Doctor Verified

इन 5 तरह के लोगों को नहीं करनी चाह‍िए इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग कई लोगों के ल‍िए नुकसानदायक हो सकती है, आप भी उस कैटेगरी में तो नहीं? जानें इस लेख से  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
इन 5 तरह के लोगों को नहीं करनी चाह‍िए इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

लोग वजन कम करने के ल‍िए और खुद को फ‍िट रखने के ल‍िए इंटरम‍िटेंट फास्ट‍िंग का सहारा लेते हैं पर कुछ लोगों को इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। इंटरम‍िटेंट फास्‍टि‍ंंग में ब्‍लड शुगर लेवल काफी घट जाता है क्‍योंक‍ि इस फास्‍ट में करीब 10 से 12 घंटे भूखा रहना होता है ज‍िसके कारण ये हर व्‍यक्‍त‍ि के ल‍िए उतना कारगर साब‍ित नहीं हो सकता। कई ऐसे लोग हैं ज‍िन्‍हें इंटरम‍िटेंट फास्‍‍ट‍िंग अवॉइड करना चाह‍िए जैसे ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज है उन्‍हें खासकर इसका सेवन नहीं करना चाह‍िए। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि क‍िन लोगों को इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग फॉलो करना अवॉइड करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

fasting

1. डायब‍िटीज है तो इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग न करें (Avoid intermittent fasting if you have diabetes) 

अगर आपको डायब‍िटीज है तो आपको इंंटरमि‍टेंट फास्‍ट‍िंंग पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। अगर आपको डायब‍िटीज है और आप कई घंटों तक ब‍िना खाए रहेंगे इससे आपकी बॉडी का शुगर लेवल लो हो जाएगा। डायब‍िटीज लो होने पर आपको घबराहट, जी म‍िचलाने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं, इन लक्षणों से बचने के ल‍िए आप डायब‍िटीज होने पर इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग  न करें।

इसे भी पढ़ें- सेलिब्रिटीज जैसी फि‍ट बॉडी चाह‍िए तो रोजाना घर पर करें ये 5 वर्कआउट

2. अगर इम्‍यून‍िटी कमजोर है तो न करें इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग (Avoid intermittent fasting if you have a weak immunity) 

अगर आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर है तो आपको इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग अवॉइड करना चाह‍िए। ज्‍यादातर लोगों को सही लीन बॉडी मास मेनटेन करके रखना होता है और रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय पर गौर करना चाह‍िए वहीं अगर आपकी इम्‍यून‍िटी वीक है तो आपको इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग नहीं करना चाह‍िए। ज‍िन लोगों की इम्‍यून‍िटी वीक है उन्‍हें इसके ल‍िए पहले डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए।  

3. अन‍िद्रा की समस्‍या है तो न करें इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग

अगर आपको अन‍िद्रा की समस्‍या है तो इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग न करें। अगर आप भूखे पेट सोएंगे और आपको अन‍िद्रा की समस्‍या पहले से है तो आपको और ज्‍यादा परेशानी हो सकती है। अगर कई घंटों से आपने कुछ खाया नहीं है तो आपका ब्‍लड शुगर लेवल ग‍िर चुका होगा ज‍िसके कारण आपको रात में अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है। अगर आप बहुत कम समय के ल‍िए सोएंगे तो आप सही वेट मेनटेन नहीं कर पाएंगे और ओवरवेट के लक्षण नजर आने लगेंगे जबक‍ि इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग को वजन कम करने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता है।

4. प्रेगनेंसी में अवॉइड करें इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग (Avoid intermittent fasting if you are pregnant)

diabetes

अगर आप गर्भवती हैं तो आपको इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंंग का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। प्रेगनेंसी के दौरान या प्रेगनेंसी के बाद ब्रेस्‍टफीड‍िंग के दौरान इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग की सलाह डॉक्‍टर नहीं देते हैं। इससे नवजात श‍िशु या गर्भस्‍थ श‍िशु की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। आपको प्रेगनेंसी के बाद और उस दौरान क‍िसी भी तरह के फास्‍ट को पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- ड्रायर के रोजाना इस्तेमाल से बाल हो गए हैं बेजान? जानें बालों को पोषण लौटाने के 5 उपाय  

5. अगर आप दवा खा रहे हैं तो अवॉइड करें इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग (Avoid intermittent fasting if you are on medication) 

अगर आप क‍िसी भी तरह की दवा का सेवन करते हैं तो आपको इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग को पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। कुछ दवाएं हैं ज‍िनके साथ आप भूखे नहीं रह सकते, आपको उन दवाओं के सेवन के साथ कुछ न कुछ खाना ही होगा जबक‍ि इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग में 10 से 12 घंटे कुछ भी खाया नहीं जाता है। अगर आप खाली पेट दवा का सेवन करेंगे तो आपको जी म‍िचलाहट की समस्‍या, स‍िर में दर्द आद‍ि लक्षण नजर आने लगेंगे।    

इन 5 तरह के लोगों को इंटरम‍िंटेंट फास्‍ट‍िंंग पूरी से अवॉइड करना चाह‍िए, अगर आपको फास्‍ट‍िंग करनी है तो थोड़े कम घंटों के ल‍िए भी इसे अपनाया जा सकता है।  

Disclaimer