सोते समय रोज करें तलवों की मालिश, दूर होने लगेंगी ये 5 समस्याएं

Massaging Feet Benefits Before Sleeping: अगर आप रात को सोते समय पैरों की मालिश करेंगे, तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
सोते समय रोज करें तलवों की मालिश, दूर होने लगेंगी ये 5 समस्याएं

Massaging Feet Benefits Before Sleeping: हम अपने चेहरे, बालों और नाखूनों की पूरी देखभाल करते हैं। लेकिन, जब पैरों की बात आती है तो हम सिर्फ ऊपर-ऊपर से ही साफ करते हैं। लेकिन पैरों के तलवों की सफाई करना जरूरी नहीं समझते हैं। इससे पैरों के तलवों पर विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं, जो कई समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। ऐसे में आप पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं। पैरों के तलवों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और स्ट्रेस लेवल कम होता है। इसके लिए आप रोज रात को सोते समय पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं। 

सोते समय पैरों के तलवों की मालिश करने के फायदे- Benefits of Massaging Oil on Feet

1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करे

लंबे समय तक बैठे रहने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बाधित हो जाता है। ऐसे में आप अपने पैरों के तलवों की रात को सोते समय मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से 5 मिनट पहले तलवों पर तेल लगाएं, इसके बाद हाथों से अच्छी तरह से मसाज करें। पैरों के नीचे तौलिया रख दें। रोजाना रात को सोते समय तलवों की मालिश करने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे पैरों की खूबसूरती भी कई गुणा बढ़ जाती है।

massaging feet reduce stress

2. स्ट्रेस कम करे

पूरे दिन काम करने के बाद अकसर हम रात को थक जाते हैं और सो जाते हैं। फिर सुबह भी हम थके हुए ही उठते हैं। इसके लिए आप रात को सोते समय पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं। रोजाना सोने से 5 से 10 मिनट पहले तलवों की मालिश करने से आपको रिलैक्स फील होता है। साथ ही दिनभर की थकान, चिंता और स्ट्रेस भी कम होता है।

3. नींद में सुधार करे

बढ़ता तनाव और चिंता की वजह से अधिकतर लोगों को रात को नींद नहीं आती है। अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती है, तो इसके लिए आप सोते समय पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं। दरअसल, तलवों की मालिश करने से नसों को आराम मिलता है और तनाव से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही तलवों में कई एक्यूपंक्चर बिंदु होते हैं, जो नींद लाने में मदद करते हैं। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, इससे नसें रिलैक्स होती हैं और नींद अच्छी आती है।

इसे भी पढ़ें- रात को नाभि में तिल का तेल डालने से मिलते हैं ये 4 लाभ, जानें सही तरीका और समय

4. दर्द से राहत मिले

कई बार अधिक थकान, काम करने या फिर खड़े रहने की वजह से पैरों में दर्द होने लगता है। अगर आपको भी अकसर ही पैरों में दर्द रहता है, तो ऐसे में आप पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं। रात को सोते समय पैरों की मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। साथ ही दर्द से भी राहत मिलती है। पैरों के दर्द को कम करने के लिए आप जैतून या नारियल के तेल से तलवों की मसाज कर सकते हैं। इसके साथ ही पैरों की मालिश करने से मसल्स स्ट्रेस भी कम होती है।

5. पैरों को स्वस्थ बनाए

तलवों को मालिश करने से पैर भी स्वस्थ रहते हैं। इससे पैरों की मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलता है। एड़ी और उंगुलियों के दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। अगर आपको पैरों में जलन रहती है, तो आप नारियल तेल से मालिश कर सकते हैं।

आप भी अपना स्ट्रेस कम करने के लिए रोजाना रात को सोते समय पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रात को नाभि में नीम का तेल लगाने से दूर होती हैं कई त्वचा समस्याएं, जानें इसके अन्य फायदे

Disclaimer