Doctor Verified

क्या ज्यादा एक्सरसाइज करने से हो सकती है इंफर्टिलिटी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो सकती है और लंबे समय तक ऐसा करने से यह पुरुष और महिलाओं में दोनों में बांझपन का कारण बन सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Apr 04, 2022
क्या ज्यादा एक्सरसाइज करने से हो सकती है इंफर्टिलिटी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। एक्सरसाइज करना न सिर्फ आपको फिट रहने और आकर्षक दिखने में मदद करता है, बल्कि यह कई गंभीर रोगों के जोखिम को भी कम कम करता है। लेकिन अक्सर कुछ लोग बहुत अधिक एक्सरसाइज (Over Exercising) करते हैं, जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है। ओवर एक्सरसाइज के स्वास्थ्य पर कई दुष्प्रभाव (Over Exercise Side Effects In Hindi) देखने को मिल सकते हैं, जिनमें से एक प्रजनन क्षमता का कम होना और बांझपन। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

शारदा हॉस्पिटल, ग्रेटर नोएडा की गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. स्वाति राय की मानें तो जबकि एक्सरसाइज करना आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद करता है, लेकिन ज्यादा एक्सरसाइज करना आपकी प्रजनन क्षमता को कम करने के साथ ही बांझपन का कारण (Can Exercising Cause Infertility in Hindi) बन सकता है। साथ ही यह महिलाओं और पुरुष दोनों को समान रूप से प्रभावित कर सकता है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

ओवर एक्सरसाइज करना प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करता है (How Over Exercise Can Affect Fertility In Hindi)

डॉ. स्वाति के अनुसार ज्यादा एक्सरसाइज करना पुरुष और महिलाओं दोनों की ही प्रजनन क्षमता को कई तरह से प्रभावित करता है। यह भी सच है कि मोटापे से प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। प्रजनन क्षमता में आपका वजन एक एक अहम भूमिका निभाता है। मोटापे से निपटने के लिए आमतौर पर स्वस्थ आहार और एक्सरसाइज के संयोजन की सलाह दी जाती है। क्योंकि नियमित व्यायाम तनाव को कम करने में मदद सकता है, जो बांझपन से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है। मोटापे से ग्रस्त महिलाएं या पुरुष के वर्तमान बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के आधार पर शरीर से कुछ वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के कठिन सत्रों से गुजरते हैं, जो व्यक्ति की प्रजनन क्षमता को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो जरूर करें ये 3 एक्‍ट‍िव‍िटीज, बॉडी रहेगी फिट और एक्टिव

महिलाओं की प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करता है (How Over Exercise Can Affect Fertility In Female In Hindi)

डॉ. स्वाति के अनुसार लंबे समय तक एक्सरसाइज करने वाली महिलाएं पीरियड्स के दौरान उनके एस्ट्रोजन के स्तर को भी प्रभावित कर सकती है यह एक ऐसी स्थिति है जिसे एमेनोरिया कहा जाता है। इस स्थिति में एक सामान्य महिला को तीन महीने से अधिक समय तक मासिक धर्म का अनुभव नहीं होता है। शरीर में कैलोरी की कमी के कारण यह महिला की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है। कुछ मामलों में, जहां युवा महिलाएं ऐसे स्तर पर काम कर रही हैं जो नियमित मासिक धर्म चक्र में हस्तक्षेप करने के लिए बहुत कम एस्ट्रोजन का कारण बनती हैं, ऐसे में ज्यादा एक्सरसाइज करना प्रजनन क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

पुरुषों की प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करता है (How Over Exercise Can Affect Fertility In Male Hindi)

डॉ. स्वाति के अनुसार पुरुष अपने भारी प्रशिक्षण सत्रों के कारण बांझपन के मुद्दों का भी सामना कर सकते हैं। यह शरीर में शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकता है जो सीधे तौर पर किसी पुरुष की प्रजनन क्षमता से संबंधित होता है। ज्यादा एक्सरसाइज करने वाले पुरुषों में एजोस्पर्मिया जैसे चिकित्सीय स्थियों को निदान किया गया है, जो पुरुषों में बांझपन का कारण (Infertility Causes In Hindi) बन सकती है। इसके अलावा ज्यादा एक्सरसाइज और स्टेरॉयड का सेवन प्रजनन संबंधी हार्मोन को दबाता है और शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करता है।

इसे भी पढ़ें: कमर और पीठ के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 5 एक्‍सरसाइज, दर्द दूर करने के अलावा मिलते हैं कई फायदे

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के साथ ही आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार करने में भी मदद करता है। आपको एक्सरसाइज को पूरी तरह छोड़ने की जरूरत नहीं है, लेकिन एक्सरसाइज के बीच संतुलन को बनाए रखना जरूरी है। बहुत अधिक एक्सरसाइज न करें। इसके लिए आप अपने फिटनेस ट्रेनर या कोच से परामर्श कर सकते हैं। आप पैदल चलना, साइक्लिंग और स्विमिंग जैसी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dr.Swati Rai, Gynaecologist - Sharda Hospital ,Greater Noida)

Disclaimer