Expert

कब्ज, अपच, गैस जैसी पेट की समस्याओं के लिए घरेलू नुस्खे जानें डॉक्टर से

अगर आप भी गट हेल्थ की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने इससे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे  बताए हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
कब्ज, अपच, गैस जैसी पेट की समस्याओं के लिए घरेलू नुस्खे जानें डॉक्टर से

हर इंसान चाहता है कि वो कभी बीमार न पड़े। सिर दर्द, थकान जैसी छोटी-मोटी बीमारी भी उसे छू न पाए, लेकिन मॉनसून के मौसम में पेट से संबंधित समस्याएं अक्सर लोगों को हो ही जाती हैं। दरअसल बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और कीटाणु तेजी से पनपते हैं। बैक्टीरिया और कीटाणु के फैलने की वजह से बीमारियों का खतरा भी ज्यादा होता है। पेट संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग कई बार दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं।  लेकिन दवाओं के अपने साइड इफेक्ट्स होते हैं। इसलिए आप कुछ प्रभावी घरेलू नुस्खों को भी पेट की समस्या में आजमा सकते हैं। अगर आप भी गट हेल्थ की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने इससे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे  बताए हैं।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से एक पोस्ट किया है। अपने पोस्ट में उन्होंने बताया कि मॉनसून सीजन में पेट से जुड़ी आम समस्याएं कौन-कौन सी हैं और उनसे निजात पाने के लिए आप किस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

 how to improve gut health

अपच (पाचन संबंधी सभी समस्याएं)

सीसीएफ चाय (CFC Tea) पीकर आपकी पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। CFC का अर्थ है- Cumin (जीरा), Coriander (धनिया) और Fennel (सौंफ); यानी सीएफसी चाय बनाने के लिए आपको एक-एक चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ को पानी में उबालना है और फिर पीना है। ये चाय शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकती है। प्रतिदिन 1 कप सीसीएफ चाय पीने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। जिन महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितिता होती है, उन्हें भी सीसीएफ चाय पीने की सलाह दी जाती है।

सूजन के लिए

डॉक्टर दीक्षा का कहना है कि पेट की सूजन कम करने के लिए अजवाइन, जीरा और सौंफ बेस्ट है। आप इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पानी में उबालें और चाय की तरह पिएं। अजवाइन, जीरा और सौंफ के मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम  पाए जाते हैं, जो पेट की सूजन को कम करने का काम  करते हैं। आप एक दिन में 2 से 3 कप अजवाइन, जीरा और सौंफ के मिश्रण की चाय पी सकते हैं।

कब्ज और एसिडिटी

मेथी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए मेथी के बीजों को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह मेथी को छानकर पानी का सेवन करें। मेथी के बीज का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रहे कि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादा दिनों तक इसका सेवन न करें।

इसे भी पढ़ेंः 15 दिन में घट सकता है शुगर लेवल, एक्सपर्ट ने बताए 4 स्टेप्स

जी मिचलाना

बारिश के मौसम में बाहर का तेल, मसालेदार खाने की वजह से जी मिचलाना और उल्टी जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है। जी मिचलाना और उल्टी जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक या पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं। पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल पाए जाते हैं, जो पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

पेट का दर्द

पेट के सामान्य दर्द में अजवाइन, पुदीना और अदरक से बनी चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीना, अजवाइन और अदरक में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो पेट के दर्द में राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। अजवाइन, पुदीना और अदरक से बनी चाय का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रहे कि इसको दिन में सिर्फ एक बार पिएं।

इसे भी पढ़ेंः क्या सैंडविच वाकई हेल्दी होते हैं?

गट की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाएगा नींबू

डॉक्टर का कहना है कि पेट की समस्याओं के लिए दवा के इस्तेमाल से पहले घर में मौजूद चीजों से इसे ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए। गट की प्रॉब्लम पेट में मौजूद खराब बैक्टीरिया की वजह से होती है। अगर आप ऊपर दी गई चीजों का इस्तेमाल किन्हीं कारणों से नहीं कर पा रहे हैं तो खराब बैक्टीरिया को मारने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में नींबू का रस औरएक चुटकी काला नमक मिला लें। इसका सेवन दिन में दो बार करें। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट का कहना है कि सप्ताह में दो बार नींबू के रस का इस्तेमाल करने से गट की समस्याएं कोसों दूर रहती हैं।

 

 

Disclaimer