खुद को हमेशा रखना चाहते हैं फिट? जानें फिट रहने के लिए मेटाबॉलिज्म को कैसे बनाएं दुरुस्त

अगर आप भी अपने आपको हमेशा फिट रखना चाहते हैं तो जानें कैसे अपने मेटाबॉलिज्म को ठीक रखकर रहें हमेशा फिट। 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jan 06, 2020 12:59 IST
खुद को हमेशा रखना चाहते हैं फिट? जानें फिट रहने के लिए मेटाबॉलिज्म को कैसे बनाएं दुरुस्त

कई लोगों ने नए साल के मौके पर अपने आपको फिट रखने और खुद को हमेशा स्वस्थ रहने के बारे में सोचा होगा। अपने आपको स्वस्थ रखना आज के समय पर काफी मुश्किल भरा होता है। अक्सर लोग अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता। 

द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि मैटाबॉलिक बदलने पर शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके साथ ही आपका वजन भी इससे कम हो सकता है। 

metabolic

मेटाबॉलिज्म में बदलाव क्या है? 

मेटाबॉलिज्म के घटने-बढ़ने से हमारा वजन भी घटता-बढ़ता है। ज्यादा वजन के लिए धीमे मेटाबॉलिज्म को जिम्मेदार ठहराया जाता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि खान-पान और कसरत से मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित किया जा सकता है। जब एक समय तक खाना-पीना ज्यादा या कम करने से मैटाबॉलिज्म में भी बदलाव आता है। जब शरीर में ज्यादा मात्रा में शुगर या फैट होता है तो वो हमारे बॉडी सेल्स को खराब करने का काम करता है। 

अगर एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी के साथ देखा जाए तो मैटाबॉलिक में बदलाव यानी लिवर में ग्लाइकोजन स्टोर्स को कम करता है और एडिपोस सेल्स से फैट्टी एसिड निकालता है। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं तरल आहार, जानें डाइट प्लान

मेटाबॉलिज्म में बदलाव के फायदे? 

मेटाबॉलिज्म में बदलाव काफी आसान तरीके से होता है, लेकिन अगर आप सही तरीके से अपनी डाइट और अपना लाइफस्टाइल रखते हैं तो इससे आपके शरीर पर कोई खास नुकसान नहीं होगा। अगर आप एक समय तक तेज लाइफस्टाइल में रहते हैं और एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो ऐसे में मेटाबॉलिज्म में बदलाव आता है और वो सेल्स में से फैट्स को निकालता है। इसके अलावा अगर आपका ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर सही रेगुलेट करता है तो ये आपके शरीर में होने वाली सुजन को भी दबाने का काम करता है। इसके साथ ही इससे आपकी मेमोरी पॉवर भी मजबूत होती है। 

metabolic

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के इन तरीकों से आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रख सकते हैं। मेटाबॉलिज्म आपके शरीर में सभी रासायनिक प्रतिक्रियाओं का मुख्‍य आधार होता है। ये रासायनिक प्रतिक्रियाएं आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और एक्टिव रखने में मदद कर सकती है। 

हांलाकि मेटाबॉलिज्म आपके द्वारा उपभोग की गई कैलोरी की संख्‍या के साथ एक दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है। आपकी मेटाबॉलिज्म प्रणाली जितनी मजबूत होगी उतनी ही ज्यादा आपके शरीर में कैलोरी की खपत होगी और आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही उच्‍च ज्यादा मेटाबॉलिज्म होने से आपको ऊर्जा भी मिलती है जो कि आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी भी होती है और फायदेमंद भी। 

इसे भी पढ़ें: शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार ये 5 प्रकार के बीज

मेटाबॉलिज्म को ऐसे रखें ठीक 

पानी ज्यादा पीएं 

शरीर के लिए पानी बहुत ही जरूरी चीज है और हमारे शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से ही बना है। पानी की कमी से डिहाइड्रेशन का खतरा हो सकता है। अगर आप पानी कम पीते हैं तो इससे आपका पाचन भी ठीक नहीं रहता है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इसलिए आपको रोजाना ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। 

metabolic

ऑर्गेनिक फूड्स ज्यादा खाएं

बाजार में मौजूद फूड्स और खुले में मिलने वाले अनहेल्दी फूड्स को खाने से आपका मोटापा और स्वास्थ्य कभी भी ठीक नहीं रह सकता है। अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक फूड्स का सेवन करना चाहिए। जैसे हरी सब्जियां, दाल, फल, ड्राई फूड्स, अंडा, रेड मीट आदि में प्रोटीन और ऐसे मिनरल्स होते हैं जो आपको स्व्स्थ रखने में मदद करते हैं। 

सही डाइट लें 

कई लोग अक्सर सोचते हैं कि अगर वो कुछ दिनों तक खाना खाने में कमी करेंगे तो वो अपने मोटापे को कम कर सकेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है इससे आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप सही मात्रा में डाइट लें। 

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer