देसी घी से करें पैर के तलवों में मालिश, मिलेंगे ये 8 फायदे

Benefits Of Applying Ghee On feet Sole: देसी घी से सिर्फ शरीर की मालिश ही नहीं, पैरों के तलवों में घी लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है, जानें 8 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
देसी घी से करें पैर के तलवों में मालिश, मिलेंगे ये 8 फायदे

Benefits Of Applying Ghee On Feet Sole: घी का सेवन करने से लेकर शरीर की मालिश करने तक इसके स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। आयुर्वेद के अनुसार पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से घी का इस्तेमाल हर्बल दवाओं के साथ किया जाता है, क्योंकि घी में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसके साथ ही घी हेल्दी फैट्स, विटामिन A, C, D, K जैसे कई जरूरी पोषक तत्व और मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत है। लोग रोटी या पराठों पर, दाल और कई अन्य पकवानों में घी डाल कर इसका सेवन करते हैं। साथ ही घी से शरीर की मालिश करते हैं, जिससे शरीर को कई लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, पैर के तलवों में देसी घी से मालिश करना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा! आयुर्वेद के अनुसार पैर के तलवों में घी लगाने से स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ मिलते हैं। इस लेख में हम आपको पैर के तलवों की घी से मालिश करने के 8 जबरदस्त फायदे बता रहे हैं।

Benefits of applying ghee on feet sole

पैर के तलवों में घी लगाने के फायदे- Benefits Of Applying Ghee On Feet Sole In Hindi

  1. शरीर में वात दोष के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।
  2. अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद करता है।
  3. पेट संबंधी समस्सयाएं जैसे अपच, ब्लोटिंग की समस्याएं दूर होती हैं।
  4. रात को सोने से पहले मालिश करने से खर्राटों की समस्या में आराम मिलता है।
  5. इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और पुरानी कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं।
  6. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।
  7. जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  8. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

पैर के तलवों में घी लगाने का सही समय और तरीका क्या है?- Best Time To Apply Desi Ghee On Foot Sole

वैसे तो आप किसी भी समय घी से शरीर की मालिश कर सकते हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार रात में सोने से पहले पैर के तलवों की घी लगाकर मालिश करना ज्यादा फायदेमंद होता है। आप बिस्तर पर जाने से पहले पैरों को अच्छी तरह धो लें। पैरों को अच्छी तरह पोंछ लें। उसके बाद पैर के तलवों पर घी लगाएं और रगड़ें। पैर के तलवों और आस पास के हिस्से की अच्छी तरह मालिश करें। पैरों पर अच्छी तरह तब तक रगड़ें जब तक कि पैर अच्छी तरह गर्म न हो जाएं।

इसे भी पढें: अलसी के तेल से करें शरीर की मालिश, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

पैरों में घी लगाकर मालिश करने के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। इसके लाभ लेने के लिए आपको कम से कम सप्ताह में 2-3 बार पैरों के तलवों में देसी घी जरूर लगाना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer