जंक फूड खाने के बाद बॉडी को इन तरीकों से करें ड‍िटॉक्‍स, सेहत को कम होगा नुकसान

अगर आप जंक फूड का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो आपको बॉडी को ड‍ि‍टॉक्‍स करने के आसान तरीके जान लेने चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
जंक फूड खाने के बाद बॉडी को इन तरीकों से करें ड‍िटॉक्‍स, सेहत को कम होगा नुकसान

अगर आप बहुत ज्‍यादा जंक फूड या स्‍ट्रीट फूड का सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी को ड‍िटॉक्‍स की जरूरत पड़ सकती है। अनहेल्‍दी फूड का सेवन ज्‍यादा करने से  पेट से जुड़ी समस्‍याएं, स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं या अन्‍य समस्‍या हो सकती है। अगर आप अपनी हेल्‍थ को अच्‍छा रखना चाहते हैं बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने का सही तरीका जान लें। बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने से आपका पेट ठीक रहेगा और आपको हेल्‍थ पर गलत डाइट का बुरा असर नहीं पड़ेगा। इस लेख में हम जंक खाने के बाद बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के आसान तरीकों के बारे में जानेंगे।

use of orange in hindi

image source: thetalkoimages

फेस्‍टि‍वल्‍स या वीकेंड पर हम अक्‍सर जंक फूड का सेवन कर लेते हैं ज‍िसके कारण बॉडी में सूजन, पेट में दर्द, अपच की समस्‍या, स्‍क‍िन एलर्जी या अन्‍य समस्‍या का सामना करना पड़ता है। इसको दूर करने के ल‍िए आपको बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के नैचुरल तरीके अपना लेने चाह‍िए। वैसे तो क‍िडनी और ल‍िवर को बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए ही ड‍िजाइन क‍िया गया है पर आप अच्‍छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो अपने तरीके से बॉडी को ड‍िटॉक्‍स कर सकते हैं, आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके- 

1. खट्टे फल खाएं (Eat citrus fruit)

आपको खट्टे फलों का सेवन करना चाह‍िए। खट्टे फलों में आप संतरे, कीनू, अंगूर, नींबू आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। आपको न फलों को दूसरे फलों के साथ म‍िक्‍स करके खाना चाह‍िए। हालांक‍ि केवल फलों के आधार पर आप लगातार 7 दि‍न से ज्‍यादा नहीं रह सकते पर फ‍िर भी आपको बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए द‍िन के 50 प्रत‍िशत डाइट में फलों को जगह देनी चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- कौन-कौन से अंकुरित अनाज खाना चाहिए? जानें इन 6 अंकुरित अनाजों को खाने के फायदे

2. बॉडी को हाइड्रेट रखें (Hydrate yourself)

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने का आसान तरीका है बॉडी को हाइड्रेट रखना। आपको द‍िन भर में पानी की ढेर सारी मात्रा का सेवन करना चाह‍िए। हर व्‍यक्‍त‍ि को अपनी क्षमता के मुताब‍िक वॉटर इंटेक के बारे में मालूम होता है। बॉडी में मौजूद टॉक्‍स‍िंस को बाहर न‍िकालने के ल‍िए आपको पानी का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। आप पानी के साथ नार‍ियल पानी, जूस, छाछ, ताजे फलों के रस का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको द‍िन भर में एक बार जीरा डालकर पानी का सेवन जरूर करना चाह‍िए।    

3. ड‍िटॉक्‍स ड्र‍िंक कैसे बनाएं? (How to make detox drink)

ड‍िटॉक्‍स ड्र‍िंक (detox drink in hindi) बनाने के ल‍िए आप नींबू, संतरे, ताजी ककड़ी, पुदीना, अदरक आद‍ि को म‍िलाएं और ड‍िटॉक्‍स ड्र‍िंक को तैयार करें। ड‍िटॉक्‍स ड्र‍िंक को आप सुबह, शाम या जब भी आपका मन करे तब आप इसका सेवन कर सकते हैं। इस ड्र‍िंक का स्‍वाद तो अच्‍छा है ही साथ ही ये सेहत के ल‍िए भी हेल्‍दी माना जाता है।

4. एल्‍कोहल और मीठे को नो कहें (Say no to alcohol and sugar)

no sugar use in hindi

image source: thetalkoimages

आपको एल्‍कोहल और मीठी चीजों का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करना है। इससे क‍िडनी पर बुरा असर पड़ता है। ज‍ितना हान‍िकारक एल्‍कोहल है उतना ही मीठे का सेवन भी सेहत के ल‍िए अनहेल्‍दी माना जाता है। आपको मीठी चाय या कॉफी का सेवन तो ब‍िल्‍कुल नहीं करना चाह‍िए इसके अलावा अगर आप मीठा खाने की आदत से परेशान हैं तो धीरे-धीरे करके मात्रा कम करें पर बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए मीठा छोड़ना जरूरी है।   

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी को बहुत पसंद हैं सहजन (मोरिंगा) के पराठे, जानें मोरिंगा के पराठे के फायदे और रेसिपी

5. एक्‍सरसाइज करें (Exercise in hindi)

आप एक्‍सरसाइज की मदद से आपकी बॉडी को हेल्‍दी और फ‍िट रख सकते हैं। बॉडी को नैचुरल तरीके से ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए एक्‍सरसाइज करना जरूरी होता है। हल्‍की एक्‍सरसाइज की मदद से आप बॉडी को फ‍िट रख सकते हैं। बॉडी को र‍िलैक्‍स करने के ल‍िए आप पहले 30 म‍िनट से शुरू करें फ‍िर समय को धीरे-धीरे बढ़ाएं। बॉडी को फ‍िट और ड‍िटॉक्‍स करने का ये एक आसान तरीका है।

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप बॉडी को ड‍िटॉक्‍स कर सकते हैं।

main image source: makeuptutorials.com

Disclaimer