तरह के तेल, मिलेगी दमकती त्वचा और कम होंगे एजिंग के लक्षण

Best Beauty Oils: त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने और साफ-दमकती त्वचा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक तेल बेहद फायदेमंद हो सकते हैं, यहां जानें ऐसे 5 तेल

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
चेहरे पर लगाएं ये 5 तरह के तेल, मिलेगी दमकती त्वचा और कम होंगे एजिंग के लक्षण

त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने और हेल्दी स्किन के लिए हम तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब उन हानिकारक केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को बाय-बाय कहने का समय आ गया है। क्योंकि कुछ तेल आपकी त्वचा को की समस्याओं को दूर करने और आपको एक सुंदर, दमकती त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

आयुर्वेद के अनुसार तेल प्राचीन काल से ही त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतरीन मॉश्चराइजर के रूप में काम करता है। ऐसे कई प्राकृतिक तेल हैं जिन्हें विभिन्न प्रकार की त्वचा को हाइड्रेट रखने और त्वचा को पोषण देने की उनकी प्राकृतिक क्षमता के लिए जाना जाता है। ये प्राकृतिक तेल आपकी त्वचा से दाग-धब्बों को दूर कर साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद करते हैं। साथ ही एजिंग के लक्षणों को भी कम करते हैं। इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र बताती हैं कि रोजमर्रा की स्किनकेयर रूटीन में तेल शामिल करना जरूरी है। तेल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को पोषण देने और बढ़ाने का सबसे सरल तरीका है। इस लेख में त्वचा के लिए 5 बेस्ट तेलों के बारे में जानेंगे।

त्वचा पर तेल लगाना कैसे फायदेमंद है (Applying Oil On Skin Benefits In Hindi)

भले ही आपको तेल का नाम सुनके ऐसा लग सकता है कि वे आपकी त्वचा को ऑयली बना देंगे, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। प्राकृतिक तेलों की सबसे अच्छी बात यह है कि उनमें पॉलीफेनोल, फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन को कम करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक देने में मदद करते हैं। ये तेल त्वचा की लालिमा, मुंहासे, जलन को रोकने में मदद करते हैं और त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं।

दमकती त्वचा और एजिंग के लक्षण कम करने के लिए 5 तेल (Oils for Anti Aging And Glowing Skin in Hindi)

1. कुमकुमादि तैलम

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पारंपरिक आयुर्वेदिक तेल में से एक। इसे चन्दन जैसी त्वचा के अनुकूल जड़ी-बूटियों के साथ मुख्य सामग्री के रूप में केसर के साथ तैयार किया जाता है। यह हमारी त्वचा की चमक को बढ़ाता है, त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करने में उपयोगी है।

इसे भी पढें: डिहाइड्रेटेड और थकी त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं ये 5 फेस पैक, तुरंत आएगी चेहरे पर रौनक

2. नारियल का तेल

नारियल का तेल सबसे हल्के तेलों में से एक है। यह वात और पित्त दोनों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसका उपयोग मेकअप हटाने, आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और नियमित रूप से अपनी त्वचा की मालिश करने के लिए किया जा सकता है।

3. गाजर के बीज का तेल

यह एक बेहतरीन प्राकृतिक तेल है जो सनस्क्रीन का काम करता है और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। यह विटामिन ए से भी भरपूर होता है जो इसे बहुमुखी बनाता है। एंटी-एजिंग और त्वचा की मरम्मत में सहायक है।

4. बाकुची ऑयल

ल्यूकोडर्मा, विटिलिगो और सोरायसिस जैसी स्थितियों में सहायता के लिए इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए किया जाता है। यह त्वचा की टोन को संतुलित करता है, उम्र बढ़ने से रोकने में मदद करता है और त्वचा की मरम्मत करता है।

इसे भी पढें: त्वचा को निखारने के लिए गर्मी में लगाएं पुदीने से बने ये 3 फेस पैक, स्किन को मिलेगी ठंडक

5. जोजोबा ऑयल

यह त्वचा की संवेदनशीलता को कम करने के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है। मुंहासों को कम करने में बहुत अच्छा काम करता है, सनबर्न से बचाता है और आपकी त्वचा को पोषण देता है।

All Images Source: Freepik.com

Disclaimer