Fit India Movement: फिट इंडिया संवाद में पीएम मोदी ने बताया अपना फिटनेस मंत्र, कहा- 'खाता हूं सहजन की रोटी'

फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरा होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशव्यापी ऑनलाइन फिट इंडिया संवाद किया, जिसमें कई बड़ी हस्तियां शामिल हुई।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 24, 2020Updated at: Sep 24, 2020
Fit India Movement: फिट इंडिया संवाद में पीएम मोदी ने बताया अपना फिटनेस मंत्र, कहा- 'खाता हूं सहजन की रोटी'

फिट इंडिया मूवमेंट (Fit India Movement) के एक साल पूरा होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशव्यापी ऑनलाइन फिट इंडिया संवाद किया। इस दौरान पीएम मोदी ने फिटनेस प्रभावितों और नागरिकों के साथ बातचीत की। इस संवाद के दौरान पीएम मोदी ने अपनी रेसिपी के साथ अपनी फिटनेस का भी जिक्र किया। इस कार्यक्रम में देशभर से कई बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli), मॉडल, अभिनेता और धावक मिलिंद सोमन (Milind Soman) के अलावा पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर समेत दूसरे खेल जगत के लोग शामिल थे। 

इस संवाद के दौरान पीएम मोदी ने सभी लोगों को फिटनेस के लिए गंभीर होने की अपील की और लोगों को इस कोरोना काल के दौरान खुद को स्वस्थ रखने के लिए फिटनेस की खुराक लेने की बात कही। इसके साथ ही पीएम मोदी ने लोगों को बताया कि रोजाना सिर्फ आधा  घंटा फिटनेस डोज हमे स्वस्थ रख सकता है। ऐसे ही इस संवाद में हिस्सा लेने वाले लोगों ने भी फिटनेस को लेकर अपनी बात रखी और कई खुलासे किए। आइए आगे जानते हैं कि फिट इंडिया मूवमेंट में शामिल लोगों ने क्या-क्या चीजें बताईं। 

fit india

फिट इंडिया मूवमेंट:

विराट कोहली ने बताया फिटनेस प्लान

विराट कोहली ने इस अवसर पर लोगों को बताया कि पहले फिट रहने के लिए सिर्फ फिटनेस एक्टिविटी काफी नहीं थी, इसमें कई सुधार होने थे। अपनी फिटनेस का खुलासा करते हुए विराट ने बताया कि कैसे वो सारे पैकेज्ड फूड्स का सेवन करते थे, जो उनके लिए स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक था। आगे विराट ने बताया कि अगर हम खुद को फिट नहीं रखेंगे तो आप अपने ही जीवन में खुद पिछड़ा हुआ महसूस करेंगे। इसलिए खुद को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप भी अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। 

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी से जानें वक्रासन के फायदे और करने का तरीका, देखें वीडियो

मुकुल कानिटकर ने दी फिटनेस की सालह

मुकुल कानिटकर ने संवाद के दौरान लोगों को अपनी सलाह देते हुए कहा कि अगर समाज में हर कोई फिटनेस को लेकर गंभीर हो जाए तो हम सभी फिटनेस के लिए हर संभव कोशिशें करेंगे। कानिटकर ने खुशी बयां करते हुए कहा कि कई लोग इस फिटनेस की ओर ही अग्रसर हो रहे हैं। 

रुजुता दिवेकर के बताएं स्वास्थ्य टिप्स

मशहूर सेलिब्रिटी व पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने 'ईट लोकल' का जिक्र करते हुए कहा कि हमे लोकल फूड्स पर जोर देते हुए उसका सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से किसानों को लाभ पहुंचाने के साथ हम खुद को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही रुजुता ने बताया है कि घी अमेरिका में सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला शब्द है, जो हमारे यहां गांव के घर-घर का एक प्रोडक्ट है। और हम इसी तरह घर पर बने खाने से खुद को फिट रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 70 साल की उम्र में खुद को कैसे फिट रखते हैं पीएम मोदी, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

मिलिंद सोमन ने बताई फिटनेस की अहमियत

अभिनेता और धावक मिलिंद सोमन ने इस संवाद के दौरान सबसे पहले बताया कि ये मूवमेंट हम सभी लोगों के लिए कितना जरूरी है और कैसे ये हमारे जीवन में अहमियत रखता है। मिलिंद ने कहा कि फिट रहने के लिए हर किसी को मेहनत करना जरूरी है। वहीं, कोरोना महामारी के दौरान फिटनेस की अहमियत पूरी दुनियाभर में बढ़ गई है। मिलिंद सोमन ने अपनी बात पूरी करते हुए कहा कि जितना ज्यादा हम बैठते हैं, उतना ही हम अपनी ऊर्जा को खोते रहते हैं। इसलिए खुद को फिटनेस एक्टिविटी की ओर धकेलें और किसी भी चीज का इस्तेमाल कर खुद को फिट रखने की कोशिश करें। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi
Disclaimer