सीने के बीच में दर्द होने के हो सकते हैं ये कारण

Pain Between Brests Causes in Hindi: अगर आपको ब्रेस्ट के बीच दर्द महसूस होता है, तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 21, 2022Updated at: Aug 21, 2022
सीने के बीच में दर्द होने के हो सकते हैं ये कारण

Pain Between Brests Causes in Hindi: जब हमें सीने या छाती के किसी भी हिस्से में दर्द होता है, तो हमें लगता है कि कोई हृदय रोग हो गया है। या फिर यह हार्ट अटैक का संकेत है। लेकिन छाती के बीचों-बीच में दर्द होना, हृदय रोग का संकेत नहीं होता है। बल्कि यह कई अन्य कारणों से हो सकता है। छाती के बीच, सीने में होने वाले वाले दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि छाती के बीच में दर्द होने के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। 

एसिडिटी

छाती के बीच में यानी स्वांसनली वाले हिस्से में दर्द होना एसिडिटी का एक कारण हो सकता है। दरअसल, जब आहारनली में एसिड आता है, तो सीने के बीचों-बीच में दर्द महसूस हो सकता है। यह दर्द पेट के ऊपरी हिस्से में भी होता है। अपच, कोई दवा, शराब या फिर मसालेदार भोजन एसिडिटी को बढ़ा सकता है। इस स्थिति में आपको छाती के बीच तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। 

heat pain

हार्ट अटैक

महिलाओं और पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। अगर छाती के बीच में दर्द है, तो यह महिलाओं में होने वाले हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है। यानी हार्ट अटैक आने से पहले छाती के बीच दर्द महसूस हो सकता है। महिलाओं को यह दर्द कभी धीमा या तेज हो सकता है। इसलिए अगर आपको लगातार छाती के बीच में दर्द महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

अगर आपको छाती के बीच में दर्द होने के साथ ही जकड़न, सांस लेने में तकलीफ और थकान महसूस हो तो इन लक्षणों को अनदेखा बिल्कुल न करें। 

इसे भी पढ़ें- सोते समय रोज करें तलवों की मालिश, दूर होने लगेंगी ये 5 समस्याएं

गैस्ट्रो-ओओसोफेगल रिफ्लक्स रोग

जब किसी व्यक्ति को छाती के बीच में दर्द महसूस होता है, तो यह गैस्ट्रो-ओओसोफेगल रिफ्लक्स रोग के कारण भी हो सकता है। यह समस्या अधिकतर अधिक वजन वाले लोगों में देखने को मिलता है। इस स्थिति में पेट में उत्पन्न एसिड भोजन नली में वापस आ जाता है। गैस्ट्रो ओओसोफेगल रिफ्लक्स होने पर आपको छाती के बीच में दर्द, जकड़न और जलन महसूस हो सकती है।

स्टर्नम फ्रैक्चर

ऊपरी शरीर के मूवमेंट के लिए स्टर्नम बहुत जरूरी होता है। अगर स्टर्नम में फ्रैक्चर होता है, तो इस स्थिति में छाती के बीच में दर्द महसूस हो सकता है। यह चोट खेलने के दौरान या फिर फिजिकली एक्टिविटी के दौरान लग सकती है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे के गड्ढे कैसे मिटाएं? जानें 5 उपाय

अगर आपको भी छाती के बीच में दर्द महसूस हो, तो इस लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि यह एसिड या फिर हार्ट अटैक के कारण हो सकता है। छाती के बीच में दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

Disclaimer