Expert

सेलिब्रिटीज जैसी फि‍ट बॉडी चाह‍िए तो रोजाना घर पर करें ये 5 वर्कआउट

सेल‍िब्र‍िटीज जैसी बॉडी पाने के ल‍िए आपको ये 3 वर्कआउट को ट्राय करना चाह‍िए, जानते हैं इसके बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 08, 2022Updated at: May 08, 2022
सेलिब्रिटीज जैसी फि‍ट बॉडी चाह‍िए तो रोजाना घर पर करें ये 5 वर्कआउट

अगर आप भी सेल‍िब्र‍िटीज जैसी बॉडी चाहते हैं तो ये इतना मुश्‍क‍िल भी नहीं है, आपको केवल कुछ अच्‍छे वर्कआउट्स पर फोकस करना चाह‍िए और आप सेल‍िब्र‍िटीज जैसी बॉडी आराम से पा सकते हैं। सेल‍िब्र‍िटीज जैसी बॉडी पाने के ल‍िए आपको सही वर्कआउट के साथ डाइट पर भी ध्‍यान देने की जरूरत है। कुछ लोग घंटों मेहनत तो करते हैं पर उनको वो र‍िजल्‍ट देखने को नहीं म‍िलता जो म‍िलना चाह‍िए। आपको इस बात पर भी ध्‍यान देना है क‍ि सबका रूटीन अलग होता है जरूरी नहीं है क‍ि आप क‍िसी के रूटीन से इंस्‍पायर्ड होकर उसे अपनाने की कोश‍िश करें, आप वर्कआउट सीख सकते हैं पर उसे करने का तरीका आपका अपना और सही होना चाह‍िए। इस लेख में हम ऐसे 5 वर्कआउट के बारे में बात करेंगे ज‍िसको करके आप स‍िलेब्र‍िटीज जैसी बॉडी पा सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।  

pull ups

image source: futurecdn

1. पुल-अप ट्राय करें (Pull up)

आप पुल-अप एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। ये एक तरह की बॉडी वेट एक्‍सरसाइज है, आपको पुल-अप करने के ल‍िए पुल-अप रॉड की जरूरत पड़ती है। इससे शरीर को अच्‍छा शेप म‍िलता है। इससे शरीर के कई पार्ट्स पर इफेक्‍ट पड़ता है। अगर आप पुल-अप करेंगे तो आपके बैक को अच्‍छा शेप म‍िलेगा। कई सेल‍िब्र‍िटी जैसे र‍ित‍िक रौशन या टाइगर श्रॉफ को कई बार ये एक्‍सरसाइज करते देखा गया है। कई फीमेल सेल‍िब्रि‍टीज भी अक्‍सर पुल-अप ट्राय करती रहती हैं। 

इसे भी पढ़ें- एक्सरसाइज के बाद कितना पानी पिएं ताकि न हो डिहाइड्रेशन? जानें एक्सपर्ट की राय    

2. स्क्वॉट ट्राय करें (Squat)

आप सेल‍िब्र‍िटीज जैसी बॉडी को पाने के ल‍िए स्क्वॉट एक्सरसाइज करनी चाह‍िए। इसे करने के ल‍िए आप कैटलबेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप स्क्वॉट के साथ कैटबेल वर्कआउट भी कर सकते हैं। स्क्वॉट एक्‍सरसाइज से लोअर बॉडी को अच्‍छा शेप म‍िलता है। आप अगर स्क्वॉट एक्‍सरसाइज करते हैं तो आपको सही पॉश्‍चर म‍िलता है और स्‍ट्रेंथ बढ़ती है। आप स्क्वॉट को ट्रेनर से भी सीख सकते हैं।   

3. डेडलिफ्ट ट्राय करें (Deadlift)

सेलि‍ब्रि‍टज जैसी बॉडी को पाने के ल‍िए आप डेडल‍िफ्ट वर्कआउट कर सकते हैं डेडले‍िफ्ट को करने से आपको पॉवर म‍िलती है, स्‍ट्रेंथ बढ़ती है, मसल्‍स ग्रोथ में मदद म‍िलती है। डेडल‍ि‍फ्ट को करने से आप लोअर बैक, ग्‍लूट्स, हैमस्‍ट्र‍िंग्‍स, शोल्‍डर, बाइसेप्‍स, कलाई को मजबूत बना सकते हैं। हालांक‍ि डेडल‍िफ्ट को करते समय आपको सावधानी बरतनी होगी क्‍योंक‍ि इससे लोअर बैक इंजरी होने का डर रहता है।

4. बेंच प्रेस ट्राय करें (Bench press exercise)

bench press 

image source: thehealthy.com

सेल‍िब्र‍िटीज इस एक्‍सरसाइज को भी बहुत पसंद करते हैं। इसको हम बेंच प्रेस वर्कआउट के नाम से जानते हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने से मसल्‍स ट्रेन होती हैं। बेंच प्रेस में ब्रीद‍िंग और ग्र‍िप का रोल सबसे अहम होता है। बॉडी को फ‍िट रखने के ल‍िए आपको ब्रीद‍िंग और ग्र‍िप पर ध्‍यान देने की खास जरूरत होती है और बॉडी को शेप देने के ल‍िए और स्‍ट्रेंथ को बढ़ाने के ल‍िए आपको बेंच प्रेस वर्कआउट करना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- एक्सरसाइज करने के बाद ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ता है? बीपी के मरीज एक्सरसाइज करते समय बरतें ये सावधानियां

5. बाइसेप्स कर्ल ट्राय करें (Biceps curl)

बाइसेप्‍स कर्ल एक और वर्कआउट है ज‍िस आपको आर्म्स को शेप देने के ल‍िए ट्राय करना चाह‍िए। इससे मसल्‍स को शेप म‍िलेगा और बाइसेप्‍स का साइज भी बढ़ेगा। ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि आपको स‍ेल‍िब्रि‍टीज जैसे वर्कआउट को करने के ल‍िए इंटेंंस वर्कआउट करने की जरूरत है, आप डांस, खेल, मार्शल आर्ट, फुटबॉल-क्र‍िकेट आद‍ि करके भी फ‍िट बॉडी पा सकते हैं। इन एक्‍ट‍िव‍िटीज को करके आपकी बॉडी एक्‍ट‍िव होगी और आप पहले से ज्‍यादा फ‍िट बनेंगे।     

ऊपर बताई गई इन 5 एक्‍सरसाइज को करने से आप फ‍िट बॉडी पा सकते हैं। फ‍िटनेस पाने के ल‍िए आपको हेल्‍दी डाइट का सेवन करना है और गहरी नींद लेनी है साथ ही स्‍ट्रेस फ्री रहना है।  

main image source: newbodyplan

Disclaimer