वर्कआउट करने से पहले पिएं ये 7 तरह की ड्रिंक्स, घटने लगेगा वजन

Weight Loss Drink in Hindi: वजन घटाने के लिए आप वर्कआउट से पहले कुछ खास ड्रिंक्स पी सकते हैं। इससे आपको फैट बर्न करने में मदद मिलेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 25, 2022Updated at: Jun 25, 2022
वर्कआउट करने से पहले पिएं ये 7 तरह की ड्रिंक्स, घटने लगेगा वजन

Pre Workout Drinks for Weight Loss: आजकल अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। खराब लाइफस्टाइल और डाइट मोटापे के मुख्य कारण माने जाते हैं। मोटापा डायबिटीज, थायराइड, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों को पैदा कर सकता है। हर कोई मोटापे से छुटकारा पाने के लिए हैवी वर्कआउट करता है, जिम में पसीना बहाता है। इसके अलावा वर्कआउट करने से पहले कुछ वेट लॉस ड्रिंक्स (Weight Loss Drinks) लेना भी बहुत जरूरी होता है, ताकि शरीर में एनर्जी बनी रही और कैलोरी बर्न होने में मदद मिले। 

अगर आप वेट लॉस के लिए वर्कआउट करते हैं, तो इससे पहले कुछ ड्रिंक्स ले सकते हैं। इससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। 

1. चिया बेरी जूस (Chia Berry Juice for Weight Loss)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो वर्कआउट करने से पहले चिया बेरी जूस जरूर पिएं। इसके लिए आप आधा कप स्ट्रॉबेरी, आधा कप ब्लूबेरी लें। इसके बाद मिक्सी में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, पुदीना की पत्तियां, शहद और 1 चम्मच चिया सीड्स को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इस जूस को प्री वर्कआउट लेने फैट बर्न होने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा इस जूस को पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। मसल्स पेन भी नहीं होता है। इस जूस में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। आप वेट लॉस डाइट में इसे पी सकते हैं। 

coconut water

2. नारियल का पानी (Coconut Water for Weight Loss in Hindi)

नारियल का पानी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल पानी में सभी विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट होता है। वर्कआउट करने से पहले अगर नारियल पानी पिया जाता है, तो इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। नारियल पानी शरीर में पानी की पूर्ति करता है, इससे आप वर्कआउट के दौरान हाइड्रेट भी रहेंगे। नारियल पानी पीने से आपको एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी बनी रहेगी। यह फैट बर्न करने के रूप में भी कार्य करता है। इस वर्कआउट के बाद भी पिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से पिएं नींबू पानी, कैलोरी बर्न होने में मिलेगी मदद

3. केला और सेब का जूस (Banana and Apple Drink)

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो वर्कआउट से पहले केले और सेब का जूस पी सकते हैं। इसके लिए आप 1 केला, 1 सेब लें। अब एक गिलास दूध के साथ केला और सेब को ग्राइंड कर लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। एक्सरसाइज करने से पहले इस जूस को पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

4. नींबू पानी (Lemon Water Pre Workout)

नींबू पानी भी प्री वर्कआउट में लिया जा सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें। इसमें काला नमक और शहद मिलाएं। इस ड्रिंक को वर्कआउट करने से पहले पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। साथ ही वर्कआउट के दौरान आपकी ऊर्जा भी कम नहीं होगी, आप आसानी से एक्सरसाइज कर पाएंगे।

5. ग्रीन टी (Green tea for Weight Loss)

ग्रीन टी पीने से आप अपना वजन घटा सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी गर्म करें, इसमें ग्रीन टी बैग डालें पी लें। एक्सरसाइज करने के पहले अगर ग्रीन टी पी जाती है, तो इससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, इसलिए इसे हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। ग्रीन टी पीने से आप एक्सरसाइज के दौरान पूरे समय एनर्जेटिक रह सकते हैं।

juice

6. ऑरेंज जूस (Orange Juice for Weight Loss)

ऑरेंज हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। साथ ही यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक संतरा, आधा कप अंगूर और 1 चम्मच नींबू का रस लें। इन सभी का जूस निकालें और जीरा पाउडर डालकर पी लें। आप इस वर्कआउट करने से पहले पी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। ऑरेंज जूस पीने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी, साथ ही वेट लॉस में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- ये 5 सिंपल वेट लॉस टिप्स हर उम्र में वजन घटाने के लिए हैं कारगर, ज्यादातर लोगों को दिखते हैं रिजल्ट

7. व्हीट ग्रास जूस (Wheat Grass Juice for Weight Loss)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो वर्कआउट से पहले व्हीट ग्रास जूस ले सकते हैं। व्हीट ग्रास जूस में प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और बी कॉम्प्लेक्स होता है। इसके लिए आप 2 चम्मच व्हीट ग्रास पाउडर लें। इसमें एक गिलास पानी में डालें और पी लें। आप चाहें तो इसकी पत्तियों का भी जूस निकाल सकते हैं। एक्सरसाइज करने से पहले व्हीट ग्रास जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है। वजन कम करने में मदद मिलती है।

अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज करने से पहले इन वेट लॉस ड्रिंक्स (Weight Loss Drinks) को पी सकते हैं। इन ड्रिंक्स को पीने से आपको पर्याप्त एनर्जी मिलेगी, साथ ही कैलोरी भी बर्न होगी।

Disclaimer