Expert

एक्सरसाइज के बाद कितना पानी पिएं ताकि न हो डिहाइड्रेशन? जानें एक्सपर्ट की राय

आपको एक्‍सरसाइज के बाद क‍ितना पानी पीना चाह‍िए, जानने चाहते हैं? तो पढ़ें पूरा लेख  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
एक्सरसाइज के बाद कितना पानी पिएं ताकि न हो डिहाइड्रेशन? जानें एक्सपर्ट की राय

एक्‍सरसाइज या कसरत या फि‍ज‍िकल वर्क करने के बाद पसीना आता है और सांस फूलती है ज‍िससे गला सूखता है और हमें प्‍यास लगती है पर क्‍या कभी आपने सोचा है क‍ि एक्‍सरसाइज के बाद आख‍िर आपको क‍ितनी मात्रा में पानी का सेवन करना चाह‍िए? अगर नहीं तो आज हम जानेंगे इस लेख के जर‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।  

water snd exercise

image source: sph.harvard

एक्‍सरसाइज के बाद क‍ितना पानी पीना चाह‍िए? (Water intake after exercise) 

एक्‍ससराइज के बाद ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है खासकर गर्मियों के मौसम में जब पारा तेज होता है। ड‍िहाइड्रेशन के लक्षण से बचने के ल‍िए आपको एक्‍सरसाइज के 2 घंटे के अंदर पानी का सेवन कर लेना चाह‍िए। आप एक्‍सरसाइज के बाद पांच सौ एमएल से एक लीटर तक पानी का सेवन कर सकते हैं। वर्कआउट करते समय उसे जुड़े न‍ियमों को भी ध्‍यान से फॉलो करना होता है नहीं तो एक्‍सरसाइज का अच्‍छा नहीं बल्‍क‍ि बुरा असर शरीर पर पड़ता है। कई लोग ये जानना चाहते हैं क‍ि आख‍िर एक्‍सरसाइज के बाद क‍ितनी मात्रा में पानी का सेवन करना चाह‍िए।   

इसे भी पढ़ें- जंक फूड खाने के बाद बॉडी को इन तरीकों से करें ड‍िटॉक्‍स, सेहत को कम होगा नुकसान

एक्‍सरसाइज के तुरंत बाद पानी पीना अवॉइड करें 

एक्‍सरसाइज के कारण शरीर में आई गरमाहट को बैलेंस करने के ल‍िए लोग एक्‍सरसाइज के तुरंत बाद पानी पीने लगते हैं पर ये तरीका गलत है। आप एक्‍सरसाइज के बाद पानी का सेवन कर सकते हैं पर कसरत के तुरंत बाद आपको एक्‍सरसाइज करने से बचना चाह‍िए। गर आप अचानक से पानी का सेवन करेंगे तो आापको सीने में दर्द हो सकता है, पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है, उल्‍टी या झटका महसूस हो सकता है। 

एक्‍सरसाइज के क‍ितनी देर बाद पानी पीना चाह‍िए? 

आप एक्‍सरसाइज के 30 से 35 म‍िनट बाद पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर का तापमान भी नॉर्मल हो जाएगा। ये न‍ियम आप हर तरीके की एक्‍सरसाइज के साथ अपनाएं फ‍िर चाहे आप वेट ट्रेन‍िंग कर रहे हों या प‍िलाते, या योगा व रन‍िंग सभी पर एक्‍सरसाइज रूल लागू होता है। 

एक्‍सरसाइज के बाद पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking water after exercise)

exercise snd water

image source: santacruzcore

  • एक्‍सरसाइज के बाद पानी का सेवन करेंगे तो आपको ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या नहीं होगी। 
  • एक्‍सरसाइज के बाद पानी का सेवन करने से मांसपेश‍ियों में अकड़न की समस्‍या नहीं होती, क्रैम्‍प नहीं आता।
  • आप अगर एक्‍सरसाइज करने के बाद पानी का सेवन करते हैं तो चक्‍कर नहीं आएंगे।
  • एक्‍सरसाइज के बाद आप 15-15 म‍िनट में भी थोड़े-थोड़े पानी का सेवन कर सकते हैं।
  • एक्‍सरसाइज के बाद पसीना न‍िकलता है ज‍िससे पानी की कमी हो सकती है और उसे दूर करने के ल‍िए पानी का सेवन करना जरूरी है।  

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने में फायदेमंद होता है पुदीने का पानी, इन 3 तरीकों से करें सेवन

एक्‍सरसाइज से पहले पानी का सेवन (Water intake before exercise)

आपको बता दें क‍ि एक्‍सरसाइज से पहले भी आपको पानी का सेवन करना चाह‍िए। जो व्‍यक्‍त‍ि एक्‍सरसाइज कर रहा है उसकी बॉडी का हाइड्रेट रहना जरूरी है यानी आपको एक्‍सरसाइज से पहले भी पानी का सेवन करना चाह‍िए। एक्‍सरसाइज से पहले आप न कम पानी प‍ीएं न ज्‍यादा। ज्‍यादा पानी का सेवन कर लेंगे तो एक्‍सरसाइज करने में द‍िक्‍कत हो सकती है। आप एक्‍सरसाइज से पहले 250 म‍िली पानी का सेवन कर सकते हैं। एक्‍सरसाइज के बाद पसीना बहेगा और सांस फूलती है ज‍िससे आपको ज्‍यादा प्‍यास लगती है पर इस दौरान भी अचानक से ज्‍यादा पानी का सेवन करने से बचें।  

आप एक्‍सरसाइज के बाद ड‍िहाइड्रेशन से बचने के ल‍िए मीठे जूस, चाय या कॉफी का सेवन न करें। आप पानी के अलावा नार‍ियल पानी का सेवन कर सकते हैं या ग्रीन टी ले सकते हैं पर उसे आपको एक्‍सरसाइज के तुरंत बाद नहीं लेना है कम से कम आधे घंटे का ब्रेक दें।  

main image source: quoracdn

Disclaimer